Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now

Currency New Update : 2 हजार के नोट के बाद अब 500 के नोट पर RBI की बडी अपडेट करेंसी बदलाव पर बडा फैसला

Currency New Update – नोटों को लेकर बड़ा अपडेट वित्त मंत्रालय  की ओर से जारी किया गया है। केंद्र सरकार ने हालही में 2000 के नोटों को लेकर बड़ा फैसला जारी किया है। जैसा कि आपको पता है कि सरकार द्वारा 2000 हजार के नोटों को चलन से बाहर कर दिया गया है। परंतु सरकार द्वारा नोट को चलन से बाहर करने के लिए एक निश्चित समय अवधि निर्धारित की गई है। जिसके बाद ही नोटों को चलन से बाहर कर दिया जाएगा। लेकिन इसी के साथ लोकसभा में वित्त मंत्रालय Finance Ministry के द्वारा करेंसी को लेकर बड़ी बात कही गई है। बड़ी करेंसी को चलन से बाहर कर दिया जाएगा। तो क्या अब 500 के नोटों को भी चलन से बाहर कर दिया जाएगा। 500, 1000, 2000 के नोटों को लेकर बड़ा अपडेट जानें।

2000 NOTES BIGGEST NEWS TODAY
2000 NOTES BIGGEST NEWS TODAY

Currency New Update

आपको बता दें कि बड़ी करेंसी को बंद करने का मुख्य कारण देश में मनी लॉडरिंग और काले धन को जमा करने वाले लोगों के ऊपर सरकार सिकंजा कसने जा रही है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से 2000 हजार रूपये क नोटों को बंद करने की घोषणा कर दी गई थी। जिसके लिए बैंक व वित्त मंत्रालय Finance Ministry के द्वारा 30 सितंम्बर 2023 अंतिम तिथि जारी किया गया है। इस पर भी सवाल उठाए गए कि क्या सरकार 2000 हजार रूपये के नोटों को चलन से बाहर करने के लिए क्या अंतिम तारीख को आगे बढ़ाएगी, तो इस विषय पर अभी कोई कदम नहीं उठाया गया है। 2000 हजार रूपये के नोट को चलन से बाहर करने के लिए सरकार द्वारा 30 सितंम्बर 2023 मुकर्रर किया गया है।

बडे नोटो पर अपडेट

मीडिया सूत्रों के हवाले से यह सवाल भी उठाए गए कि काले धन और मनी लॉडरिंग को बड़े नोटों पर ही किया जाता है। तो यह मुख्य कारण है कि सरकार द्वारा बड़े नोटों को चलन से बाहर करने की घोषणा की गई है। जो एक निश्चित तारीख रखी गई है उसी तारीख से बड़े नोटों को चलन से बाहर कर दिया जाएगा। परंतु अभी इस तारीख को आगे बढ़ाने पर सरकार की ओर से तारीख नहीं बढ़ाई जाएगी। इसी के साथ 500 के नोटों सवाल उठाए गए कि क्या सरकार 500 रूपये के नोटों को भी बंद कर करेगी। तो इस विषय पर सरकार की ओर से किसी प्रकार की प्रतिक्रिया नहीं दी गई है। वित्त मंत्रालय की ओर से फिलहाल अभी इस विषय पर कोई कदम नहीं उठाया गया है।

अगर आपके पास 2000 हजार रूपये के नोट हैं तो आप भी उन नोटों को बैंक जाकर जमा कर सकते हैं। क्योंकि 2000 हजार रूपये के नोट को चलन से बाहर करने की अंतिम तारीख 30 सितंम्बर 2023 रखी गई है।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.