UPPSC RO ARO Samiksha Adhikari Previous Paper With Syllabus Details

UPPSC RO ARO आज के इस लेख मे हम आपको बताएगे की लोक सेवा आयोग द्वारा समीक्षा अधिकारी RO ARO Exam के लिए Notification हर साल जारी किया जाता है, आज के इसी लेख मे हम आपको इस परीक्षा से सम्बन्धित सम्पूर्ण जानकारी बताएगे तथा साथ ही साथ इस परीक्षा से सम्बन्धित नोट्स और पूरी प्रक्रिया के बारे मे विस्तार पूर्वक बताएग। आयोग को आरओ-एआरओ 2017 के लिए शासन से 460 पदों की भर्ती कराने का निर्देश मिला है। इसमें RO-ARO, RO Hindi, RO Urdu उर्दू समेत 5200-20200 वेतनमान के कुछ और पद भी शामिल हैं। लोक सेवा आयोग में समीक्षा अधिकारी के 48 और सहायक समीक्षा अधिकारी के 95 पद भी इसी भर्ती से भरे जाने हैं, जबकि राजस्व परिषद से सात पदों की रिक्तता भरने का निर्देश मिला है। इस भर्ती में ‘O Level’ Computer Certificate कम्प्यूटर सर्टिफिकेट की अनिवार्यता को हटाने के प्रस्ताव पर शासन स्तर से कोई निर्णय नहीं हो सका है। शासन से जो निर्देश मिला है उसमें ‘ओ लेवल’ की अनिवार्यता की बात कही गई है। अगर Notification होने से पूर्व शासन इस पर कोई फैसला नहीं लेता है तो ‘ओ लेवल’ की अनिवार्यता के साथ ही भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी।uppsc ro aro samiksha adhikari ki jankari

UPPSC RO ARO Samiksha Adhikari

RO-ARO आरओ-एआरओ भर्ती में ‘ओ लेवेल’ कंप्यूटर सर्टिफिकेट की अनिवार्यता को लेकर असमंजस अभी कायम है। आयोग की ओर से ‘ओ लेवल की अनिवार्यता को हटाने का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। इस तर्क के साथ कि इस अनिवार्यता की वजह से चयन में अभ्यर्थी नहीं मिल रहे हैं। आरओ-एआरओ भर्ती 2014 का हवाला देते हुए शासन को अवगत कराया गया है कि इस भर्ती में आरओ (लेखा) पद के लिए चयनित 22 अभ्यर्थियों का अभ्यर्थन चयन होने के बाद भी इसी वजह से निरस्त कर दिया गया था कि उनके पास ‘ओ लेवल’ प्रमाण पत्र नहीं था आयोग ने सुझाव दिया है कि ‘ओ लेवल’ प्रमाण पत्र के स्थान पर कंप्यूटर ज्ञान का कोई अन्य प्रमाण पत्र लेने की व्यवस्था कर दी जाए। लेकिन शासन स्तर से इस सुझाव को नजरंदाज कर दिया गया। अलबत्ता शासन से जो अधियाचन मिला है उसमें ‘ओ लेवल’ की अनिवार्यता की बात कही गई है।

समीक्षा अधिकारी कैसे बने RO ARO kaise bane

Students इस परीक्षा की सम्पूर्ण प्रक्रिया यह है, की इसकी चयन प्रक्रिया मे 2 परीक्षाओ का सामना करना होगा जिसमे Prelims अर्थात Pre और Mains मेन्स परीक्षाओ को पास करने के बाद पूर्ण रुप से Selection मिल सकता है। सबसे बडी बात इस परीक्षा मे Interview साक्षात्कर नही होता है।नीचे हमने इस परीक्षा का शुरुआती रुख की और चलते है, जहॉ से यह जानकारी प्राप्त होगी की पहली परीक्षा किस प्रकार की होगी। आइये पहले प्रारंभिक परीक्षा को देखते हैं.
  • प्रारंभिक परीक्षा 200 नंबरों का है और इसमें बहुविकल्पीय 2 Question Paper दो प्रश्नपत्र होंगे..
  • General Study सामान्य अध्ययन- 140 Questions प्रश्न ( 140 Marks अंक)
  • Hindi हिंदी- 60 Questions प्रश्न ( 60 Marks अंक)
  • जरुर पढे : December Current Affairs Download

UPPSC RO ARO Samiksha Adhikari First Paper 

इस टापिक मे हम आपको समीक्षा अधिकार का पहला पेपर सामान्य अध्ययन के Syllabus के बारे मे बताएगे सम्पूर्ण पेपर मे कहॉ से प्रश्न इस परीक्षा के लिए बनाए जाते है, या हम कह सकते है पाठ्यक्रम के विषय पर चर्चा करेगे तो उपलब्ध जानकारी को ध्यान पूर्वक पढे।
समीक्षा अधिकारी “General Study सामान्य अध्ययन” बिलकुल वैसा ही है जैसा कि PCS Pre Exam पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा में होता है। तैयारी हेतु आवश्यक किताबों के नाम आप नोट कर लीजिए.. इनमें से कुछ आपके पास होंगे और जो नहीं हैं उन्हें खरीद लीजिये..
1. Indian Geography: एनसीईआरटी की कक्षा 11 की भौतिक पर्यावरण, परीक्षावाणी की भारतीय भूगोल और घटनाचक्र पूर्वावलोकन।
2. World Geography: महेश बर्णवाल और घटनाचक्र पूर्वावलोकन।
3. भारतीय अर्थव्यवस्था: प्रतियोगिता दर्पण अतिरिक्तांक और घटनाचक्र पुनरावलोकन। आप परीक्षावाणी की भारतीय अर्थव्यवस्था से शुरू करें। इस किताब में बहुत ही सरल भाषा में राष्ट्रिय आय, कृषि आर्थिकी, बैंकिंग और पूँजी बाजार, विदेश व्यापार और अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक संगठनों की अवधारणात्मक और तथ्यात्मक प्रस्तुति की गयी है। उसके बाद आप चाहें तो प्रतियोगिता दर्पण की भारतीय अर्थव्यवस्था अतिरिक्ताङ्क पढ़ सकते हैं।
4. संविधान : के लिए वाणी की भारतीय राजव्यवस्था और घटनाचक्र पूर्वावलोकन।
5. कृषि: के लिये घटनाचक्र की किताब ‘कृषि प्रौद्योगिकी’ और घटनाचक्र पूर्वावलोकन।
6. इतिहास : यूनिक या स्पेक्ट्रम की भारतीय इतिहास, और विशेष रूप से से भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन के जटिल तथ्यों के लिए किरण कॉम्पटीशन और घटनाचक्र पूर्वावलोकन।
7. विज्ञान : के लिए सिर्फ घटनाचक्र पूर्वावलोकन पर्याप्त है और घटनाचक्र समसामयिक वार्षिकी के विज्ञानं प्रौद्योगिकी खंड।
8. जनसंख्या और नगरीकरण : के लिए सिर्फ वाणी की किताब।
9. उत्तर प्रदेश विशेष : के लिए सिर्फ वाणी की किताब पर्याप्त है।
10. समसामयिकी के लिए : घटनाचक्र द्विमासिक पत्रिका या या क्रोनिकल समसामयिकी (पतली वाली 30 रुपये की) पर्याप्त है। वैसे Pre Exam परीक्षा से ठीक 15-20 दिन पहले घटनाचक्र समीक्षा अधिकारी वार्षिकी समसामयिकी जारी करेगा।केवल उसे भी पढ़ लेंगे तो काम बन जाए और समय की बचत भी होगी। समसामयिकी जनवरी 2017 से 10 November 2017 तक तैयार करियेगा।
दोस्तों इसका “सामान्य अध्ययन प्रश्नपत्र” आसान होता है और अगर आप ऊपर बताई किताबों का समुचित अध्ययन कर लेंगे तो यकीन मानिये 140 में से 105+ प्रश्न बहुत आसानी से Solve हल होंगे। मेरे ख्याल से 102 Questions प्रश्न आमतौर पर सुरक्षित माना जता है।

UPPSC RO ARO Hindi Paper

अब चलिए समीक्षा अधिकारी के दूसरे प्रश्न पत्र – हिंदी प्रश्न पत्र पर चर्चा करते हैं। दोस्तों सबसे पहले तो आप यकीन कर लें  कि इसका हिंदी प्रश्रपत्र बहुत ही सरल होता है। 60 नम्बरों और एक घंटे की अवधि वाले इस प्रश्नपत्र में आपसे सिर्फ छः बिंदुओं पर प्रश्न पूछे जाएंगे जो निम्नलिखित हैं
1. विलोम (10 प्रश्न)
2. वर्तनी और वाक्य शुद्धि (10 प्रश्न)
3. अनेक शब्दों के एक शब्द ( 10 प्रश्न)
4. तस्सम और तद्भव (10 प्रश्न)
5. विशेष्य और विशेषण ( 10 प्रश्न )
6. पर्यायवाची शब्द (10 प्रश्न)

UPPSC RO ARO Paper Download

उपलब्ध नोट्स की बात करे तो पीछले साल आयोजित आरओ औऱ एआरओ की परीक्षा 2016 के Previous Year Model Paper आपके लिए PDF मे लेकर आए है, जिन्हे हमने नीचे बटन के माध्यम मे आपके लिए लेकर आए है आप सरलतम रुप से डाउनलोड करले।

UPPSC RO ARO Previous Paper Download 

RO-ARO Pre Exam Previous Paper Download

RO-ARO Mains Exam Previous Paper

RO/ARO Cutt-Off

उपलब्ध कट ऑफ जो हम आपके सामने लाएगे यह वर्ष 2016 की इससे आपको अच्छे से अन्दाजा लग जाएगा।

PaperMaximum marksExpected Cutoff marks Category wise
GeneralOBCSCST
Question Paper 1 General Study140100~108106~10989~10280~89
General Hindi Preliminary Examination6038~4230~3825~3021~25
Total200138~150136~147114~132101~114
ध्यान दे: कि हिंदी में 55 सही करने का लक्ष्य रखिये। अब सवाल है कि 55 सही करने के लिए किस किताब से पढ़ें, तो नीचे जो नाम हम बता रहे हैं उन्हें जल्दी से जल्दी खरीद लीजिये

RO ARO Samiksh Adhikari Books

1. हरदेव बाहरी की किताब
2. यूथ प्रकाशन का आर ओ/ ए आर ओ सामान्य हिंदी
3. एस आर पब्लिकेशन की समीक्षा अधिकारी हिंदी।( ये किताब मुख्य परीक्षा के लिए है लेकिन प्रिलिम के छः बिंदु इसमें हैं और ये बहुत ही उपयोगी है )
4. एस आर पब्लिकेशन और शिल्पी प्रकाशन का समीक्षा अधिकारी लास्ट इयर हिंदी साल्व्ड पेपर और प्रैक्टिस सेट।
error: कृपया उचित स्थान पर क्लिक करें