बिजली संकट बडी खबर : इन राज्यो मे बिजली संकट शुरु जाने क्यो कोयला खत्म होने की कगार पर

Bijli Sankat : बढ़ती गर्मी में हो रहा है देश भर के लोगों का बुरा हाल अप्रैल के माह के शुरूआत से ही गर्मी अपनी चरम पर आ गई थी। जिससे कि लोगों को इतनी गर्मी बिजली का संकट भी देखने को मिल रहा है। अब आज गर्मी को लेकर इतनी बुरे हालात उत्पन्न हो रहे हैं। कि सिटी में भी बिजली की कतौती बढ़ रही है। तो आप गांव कस्बों की बात ही छोड़ दीजिए। क्योंकि यहां तो 18-18 घंटों की बिजली की कतौती की जा रही है। जिससे कि लोग इतनी बढ़ती गर्मी में व्याकुल हो रहे हैं। टम्परेचर 40 डिग्री से भी ज्यादा बढ़ गया है। और लू भी बहुत तेज बढ़ती जा रही है। ऐसे में ऊपर से इतनी बिजली कतौटी पूरी जानकारी दिए पोस्ट के माध्यम से  विस्तार से जानें।

bijli sankat start

Bijli Sankat

ऑल इंडिया फेडेरेशन के अनुसार कम से कम 12 राज्यों थर्मल पावर प्लांट में कोयले की भारी कमी बताई जा रही है। जिससे कि बिजली कटौती दिन प्रति दिन बढ़ाई जा रही है। और आपके बता दें कि उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, बिहार, झारखण्ड, तेलंगाना, पंजाब, हरियाना, राजस्थान में कोयले की कमी के कारण बिजली अपूर्ती हो रही है। जिससे कि बिजली कतौती दर प्रति दर बढ़ाई जा रही है। जिससे की लोगों में बढ़ रहा है हाहाकार लोग हो रहे हैं परेशान क्योंकि इतनी गर्मा में बिजली की खपत बढ़ रही है। और वहीं बिजली की कटौती हो रही है। तो ऐसे में बहुत ही परेशानी हो रही है लोगों को।

Bijli Sankat NEWS

सेंट्रल इलेक्ट्रिसिटि ऑथोरिटी के अनुसार 150 पॉवर प्लांट हैं जिनमें से 81 पॉवर प्लांटों में कोयले की बढ़ती अपूर्ती के कारण उनका बिजली उत्पादन बहुत कम हो रहा है। ये घरेलू कोयले का स्तेमाल करते हैं। और निजी पावर प्लांटो में में भी स्थिति भी सही नहीं दिख रही है। क्यों कि यहां भी कोयले की कमी बताई जा रही है। उत्तरी राज्यों में जैसे उत्तर प्रदेश और राजस्थान में बिजली संकट को लेकर बुरा हाल है। राजस्थान के सात थर्मल पावर प्लांटों मे भारी कोयले की कमी है जहां से 7580 मेगा वाट बिजली पैदा होती है। और उत्तर प्रदेश चार थर्मल पॉवर प्लांटो में से तीन में भारी कोयले की कमी है जहां से 6129 मेगावाट बिजली पैदा होती है।

अपने प्रश्न पूछे
frontpage hit counter