Weather News Report : मौसम समाचार इन राज्यो मे भयंकर चक्रवात तुफान 27, 28 मई को भारी बारिश

इस साल का पहला चक्रवात तूफान: 26, 27, 28 मई को कुछ राज्यो मे आने वाला है  जिसको लेकर प्रशासन और मौसम विभाग ने कुछ अपडेट जारी की गई है ,जिससे प्रभावित होने वाले इलाको के लिए समय रहते सही जानकारी मिल सके और होने वाली भारी बारिश से भी बचा जा सके। इस साल का पहला चक्रवात तूफान आने जा रहा है तेज रफ्तार से यह तूफान बंगाल की तरफ आगे बढ़ रहा है और इस तूफान का असर ना सिर्फ पश्चिम बंगाल बल्कि देश के कई राज्यों पर पड़ने वाला है।

कोस्टल एरिया में अलर्ट भी जारी कर दिया है इस तूफान का नाम है रेमल चक्रवात तूफान जो कि इस साल के मानसूनी सीजन का पहला बड़ा भयंकर तूफान होने जा रहा है 26 मई को यह पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के तटों से टकरा सकता है चक्रवाती तूफान रेमल तो आइए देखते हैं।

weather news tufan report
weather news tufan report

Mausam Vibhag News

इस तूफान का क्या असर पड़ेगा लेकिन इससे पहले देश के किन राज्यों में गर्मी के हालात चल रहे हैं और किन-किन राज्यों में बारिश की संभावना है आज के मौसम समाचार पर भी नजर डाल लेते हैं दोस्तों मौसम विभाग की तरफ से अभी एक बड़ी चेतावनी जारी की गई है सात राज्यों में 5 दिन तक हीट वेव का अलर्ट है राजस्थान में तो हालात ये कि रात का भी तापमान 30° से ज्यादा पहुंच चुका है लगातार तीसरे दिन बाड़मेर सबसे ज्यादा गर्म रहा उत्तर भारत के अधिकांश राज्यों में तापमान 40 से 46° तक पहुंच गया है।

अब आप अंदाजा लगा सकते हैं दोस्तों कि 46°, 48°, 50°, 53° तक तापमान चल रहा भारत पाकिस्तान बॉर्डर पर जैसलमेर में यानी कितनी गर्मियां पड़ रही हैं गर्मी की वजह से बिजली की भी डिमांड बढी है राजस्थान में में भी 20% ज्यादा डिमांड बढ़ गई और लू वगैरह की वजह से कई लोगों की जान भी चली गई।

मौसम समाचार बडी अपडेट

हॉस्पिटल में मरीजों पर पानी का छिड़काव किया जा रहा दो दिन में ही 10 लोगों ने दम तोड़ दिया अस्पतालों में बर्फ का इस्तेमाल किया जा रहा है, मरीजों को ठंडक पहुंचाने के लिए कुछ और राज्यों के हालात देखिए आप उत्तर प्रदेश के 14 शहरों में आधी बारिश का अलर्ट है छह जिलों में हीट वेव 15 जिलों में वार्म नाइट यानी की गर्म रात रहेगी और कल से नौतपा की शुरुआत हो रही तो तापमान 48 डिग्री तक पहुंचने के आसार हैं।

हिमाचल में बारिश की भी संभावना है छत्तीसगढ़ में अगले तीन दिनों तक तेज गर्मी से लोगों को राहत मिलेगी क्योंकि रायपुर समेत कई जिलों में बारिश का अनुमान है तो थोड़ी ठंडक पहुंचेगी तो ये तो अलग-अलग राज्यों में मौसम के हालात हो गए।

चक्रवाती तूफान का अलर्ट

सुबह यह चक्रवाती तूफान में तब्दील हो जाएगा यानी दो दिन लास्ट बचे हैं इस तूफान के चलते भयंकर तबाही भी मच सकती है क्योंकि बड़ी तेज गति से आ रहा है ये चक्रवात तूफान रेमल मौसम विभाग का कहना कि इस चक्रवात तूफान रेमल के कारण 26, 27, 28 मई को पश्चिम बंगाल के अलावा उत्तरी उड़ीसा मिजोरम त्रिपुरा और दक्षिण मणिपुर के तटीय जिलों में भी बहुत भारी बारिश देखने को मिल सकती है। आईएमडी ने समुद्र में मछली पकड़ने गए मछुआरों को भी तट पर लौटने और 28 मई तक बंगाल की खाड़ी में न जाने की सलाह दी है।

आईएमडी का कहना कि असम मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में 27 मई से बहुत भारी बारिश हो सकती है 115 से 204 मीमी तक बारिश की संभावना है हालांकि मौसम विभाग का कहना कि ना सिर्फ इन राज्यों में बल्कि राजस्थान पंजाब, हरियाणा, दिल्ली के भी कई हिस्सों और पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी उष्ण लहर से गंभीर उष्ण लहर चलने की संभावना है यानी कि इस तूफान की वजह से जो उन राज्यों में बारिश होगी जिस वजह से इन राज्यों में यानी उत्तरी भारत के राज्यों में गर्मी और ज्यादा बढ़ेगी आईएमडी ने जम्मू कश्मीर हिमाचल प्रदेश पूर्वी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और विदर्भ के भी अलग-अलग स्थानों पर 27 मई को हीट वेव चलने की संभावना जताई है।

Follow Google News Click Here
Whatsapp Group Click Here
Youtube Channel Click Here
Twitter Click Here

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.