Bhagya Laxmi Yojana : घर मे लडकिया है, तो सरकार देगी 2 लाख रुपये तथा पढाई, शादी की झंझट खत्म

Bhagya Laxmi Yojana : भाग्य लक्ष्मी योजना अभी हाल ही मे जारी योजना काफी ज्यादा पापुलर हो रही है, ऐसे मे बडी संख्या मे इस योजना के अन्तर्गत बेटियो के लिए जहॉ समाज मे कुछ लोग बोझ मानते है, तो ऐसे मे सरकार ने इस योजना से बेटियो के लिए 2 लाख रुपये व पढाई लिखाई सहित शादी विवाह तक के लिए सरकार ने कुछ ऐसी योजनाए चलाई है, आइए जानते है, विस्तार से कि अगर आपके घर मे बेटिया है, तो आपको कैसे इस योजना से लाभ मिलेगा।

Bhagya Laxmi Yojana
Bhagya Laxmi Yojana

Bhagya Laxmi Yojana

भाग्य लक्ष्मी योजना का मुख्य उद्देश्यक बेटियो को सरकार की तरफ से 2 लाख रुपये की मदद दी जाएगी जिसके साथ साथ पढाई, शादी व अर्थिक मदद के लिए इस योजना का शुभारम्भ किया गया है। आइए जानते है, की कैसे अगर आप एक गरीब परिवार से आते है, और अपनी बिटिया की पढाई और शादी को लेकर चिन्तित है, तो इस योजना को विस्तार से  पढे।

भाग्यलक्ष्मी योजना से लाभ

इस योजना की जानकारी वर्तमान मे सभी को हो चुकी है, पर आपके बता दे की लडकी के जन्म के समय ही सरकार 50 हजार का बांड और 5100 नगद के रुप मे सरकार द्वारा आपको दिए जाते है, इस प्रक्रिया मे आपको अपने नजदीकी CSC सेंटर की मदद से आवेदन करना होगा तथा ग्राम प्रधान व सरकारी अधिकारीयो द्वारा इसकी प्रक्रिया को जानना होगी जिसमे आपको सरकार की तरफ से शादी के वक्त 2 लाख रुपये एक साथ अन्य मदद दी जाती है।

वही महिलाओ के लिए सरकार द्वारा कक्षा 6 मे होने पर 3 हजार तथा 8वीं मे होन पर 5 हजार की राशि सरकार द्वारा कन्य के खाते मे दी जाती है।

भाग्यलक्ष्मी योजना के लिए पात्रता

इस योजना का लाभ केवल वही परिवार उठा सकते है, जो गरीब वर्ग से आते है, जिनकी सलाना आय 2 लाख से कम है, ऐसे मे मुल रुप से एक ही राज्य के निवासी होने चाहिए। वही परिवार मे 2 लडकियो से अधिक लडकिया नही होनी चाहिए।

इसके लिए परिवार द्वारा कन्य के जन्म के 1 साल के अन्दर ही इस रजिस्ट्रेशन का करवाना जरुरी है। इसमे माता पिता का आधार कार्ड, राशन कार्ड, बच्ची का जन्म प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, व मूल निवास प्रमाण पत्र के साथ साथ बैंक खाता पासबुक और फोटो का होना आवश्यक है।

भाग्यलक्ष्मी योजना आवेदन प्रक्रिया

इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको नीचे एक फार्म को डाउनलोड करना होगा फिर फार्म को भरने के बाद जरुरी दस्तावेज संलग्न करके अपने नजदीकी आंगनवाडी केंद्रे या महिला एवं बाल विकास कार्यालय मे जमा कराना होगा।

आवेदन फार्म यहां से प्राप्त करें : प्राप्त करें
योजना के लिए विस्तृत जानकारी यहां से : अधिक जाने

Follow Google News Click Here
Whatsapp Group Click Here
Youtube Channel Click Here
Twitter Click Here

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.