Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now

Voting New Rules : वोट डालने का नया नियम लागू बदल गया चुनाव भारत के सभी लोग ध्यान दें

CHUNAV VOTE NEW RULE 2023 : दोस्तो आने वाले सभी चुनाव को लेकर सरकार ने नया नियम लागू कर दिया है जो सभी वोट देने वाले लोगो को जानना बहुत ही जरूरी है। अगर आप 18 वर्ष के हो गए है, निर्वाचन कार्ड बना है तो आप वोट डालने के योग्य है। तो ऐसे मे अगर आप वोट डालने जाते है तो उससे पहले बने नए नियमो को जाने ले क्या है वोट डालने का नया नियम। इन बदलाओ के साथ होगा इसबार का मतदान, अब नही लगेगा। तो चलिए दोस्तो आज हम इस लेख की मदद से आपको चुनाव मे लागू नए नियम के बारे मे पूरी जानकारी देंगे पूरी जानकारी के लिए नीचे लिखे लेख को ध्यान पूर्वक अवश्य पढे।

VOTING NEW RULES
VOTING NEW RULES

Voting New Rules

दोस्तो चुनाव को लेकर सरकार ने एक बहुत ही बडा नियम लागू कर दिया है। वोट डालने वालो के लिए बडा नियम लागू तो आईए जानते है की क्या है पूरी प्रक्रिया। दोस्तो आपको पता है कि कुछ राज्यो मे चुनाव की तारिख की घोषणा हो चुकी है और इसके साथ ही चुनाव आयोग की तरफ से इस बार कुछ नए नियम भी लागू किए गए है। सबसे पहले तो जानले की अब चुनाव मे व्यय करने की सीमा मे बढोतरी की गई है। अब उम्मीदवार 40 लाख तक कर सकेंगे खर्च। वर्ष 2018 के विधानसभा चुनाव मे उम्मीदवारो को 28 लाख रूपये तक व्यय करने की सीमा निर्धारित की गई थी।

लेकिन इस साल 2023 के लिए व्यय सीमा मे बढोतरी की गई है। इस वर्ष 2023 मे विधानसभा चुनाव मे 40 लाख रूपये तक खर्च करने की सीमा तय की गई है। अच्छा इसके अलावा एक और बहुत ही बडा फैसला लिया गया है की दागी और क्रिमनल बैकग्राउंड वाले प्रत्याशियो के लिए EC का नया फरमान जारी किया है, अब उनको एक काम करना होगा। की अब से क्रिमिनल बैकग्राउंड वाले प्रत्याशियो को कम से कम 3 बार लोकल स्तर पर न्यूजपेपर मे क्रिमिनल बैकग्राउंड का ब्यौरा पब्लिश कराना अनिवार्य होगा। और साथ ही जिस राजनैतिक दल ने ऐसी दागी कैंडिडेट को टिकट दिया है, उन्हे भी यह बताना होगा कि क्या क्रिमिनल बैकग्राउंड के अलावा उनके पास दूसरा कैंडिडेट नही था। यानि की आपको यह बात पार्टी को बतानी पडेगी।

वोट करने वालो के लिए नया नियम

इसके अलावा एक और बहुत ही बडा नियम लागू कर दिया गया है जो चुनाव के वोट से संबंधित है जो आप सभी देश के नागरिको को जानना बहुत ही जरूरी है। दोस्तो सबसे पहले तो जानले की इस बार का चुनाव 2018 के मुकाबले ज्यादा तेज है। प्रचार के लिए 27 प्रतिशत कम वक्त दिया। सभी का कहना है कि इससे बिजेपी का फायदा होगा।

वोटर्स के लिए चुनाव आयोग ने दी बडी खुशखबरी अगर आपके वोटर लिस्ट मे कोई भी गडबडी हो या किसी भी तरह का कोई बदलाव करना हो, चाहे नाम मे बदलाव करना हो या फोटो बदलनी हो या फिर मोबाइल नंबर एड कराना हो। इसके लिए सरकार 45 दिन का समय दिया है। और एक नई पहल इस बार के चुनाव मे मिलेगी आपको पहली बार बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाता घर बैठे कर सकेंगे मतदान, वोट फॉर होम की सुविधा लागू किया जा रहा है। यह पहली बार देश मे लागू किया जा रहा है। इस बार 80 साल से अधिक बुजुर्गो और दिव्यांगो को यह सुविधा मिलेगी। घर बैठे ही वोट डालेंगे।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.