UPSSSC PET BIG Bharti : 10वीं, 12वीं पास के लिए समूह ‘ग’ लाखो की संख्या मे भर्ती घोषित

UPSSSC PET Group C Bharti : समूह ग में चयन के लिए तैयारी में जुटे युवाओं को खुश करने वाली खबर है। उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग UPSSSC ने प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी) 2022 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। मंगलवार से ही ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए हैं। इश बार दो तरह के अभ्यर्थी दावेदार होंगें। पहले वे जो पिछली बार परीक्षा दे चुके हैं, लेकिन अब तक चयनित नहीं हो पाए हैं। और दूसरे वे जो पीईटी के लिए आवेदन करने या परीक्षा में शामिल होने से चूक गए थे। आयोग लगातार दूसरे वर्ष पीईटी करने जा रहा है।

UPSSSC PET BHARTI

UPSSSC PET Group C Bharti

इसके जरूये विभिन्न विभागों में खाली पड़े ग्रुप सी लेवल के हजारों  पदों को भरा जाएगा। पीईटी के बाद भर्तियों के संबंध में विज्ञापन निकालकर आयोग आवेदन लेगा। पीईटी स्कोर के आधार पर अलग – अलग भर्तियों के लिए अभ्यर्थियों की शार्टलिस्टिंग होगी। उसमें अर्ह अभ्यार्थियों को मुख्य परीक्षा, स्किल टेस्ट और शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। समूह ग के सभी पदों के लिए दो स्तरीय परीक्षा प्रणाली के आधार पर अभ्यर्थी  चयनित होंगे। दोनों परीक्षाओं में अभ्यर्थियों का शामिल होना अनिवार्य है।

शैशिक योग्यता व आयु सीमा की बात करें तो न्यूनतम शैक्षिक योग्यता 10वीं पास तय की गई है। और अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष है। जिन अभ्यर्थियों ने एक जुलाई, 2022 को न्यूनतम आयु 18 वर्ष आयु पूरी कर ली हो और 40 वर्ष से अधिक आयु न हो, वह प्रारंभिक अर्हता परीक्षा 2022 के लिए योग्य होंगें। यानी उनका जन्म एक जुलाई, 1982 से पहले और एक जुलाई, 2004 के बाद न हुए हो। आयु सीमा में छूट शासन आदेशों के अनुसार दी जाएगी।

PET Exam Important Dates

आपको बता दें कि आवेदन करने के लिए आप upsssc.gov.in की पीईटी की अधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपना आवेदन कर सकते है। पीईटी के लिए ऑनलाइन आवेदन व शुल्क जमा करने की प्रारंभिक तिथि 28 जून से शुरू है। और पीईटी की आवेदन करने की अंतिम तिथि 27 जुलाई है। तो इसके लिए जो भी उम्मीदवार है। वह समय से ही अपना आवेदन पूरा कर लें। और आवेदन में संशोधन की तिथि 3 अगस्त है।

UPSSSC PET 2022 Exam Date

आयोग ने वेबसाइट पर अर्हता की परीक्षा का विषयवार पाठ्यक्रम भी जारी कर दिया है। समूह ग के पदों पर भर्ती के लिए अंग्रेजी का ज्ञान होना जरूरी होगा। अर्हता परीक्षा 100 अंकों की और दो घंटे चलेगी। इसमें निगेटिव मार्किंग की व्यावस्था की गई है। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए चौथाई अंक काटा जाएगा। आयोग के परीक्षा कैलेंडर में प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (PET 2022) 18 सितंबर को प्रस्तावित है।

UPSSSC PET Application Fee

  • सामान्य वर्ग के लिए आवेदन शुल्क – 185 रूपये
  • ओबीसी वर्ग के लिए आवेदन शुल्क – 185 रूपये
  • एससी वर्ग के लिए आवेदन शुल्क – 95 रूपये
  • एसटी वर्ग के लिए आवेदन शुल्क – 95 रूपये
  • दिव्यांग वर्ग के लिए आवेदन शुल्क – 25 रूपये

नोट- दिव्यांग से सिर्फ ऑनलाइन शुल्क लिया जा रहा है।, स्वतंत्रता सेनानी, भूतपूर्व सैनिक व महिला अभ्यार्थियों को अपनी श्रेणी के अनुसार शुल्क देना होगा।

अपने प्रश्न पूछे
frontpage hit counter