UPTET 8 January Answer Key PDF Download Paper 1, 2 First Shift & Second Shift

UPTET Answer Key 2020 : उत्तर प्रदेश Teacher Eligibility Test अर्थात Upbasiceduboard.nic.in पर UPTET 8 January Answer Key PDF Download Paper 1, 2 First Shift & Second Shift & Answer Key 2020 Download जल्द जारी करेगा। आपको बता दे की इस शिक्षक भर्ती की Answer Key परीक्षा के कुछ दिनों के बाद जारी की जाएगी, UPTET Exam से सम्बन्धित तथा आयोजित इस परीक्षा की उत्तर कुंजी से सम्बन्धित इस लेख मे सम्पूर्ण जानकारी को हिन्दी भाषा मे आपके लिए प्रस्तुत किया गया है, इसलिए नीचे दिए गए सम्पूर्ण जानकारी को ध्यान पूर्वक पढे तथा आयोजित परीक्षा UPTET Book भी डाउनलोड कर सकते है, जो आने वाली परीक्षा के लिए बेहतर होगा, अभी कुछ दिन पहले इसकी परीक्षा की तिथि ** को होनी था पर तैयारी पूर्ण न होने के कारण परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है, तथा UPTET New Exam 8 January घोषित की गई है, तथा इस परीक्षा UPTET Answer Key 2020 के बारे में अधिक जानकारी नीचे से प्राप्त करें।

Latest: UPTET Admit Card जारी, जांच के लिए नीचे देखे

यूपीटीईटीः पेपर गलत खुला तो केंद्र व्यवस्थापक जिम्मेदार

प्रयागराज यूपीटीईटी आठ जनवरी को जिले के 139 परीक्षा केंद्रों पर होगी। शासन की ओर से इस संबन्ध में आवश्यक निर्देश जारी किए गए हैं। कहा गया है कि गलत प्रश्न पत्र खुलने की दशा में पूरी जिम्मेदारी केंद्र व्यवस्थापक की होगी। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी की ओर से पहले ही यह सूचना जारी की जा चुकी है कि परीक्षा पुराने केंद्र और पूर्व में जारी प्रवेश पत्र पर होगी।

केंद्र व्यवस्थापकों को निर्देश दिया गया कि परीक्षा केंद्रों पर प्रश्न पत्र के दो बंडल पहले पहुँच जाएंगें, उसमें कोई कमी हो तो तत्काल स्टेटिक मजिस्ट्रेट के माध्यम से सेक्टर मजिस्ट्रेट को जानकारी उपलब्ध कराएं। जिला विद्यालय निरीक्षक आरएन विश्वकर्मा ने बताया कि प्रश्न पत्र में गड़बड़ी है तो उसकी सूचना सही समय पर मिलनी चाहिए। परीक्षा के लिए शहर एवं उससे लगे नैनी, झूंसी एवं फाफामऊ क्षेत्र में परीक्षा केंद्र बनाएं गए हैं। टीईटी प्राथमिक स्तर के 66786 अभ्यार्थी 139 केंद्रों पर एवं उच्च प्राथमिक स्तर के 37134 अभ्यार्थी 76 केंद्रों पर परीक्षा में शामिल होंगे।
uptet answer key

UPTET 8 January Answer Key

प्रदेश मे 8 January को होने वाली UPTET 2020 मे अभ्यार्थियो ने पहली और दुसरी पाली का परीक्षा केन्द्र अलग अलग होने और परीक्षा केन्द्र दूर दूर होने की समस्या रखते हुए दुसरी पाली का समय बदलने की मॉग की थी।

TET 2019 का परिणाम सात फरवरी को आएगा

लखनऊ उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET) 2019 का परिणाम 7 February को आएगा8 January को होने वाली टीईटी में प्राथमिक स्तर के लिए 1083016 और उच्च प्राथमिक स्तर के लिए 573322 समेत कुल 1656338 अभ्यार्थी परीक्षा देंगे। बेसिक शिक्षा विभाग की अपर मुख्य सचिव रेणुका कुमार ने बताया कि यूपी टीईटी में 8 जनवरी को सुबह 10 से 12.30 बजे तक प्रथम पाली के प्राथमिक स्तर और द्वितीय पाली में दोपहर 2.30 से शाम 5 बजे तक उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा होगी। उन्होंने बताया कि 14 जनवरी को उत्तरमाला वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी। अभ्यार्थी 14 से 17 जनवरी के बीच उत्तरमाला पर आनलाइन आपत्ति दर्ज करा सकेंगे। विशेषज्ञों की समिति 28 जनवरी तक आपत्तियों का निस्तरण करेगी। विशेषज्ञ समिति की रिपोर्ट के आधार पर उत्तरमाला में संशोधन कर 31 जनवरी तक उसे वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा।

ताजा खबरो के अनुसार कुछ मुख्य जानकारी आपसे साझा कर रहे है, जैसा की अभी Official Board ने केवल Exam की तिथि घोषित की है, तथा इस दिन जो परीक्षा आयोजित होगी उसकी Answer key किस तिथि को घोषित होगी, इसके बारे मे अभी कोई विस्तृत जानकारी नही है। पर आपको इस लेख मे कुछ और भी जानकारी बताएगे जो आपके लिए काफी महत्वपूर्ण है।

UPTET Answer Key 2020Important Dates
UPTET 2020 exam8 January 2020
Answer Key by UpbasiceduboardUpdate Soon..
Final Answer key by UpbasiceduboardNotify Soon…

Answer Key : Answer Key के लिए Official Website पर जारी की जाएगी

How to Download UPTET 8 January Answer Key

इस टापिक मे हम बताएगे की आयोजित परीक्षा की UPTET Answer Key 2020 Download कैसे करेगे, क्योकी हमारा मानना है, आप जब तक Official Answer Key न देख ले तब तक आपको पूर्ण रुप से सन्तूष्ठ नही होना है, इसलिए नीचे दिए सम्पूर्ण प्रक्रिया को ध्यान पूर्वक पढे। क्योकी Answer Key Official Website पर उत्तर कुंजी जारी करेगा।

  1. सबसे पहले आपको Official Website upbasiceduboard.gov.in को खोलना है।
  2. इसके बाद आपको Answer Key पर क्लिक करना होगा।
  3. Click होने के बाद आपके सामने Login Details भरने का Form खुलेगा जिसमे दर्ज करना होगा।
  4. अब आपके सामने Answer Key खुज जाएगी।
  5. उत्तर कुंजी के साथ अगर Candidates को OMR Sheet की जरुर है, तो
  6. उम्मीदवार रुपये प्रदान करके OMR Sheet प्राप्त कर पाएंगे। 1000 / – आवेदन शुल्क के रूप में।

UPTET 2020 Answer Key

Upbasiceduboard UPTET 2020 PRI और UPRI बोर्ड के द्वारा ही की अंतिम उत्तर कुंजी जारी करेगा। uptet 2020 पहली उत्तर कुंजी प्रकाशित करेगा और फिर अंतिम उत्तर कुंजी आधिकारिक उत्तर कुंजी में पुनः संशोधन के बाद जारी की जाएगी।

UPTET Answer Key 2020 के अनुसार प्राप्त अंक

  • आयोजित Paper में एक से अधिक प्रश्नो को उत्तर रहेगे जिन्हे Multiple Choice Questions (MCQs) शामिल हैं। प्रत्येक प्रश्न के लिए, चार विकल्प हैं। उम्मीदवार को उनके बीच एक विकल्प चुनना है।
  • प्रत्येक सही उत्तर के लिए 1 अंक निर्धारित है।
  • Negative Marking का कोई प्रावधान नही है।
  • मुख्यत यदि Candidates ने एक प्रश्न को 2 Option पर tick किया है, तो यह प्रश्न के अंक नही जोडे जाएगे।
  • खाली छोडे गए प्रश्न पर शून्य अंक।
EventDate
UPTET Answer Key 2020 (Provisional)**
Challenging UPTET Answer Key**
Release of Answer key for UPTET 2019 (Final)7 February 2020
UPTET 2019 Result Date7 February 2020

UPTET 8 January Answer Key

Old Update : परीक्षा कल शनिवार शाम से ही पर तैनात हो जाएगी पुलिस : (परीक्षा केंद्रों पर धारा 144 लागू ) UPTET 8 January Paper को जिले के 15 केंद्रों पर होगी परीक्षा सकुशल संपन्न कराने के लिए जिला मजिस्ट्रेट मनीष कुमार वर्मा ने 1 दिन के लिए धारा 144 लागू कर दिया है इस दिन परीक्षा केंद्रों के 200 मीटर की दूरी पर कोई भी व्यक्ति अस्त्र-शस्त्र लेकर संख्या में एकत्रित पाया गया तो उसके विरुद्ध कार्रवाई होगी
शुक्रवार को जिले भर के कोतवाल ओं ने फोर्स के साथ अपने अपने इलाके के छापेमारी की इस दौरान प्रेस का चप्पा चप्पा खंगाला गया हालांकि कहीं भी कोई आपत्तिजनक सामग्री नहीं मिली पुलिस ने करीब 14 नकल माफियाओं का नंबर सर्विलांस पर लगा रखा है संभव है कि परीक्षा से पहले उन्हें हिरासत में भी ले लिया जाए एसपी ने बताया कि एग्जाम रविवार को होना है पुलिस की सुरक्षा की दृष्टि से सभी परीक्षा केंद्रों पर शनिवार शाम बताते चलें कि UPTET 8 January All Shift Paper कलेक्ट्रेट स्थित कोषागार में कड़ी सुरक्षा के बीच रखा गया है वहां दो दरोगा और 5 सिपाहियों की तैनाती की गई है ताकि कोई परिंदा भी पर नहीं मार सके।

UPTET Cut off 2020

इस टापिक मे हम आपको इस परीक्षा से सम्बन्धित अनुमानित कट आफ के बारे मे बताएगे जो uptet answer key 2020 के Result के बाद घोषित किए गए है।

  • कट ऑफ आवेदकों की संख्या, सीटों की उपलब्धता, और परीक्षा में कठिनाई स्तर पर निर्भर करता है।
  • UPTET Cutt Off के आधार पर, आयोग सभी योग्य Candidates की योग्यता सूची तैयार करता है।
  • Candidates द्वारा जिस Cutt Off पर फिट बैठेगा उसे UPTET पात्रता प्रमाणपत्र से सम्मानित किया जाता है।
  • नीचे हम आपको इस वर्ष की अनुमानित UPTET 2019 Cutt Off के बारे मे बता रहे है।
CategoryPercentage of MarksTotal Marks Required
General60 %90
SC / ST / OBC / PH / FF Dependent / Ex-Serviceman55 %83

Qualifying Marks or UPTET 2020 Cut Off

इस uptet exam मे Candidates को उत्तीर्ण होने के लिए 60% Marks या इससे ज्यादा अंक अर्जित करने होगे तभी वह इसके लिए पात्र होगा, नीचे कुछ और भई निर्देश हम बताएगे जिसे Board ने बना रखे है, इसलिए ध्यान दे।

UPTET Answer Key 2020 Significant Details

UPTET Answer Key 2018 दोनों Paper 1 & Paper 2 के लिए जारी किया जाएगा। UPTET 2018 Answer Key सभी Questions Paper Set के लिए Online उपलब्ध कराई गई है। उनमें प्रत्येक प्रश्न के लिए सही उत्तर होते हैं। यूपीटीईटी परीक्षा के उत्तर के साथ प्रश्न पत्र उम्मीदवारों के लिए उपयोगी हैं जो अगले वर्ष भी परीक्षा में शामिल होंगे।

Uttar Pradesh Education Board Paper 1 & Paper 2 के लिए UPTET Answer Key प्रकाशित करता है। UPTET Paper 1 प्राथमिक स्तर के लिए आयोजित किया जाता है और UPTET Paper 2 ऊपरी प्राथमिक स्तर के लिए आयोजित किया जाता है।

Qualify Cutt Off से अधिक अंक अर्जित करने वाले Candidates को UPTET Result में योग्यता के रूप में घोषित किया जाएगा।

Upper Primary Level UPTET 2020

यह classes VI to VIII तक अर्थात प्राथमिक स्तर वाले अध्यापक के लिए Number Of Questions तथा Maximum Marks का नीचे श्रेणी मे जिक्र है।

Name of subjectNumber of questionsMaximum marks
बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र3030
Language I हिन्दी3030
Language II English or Urdu or संस्कृत3030
  • Mathematics / Science for Mathematics and Science Teachers
  • Social Science for Social Studies / Social Science Teachers
  • उपरोक्त में से कोई भी अन्य शिक्षकों के लिए
6060
Total150150

Primary Level UPTET 2020

यह ऊपरी प्राथमिक स्थर classes I to V के अध्यापक के लिए है-

Name of subjectNumber of questionsMaximum marks
बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र3030
Language I Hindi3030
Language II English or Urdu or Sanskrit3030
Mathematics3030
पर्यावरण विज्ञान3030
Total150150

UPTET Answer Key Archives

15 October, 2017 को आयोजित Uttar Pradesh Teacher Eligibility Test Exam की सभी Answer  Key नीचे दी गई हैं। अब Final Answer Key उपलब्ध है, Old Answer Key हटा दी गई है।

UPTET 2017 UPRI FINAL ANSWER KEY

PRI FINAL ANSWER KEY

इस परीक्षा से सम्बन्धित किसी प्रकार की अन्य जानकारी अगर आपको चाहिए तो नीचे हमे Comment करके अपने प्रश्न जरुर पूछे।

Related Post
error: कृपया उचित स्थान पर क्लिक करें