WHO Full Form in Hindi What is the Full Form of WHO? WHO क्या है?

क्या आप WHO Full Form के बारे में जानतें है? आपनें बहुत से लोगों से What is the Full Form Of WHO के बारे में सुना होगा। तो आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको WHO के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देंगे की WHO क्या है? WHO Full Form in English क्या होता है? WHO का हिन्दी में मतलब क्या होता है। WHO की स्थापना कब की गयी? WHO का मुख्यालय कहाँ है? WHO की स्थापना क्यो की गयी थी? यदि आप WHO के बारे में जानकारी चाहतें है। तो आप हमारे इस लेख को ध्यान से पढ़ें। और जानें कि WHO क्या है?

WHO Full Form

WHO Full Form

WHO Full Form – ”World Health Organization” होता है। तथा हिन्दी में इसकी मतलब- ”विश्व स्वास्थ्य संगठन” होता है। यह एक ऐसा संगठन है जिसका पूरे विश्व में अंतराष्ट्रीय स्वस्थ्य सम्बन्धी बढ़ावा देना तथा इसका उद्देश्य पूरे विश्व  के लोगो के स्वास्थ्य का स्तर ऊँचा करना है।

WHO क्या है?

WHO विश्व के सभी देशों को स्वास्थ से संबंधित सहायता प्रदान करती है और दुनिया भर में स्वास्थ से संबंधित सभी पहलुओं पर अपना योगदान देती है और उनके हल निकालने के लिए महत्वपूर्ण कार्य करती है। यह दुनिया के सभी देशों के लोगों को स्वास्थ से संबंधित सहायता करता है यह ऐसे सभी देशों को सहायता देता है जहाँ पर इसकी जरूरत होती है यह लोगों को स्वास्थ के प्रति जागरूक करने के लिए कई सारे अभियान और कार्यक्रम का आयोजन भी करता है और ऐसी कई सारी बीमारियों को रोकने के लिए यह महत्वपूर्ण योगदान देती है। WHO की Service दुनिया की सभी जगह पर फैली है इसके पास दुनिया का सबसे बड़ा Blood Bank है दुनिया की कई बीमारी जैसे- हैजा, मलेरिया, चेचक, वायरस आदि बीमारियों को रोकने के लिए WHO अपना महत्वपूर्ण योगदान देती है।

WHO की स्थापना कब की गयी?

Students जैसा की आप जानतें है। की जब किसी भी संस्था की स्थापना होती है। तो उसका उद्देश्य कुछ न कुछ होता है। इसी प्रकार WHO की स्थापना 7 अप्रैल सन् 1948 को हुई। इसका उद्देश विश्व में स्वस्थय व्यवस्था को बनाये रखना है।

WHO की स्थापना के प्रमुख उद्देश्य

जैस की आप सभी जानते है। कि जब किसी भी संस्था या समूह की स्थापना होती है। तो उसका प्रमुख उद्देश् कुछ होता है। इस लिए आइये जानते है। की WHO की स्थापना के प्रमुख उद्देश्य क्या थे? नीचे WHO के प्रमुख उद्देश्य लिखे गये है जो निम्न है-

  1. WHO का लक्ष्य दुनिया भर के लोगों के लिए बेहतर स्वस्थ भविष्य बनाना है।
  2. WHO का उद्देश्य स्वास्थ सेवाओं को मजबूत बनाने में सरकार की सहायता करना है।
  3. यह प्रशासनिक और तकनीकी सेवाओं की स्थापना और रख-रखाव जैसे- महामारी, विज्ञान और सांख्यिकीय आदि सेवाएँ करना है।
  4. इसका उद्देश्य 150 से अधिक देशों में कार्यालय के माध्यम से काम करना है।
  5. पोषण, आवास, स्वच्छ्ता आदि कार्यो में सुधार करना।
  6. स्वास्थ के लिए सभी लोगों के बीच एक सूचित सार्वजनिक राय विकसित करना।
  7. वैज्ञानिक और पेशेवर समूहों के बीच सहयोग को बढ़ावा देना है।
  8. यह संक्रमित बीमारी जैसे- एचआईवी, इंफ्लुएंजा, और कैंसर, हृदय रोग जैसी बीमारियों से हमे सुरक्षित रखने का प्रयास करते है।

WHO का मुख्यालय कहाँ है?

WHO (डब्‍ल्‍यूएचओ) का मुख्यालय स्विटजरलैंड के जेनेवा शहर में स्थित है। इसकी स्थापना के बाद से, यह सक्रिय रूप से चेचक के उन्मूलन में शामिल था। वर्तमान में यह HIV और Influenza जैस संक्रामक रोगों और कैंसर, ह्रदय, फेफड़े और किडनी समस्याओ जैसे Noncommunicable रोगों को रोकने और ठीक करने के लिए काम कर रहा है। यह हवा, पानी, दवाइयों,टीके आदि की गुणवत्ता से भई चिंतित है। संघठन हर साल स्वास्थ्य सर्वेक्षण के संचालन के लिए भी जिम्मेदार है और हर साल 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाती है। यह विश्व स्वास्थ्य पर रिपोर्ट भी प्रकाशित करता है, जो स्वास्थ्य पर एक प्रमुख अंतरराष्ट्रीय प्रकाशन है।

Students कैसी लगी हमारी यह जानकारी WHO Full Form in Hindi. What is the Full Form of WHO? WHO क्या है?आप हमें जरूर बतायें। और जिस भी किसी Topic सम्बन्धित और आप को जानकारी चाहिए इसके बारे आप हमें Comments कर सकतें है।

error: कृपया उचित स्थान पर क्लिक करें