Weather Alert : इन राज्यो मे भारी बारिश बर्फ बारी और कडाके की ठंड अगले 24 घंटे सावधान

IMD Report : यानी कि भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की तरफ से अगले 24 घंटों के दौरान देश के कई राज्यों में भारी बारिश, बर्फबारी और तेज हवाएं चलने की चेतावनी जारी की है, जिसके चलते कड़ाके की ठिठुरन भरी ठंड भी बढ़ेगी। आइये दोस्तों देखते है अगले 24 से 48 घंटों के दौरान कहा देशभर का ताजा मौसम पूर्वानुमान अपडेट मौसम विभाग का कहना है कि जल्द ही प्रदूषण से भी राहत मिलेगी। दिल्ली, राजस्थान समेत छह राज्यों में बारिश का अलर्ट है और अब तो ठंड भी बढ़ने वाली हैं तो तैयार हो जायेगा। आप इस सप्ताह भर मौसम कैसा रहेगा? ये संडे निकलने के बाद तो ज़रा देखिए। अगले दो दिनों में महाराष्ट्र समेत गुजरात में तेज गरज के साथ बारिश होगी। पहाड़ी क्षेत्रों पर बर्फबारी का अलर्ट है।

mausam vibhag biggest update
mausam vibhag biggest update

मौसम समाचार

रविवार से ही तो मध्य प्रदेश के मौसम में भी बड़ा बदलाव आएगा। पश्चिमी विक्षोभ का असर दिखेगा, जिसके चलते बादल छाएंगे। एमपी के तीन संभाग में बारिश की संभावना है। नर्मदापुरम संभाग के जिलों में अच्छी बारिश हो सकती है। हालांकि 27-28 के बाद मध्य प्रदेश में मौसम साफ होने लगेगा। कुल चार ऐसे राज्य हैं जहाँ 27 नवंबर तक बारिश का अलर्ट है और आंधी तूफान की चेतावनी है। कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा, गुजरात यहाँ 26, 27, 28 तक लोगों को थोड़ा सावधान रहना चाहिए और उत्तराखंड में देखिये ये लो अलर्ट जारी किया जहाँ एक तरफ आपको पता होगा उत्तराखंड के अंदर सिल्क्यारा की सुरंग में बचाव अभियान चल रहा है। उत्तरकाशी में इसी बीच उत्तराखंड में बर्फबारी की चेतावनी है।

इन राज्यो मे मौसम अलर्ट

एक्स्पर्ट का यह भी मानना है कि इस अलर्ट के बाद सुरंग के अंदर बचाव कार्य राहत अभियान में भी दिक्कत आ सकती है। बाकी आज से उत्तराखंड में मौसम करवट लेगा। पहाड़ों पर बर्फबारी को लेकर येलो अलर्ट तो है ही, इधर देखिये उत्तरप्रदेश में भी सोमवार से बदलेगा मौसम, बादल छाये रहेंगे। कई जिलों में बारिश के आसार हैं। 27 से 28 तक यूपी में बारिश की संभावना है, जिसमें देखिये नोएडा, गाजियाबाद, मेरठ, मुजफ्फरनगर, बागपत समेत ये कई जिलों की लिस्ट दी हुई है। इन जिलों में बारिश की संभावना है। यूपी में 3 दिन बाद कड़ाके की ठंड शुरू हो जाएगी क्योंकि इस बारिश के बाद अभी भी 42 जिलों में पारा 13 डिग्री से कम चल रहा है और कल से बारिश का अनुमान है।

प्रदेश मे ठंड की दस्तक

प्रदेश में वैसे आज शाम से ही शुरू हो जाएगी। गुजरात में भी देखिये ठंड की दस्तक के बीच झमाझम बारिश हुई। सौराष्ट्र में तेज बारिश से कई गांवों में फसलों को भी नुकसान हुआ। किसान भाई लोगोंके को पंजाब में कल 27 से बदलेगा मौसम बारिश के साथ कोहरा भी पड़ेगा। तापमान दो डिग्री तक गिरेगा। प्रदूषण से लोगों को राहत मिलेंगे और वहीं देखिये इस राज्य में तो भारी बारिश के चलते स्कूलों में भी छुट्टियां कर दी गई थी। तमिलनाडु में रविवार से पहले मतलब चेन्नई वगैरह में बारिश हुई। ना तो छुट्टियों की घोषणा की थी और राजस्थान में देखिए और भी पड़ेंगे 2 दिन बारिश की चेतावनी मौसम विभाग की तरफ से अलर्ट जारी किया राजस्थान के छह जिलों में ओले और बारिश की संभावना है। 60 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चलेंगी।

22 जिलो मे बारिश का अलर्ट

जयपुर, जोधपुर समेत 22 जिलों में बरसात की संभावना है। पांच संभाग राजस्थान के ऐसे हैं जिनमें बारिश हो गई है। जोधपुर, उदयपुर, अजमेर, कोटा और जयपुर संभाग में जीतने भी जिले आते हैं। उन सभी जिलों के लिए अलर्ट है और ये बारिश बर्फबारी के ओले गिरने की वजह से ठंड पूरे राजस्थान में बढ़ेगी। तो सावधान रहिए गा और इधर हिमाचल प्रदेश में देखिये। मौसम ने बदली करवट शिमला समेत कई स्थानों पर बादल छाये रहे। 27 और 28 को 10 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट है।

महाराष्ट्र में भारी बारिश का कहर ठाणे में आकाशीय बिजली में एक इमारत में आग लग गई। बिजली गिरने से पालघर में बिजली की वजह से एक व्यक्ति की जान भी चली गयी। हरियाणा में आज रात से बदलेगा मौसम के साथ तेज हवाएं चलेंगी। कई जिलों में बादल छाये रहेंगे।

24 घंटो मे मौसम का पूर्वानुमान

दिल्ली में भी बारिश का अलर्ट है। यदि ऐसा हुआ तो एक साथ नई मुसीबत शुरू होगी। जो दिसंबर तक में बरकरार रहे गी वो एक ही बारिश के साथ साथ घना कोहरा छाने की भी संभावना है। तो कोहरा अगर छाया तो दिसंबर तक चालू रहेगा, जिसके चलते ट्रैफिक वगैरह में भी काफी दिक्कत आ सकती है। और बाकी इधर मुंबई, तमिलनाडु में भारी बारिश आयी। हिमाचल का मैंने आपको बता दिया। छत्तीसगढ़ के भी कई जगहों पर बीजापुर में 24 घंटों में दो पानी बरसा। एक 2 दिन से लगातार बारिश हो रही है। छत्तीसगढ़ में और इस की रिपोर्ट के मुताबिक अगले 24 से 48 घंटों के दौरान संपूर्ण भारत का संभावित मौसम पूर्वानुमान क्या कहता है? थोड़ी सी डिटेल्स आप स्क्रीन पर देख सकते हैं।

Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now
Avatar

मै आशुतोष मिश्र पत्रकारिता में 7 साल का अनुभव है, दैनिकजागरण, अमरउजाला के साथ कार्य का अनुभव SarkariHelp.com पर प्रतिदिन समाचार, न्यूज, खबरे, योजना, फाइनेंस आदि पर लेख लिखते है।