Video Editing Course in Hindi (विडियो एडिटिंग कोर्स) Training, Classes, Jobs, Salary

Video Editing Course कि बात करें तो Video Editing Course in India मे बहुत तेजी से बढ रहा है, जहॉ पर हम बात करेगे Video Editing Course in Hindi मे जिसमे Training के साथ साथ Classes के बारे मे विस्तार से बात करगे और मुख्य बात पर भी ध्यान देगे की Video Editing Course Jobs कहॉ पर मिलेगी और उससे सम्बन्धित Salary कितनी होगी इस बारे मे सम्पूर्ण जानकारी हिन्दी मे क्योकी बेशुमार अवसरों वाला क्षेत्र है वीडियो एडिटिंग कोर्स तो इसे पूरा जरुर पढे।

video editing course detail

Video Editing Course

फिल्म की शूटिंग के बाद की क्रियाओं में से सबसे जरूरी होती है Editing कंप्यूटर की मदद से इस कार्य से जुड़े कई अनोखे पक्ष सामने आ गए हैं। आज प्रत्येक फिल्म निर्माण कंपनी व Studio Editor की भारी मांग है। सिनेमाई कल्पनाशीलता इस कार्य की पहली शर्त है, जिसके आधार पर एक फिल्म एडिटर “Video Editing” के माध्यम से फिल्म को फाइनल आकार देता है। क्या है यह Video Editing Course Kaise Kare, यहाँ इसी बारे में विस्तार से बताया जा रहा है। अगर आप में विजुअल्स को समझने और उनका तुरंत मूल्यांकन करने की क्षमता है तो वीडियो एडिटिंग कोर्स आपके लिए बेहतर हो सकता है। इन दिनों एडिटिंग की लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के कारण वीडियो एडिटर्स की डिमांड लगातार बढ़ रही है, क्योंकि किसी भी फिल्म या टीवी प्रोग्राम की कल्पना वीडियो एडिटर्स के बिना संभव नहीं है। एक अनुमान के मुताबिक भविष्य में 1 लाख से अधिक प्रशिक्षित वीडियो एडिटर्स की डिमांड होगी।

Video Editing Course in India

Video Editing के अंतर्गत एडिटिंग के कॉन्सेप्ट और उससे जुडी चीजों के बारे में विस्तार से बताया जाता है। फुटेज की कैप्चरिंग, फुटेज को एडिट करने से लेकर किन विजुअल्स को कहां फिट करना है, म्यूजिक और साउंड को किस तरह मिक्स करना है, ये तमाम काम Video Editing में माहिर एडिटर्स ही कर सकते हैं। इसके लिए थ्योरी और प्रैक्टिकल, दोनों की ट्रेनिंग जरूरी है। नेचर ऑफ वर्क एन आर ए आई स्कूल ऑफ मास कम्युनिकेशन के डायरेक्टर और फिल्म गांधी टू हिटलर के निर्माता नलिन रंजन सिंह के मुताबिक वीडियो एडिटर्स पहले लीनियर तकनीक के जरिए काम करते हैं। कैमरामैन के विजुअल्स की एडिटिंग अब कंप्यूटराइज्ड सॉफ्टवेयर की मदद से कुछ ही देर में पूरी कर ली जाती है।

Video Editing Course in Hindi

Certificate Course in Video Editing and Sound Recording तथा डिप्लोमा इन पोस्ट प्रोडक्शन, वीडियो एडिटिंग, चार तरह के कोर्स होते हैं, जो तीन महीने से तीन साल तक के हैं। डेढ़ से तीन महीने के शॉर्ट टर्म कोर्स भी उपलब्ध हैं।

Video Editing Course Eligibility

इस कोर्स में दाखिला लेने के लिए यूं तो 12वीं के बाद ही रास्ते खुल जाते हैं, लेकिन डिग्री और डिप्लोमा के लिए किसी भी सब्जेक्ट में Graduate होना जरूरी है। इसमें शॉर्ट टर्म कोर्स भी उपलब्ध हैं। अगर किसी चैनल में नौकरी पाना चहते हैं तो ग्रेजुएट होना जरूरी है।

Video Editing Course Kaise Kare

एक सफल (Video Editor) बनने के लिए कल्पनाशील होना चाहिए, ताकि सीन की जरूरत को समझते हुए उपयुक्त साउंड की मिक्सिंग की जा सके। विशेषज्ञ की राय नलिन रंजन मैनेंजिंग डायरेक्टर, एन आर ए आई स्कूल ऑफ मास कम्युकेशन जो लोग क्रिएटिव नेचर के हैं और शूट किए सीन्स की विभिन्न सॉफ्टवेयर्स की मदद से इफेक्टिव एडिटिंग करने में रूची रखते हैं, उनके लिए वीडियो एडिटिंग का प्रोफेशन बेहद चमकदार है। एंटरटेनमेंट एवं मीडिया इंडस्ट्री से जुडे़ इस प्रोफेशन में पैसा भी है और रोजगार के अवसर भी। न्यूज, एंटरटेनमेंट चैनल्स, म्यूजिक वर्ल्ड, फीचर व विज्ञापन एजेंसी, फिल्म, टीवी में रोजगार के भरपूर मौके हैं। इसके अलावा पोस्ट प्रोडक्शन स्टूडियो, टेलीविजन कंपनियों आदि में शॉर्ट टर्म कॉन्टेक्ट पर भी काम मिलता है। इसके अलावा लेटेस्ट टेक्नोलॉजी से लगातार अपडेट रहने की भी जरूरत होती है। दूसरों को ध्यान से सुनने और टीम के बीच काम करने का गुण महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

Video Editing Jobs

कोर्स पूरा करने के बाद न्यूज, एंटरटेनमेंट चैनल्स, प्रोडक्शन हाउस, वेब डिजाइनिंग कंपनी, म्यूजिक वर्ल्ड ( फीचर एवं विज्ञापन फिल्में ) और बीपीओ आदि में काम कर सकते हैं। इस क्षेत्र में फ्रीलांसरो के लिए भी काफी विकल्प हैं।

Best Institute in Video Editing Course

  • सेंटर फोर रिसर्च इन आर्ट ऑफ फिल्म एंड टेलीविजन, दिल्ली- www.craftfilmschool.com, नंबर – 9899251133/44/55
  • फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, पूणे, वेबसाइट- www.ftiindia.com, Number – 91-020-25431817
  • एन आर ए आई स्कूल ऑफ मास कम्युनिकेशन, नई दिल्ली वेबसाइट – www.nraismc.com, Number- 011-41642958, 9811600324
  • एडिटवर्क्स स्कूल ऑफ मास कम्यूनिकेशन, नोएडा, वेबसाइट – www.editworks.co.in, Number- 7503622002, 7503622003
Best Courses
error: कृपया उचित स्थान पर क्लिक करें