December New Rules : 31 दिसम्बर रात्रि 12 बजे से ये 10 सरकारी नियम लागू पूरा देश ध्यान दें

December 10 New Rules : दोस्तों 2024 यानी कि नया साल शुरू होने वाला है जिसके लिए सरकार की ओर से कुछ नोटिस जारी की गई है. जो आपको 31 दिसंबर तक करना ही करना है अगर आप 31 दिसंबर 2023 तक नहीं किया 10 काम तो नए साल में आ सकती है दिक्कतें. जैसे आधार कार्ड डीमैट बैंक लाकर एफडी राशन कार्ड आधार कार्ड ऐसे कई बड़े महत्वपूर्ण काम है जो आपको हर हालत में 31 दिसंबर तक में करना ही होगा. अगर आप फोन पे पेटीएम का इस्तेमाल करते हैं तो नहीं कर पाएंगे अब इस्तेमाल. तो चलिए दोस्तों आज हम इस लेख की मदद से आपको वह जरूरी 10 काम के बारे में पूरी जानकारी देंगे जो आपको 31 दिसंबर तक करना ही करना है नहीं तो होगा भारी नुकसान नीचे लिखे लेख को ध्यान पूर्वक अवश्य पढ़े।

december last date
december last date

31 दिसम्बर से 10 नया नियम देशभर मे लागू

  1. सबसे पहले नियम यह है कि 31 दिसंबर तक डिमैट अकाउंट में ऐड करें नॉमिनी ऐसा न करने पर अकाउंट हो सकता है फ्रिज लॉक हो जाएगा. नॉमिनी ऐड करने के कुछ प्रक्रिया सबसे पहले आप अपने डिमैट अकाउंट में लॉगिन कर ले इसके बाद प्रोफाइल सेगमेंट के तहत में नॉमिनी ऑप्शन में जाएं आप एड नॉमिनी या आप आउट ऑप्शन मे जाकर कर सकते है।
  2. अगला नियम है फसलों के लिए बीमा करने की भी 31 दिसंबर तक अंतिम तारीख है किसान गेहूं चना फसल में होने वाले जोखिम से बचने के लिए बचाना है तो कराए इसके लिए बीमा जिसकी भी लास्ट तारीख 31 दिसंबर है । इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को 31 दिसंबर तक बीमा करा सकते हैं।
  3. अगली बड़ी खबर है SBI के करोड़ों ग्राहकों के लिए बड़ी खुशखबरी सस्ते में हासिल कर सकते हैं होम लोन ऑफर सिर्फ 31 तारीख तक है यानी की 31 दिसंबर है एसबीआई होम लोन पर दे रहा 0.65 प्रतिशत तक का डिस्काउंट ऑफर सिर्फ 31 दिसंबर 2023 तक है।
  4. अगला बहुत महत्वपूर्ण अपडेट है 1 जनवरी से बंद हो जाएंगे गूगल-पे पेटीएम और फोन-पे यूपीआई आईडी यह है कारण एनपीसीआई की ओर से आदेश जारी किया गया है 1 साल से निष्क्रिय आईडी को अब बंद किया जाएगा निष्क्रिय का मतलब कि ऐसे लोग जो पिछले 1 साल में कोई ट्रांजैक्शन नहीं किया है मतलब कि आपने 1 रूपये तक का भी लेनदेन नहीं किया है ना ही कोई रिचार्ज किया है तो यूपीआई आईडी जितने आप चलाते हैं 1 जनवरी से बंद हो जाएंगे अगर आप इसे बचाना चाहते हैं तो आप 31 दिसंबर से पहले पहले अपने यूपीआई आईडी से ट्रांजैक्शन कर लें।
  5.  बैंकों से बड़ी खबर है जल्द ही बंद होने वाली है यह पांच स्पेशल एचडी स्कीम मिल रहा है बाकी सभी एफडी से ज्यादा ब्याज जिसकी लास्ट डेट भी 31 दिसंबर ही रखी गई है तगड़ा ब्याज देने वाली तीन स्पेशल एफडी स्कीम 31 दिसंबर को हो रही खत्म निवेश का है आखिरी मौका जैसे आप एसबीआई अमृत कलश स्कीम में निवेश कर सकते हैं इसके भी 31 दिसंबर लास्ट डेट है. दूसरी स्कीम है दोस्तों आईडीबीआई बैंक स्पेशल एफडी स्कीम इसमें भी भारी ब्याज का लाभ मिल रहा है लेकिन आपको इसमें भी 31 दिसंबर 2023 तक निवेश कर सकते हैं. अगला स्कीम है इंडियन बैंक स्पेशल एफडी स्कीम इसमें भी आप 31 दिसंबर तक निवेश कर सकते हैं।
  6. अगली बड़ी खबर है स्टूडेंट छात्र-छात्राओं के लिए ऑनलाइन आवेदन 31 दिसंबर तक कर सकते हैं राजस्थान बोर्ड के टॉप 20 परसेंटाइल की श्रेणी वाले छात्र कर सकेंगे आवेदन केंद्रीय छात्रवृत्ति योजना कला वाणिज्य विज्ञान में उत्तीर्ण और नियमित कॉलेज विद्यार्थी पात्र होंगे वह छात्र इसके लिए अप्लाई कर पाएंगे छात्रवृत्ति के ऑनलाइन फॉर्म 31 दिसंबर 2023 तक नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर भरे जा सकते हैं।
  7. राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर है 31 दिसंबर तक आधार के साथ करवा KYC वर्ना लाभार्थी सूची से कट जाएगा आपका नाम सीधा सिंपल है आप अपने आधार कार्ड के फोटो कॉपी अपने राशन कार्ड की दुकान में देकर अपने राशन कार्ड से लिंक करवा नहीं करने पर 1 जनवरी से उन सभी लोगों का राशन कार्ड से नाम काट दिया जाएगा सभी राशन कार्ड धारकों को अपने राशन कार्ड में अंकित प्रत्येक सदस्य की आधार संख्या 31 दिसंबर तक अनिवार्य रूप से अंकित करना होगा।
  8. बैंक से जुड़ा यह भी एक खबर है पंजाब नेशनल बैंक ने अपने ग्राहकों को भेजी जरूरी सूचना 18 दिसंबर तक नहीं मानी यह बात तो अकाउंट होंगे बंद कहने का मतलब यह है कि आप जल्द अपने अकाउंट में केवाईसी डीटेल्स अपडेट कर लें वरना उनके अकाउंट बंद हो सकता है।
  9. आधार कार्ड को लेकर भी उदय की तरफ से नया अपडेट है 14 दिसंबर से पहले करले ये जरूरी काम जिनके आधार कार्ड के बने 10 साल हो गए हैं वह अपने आधार कार्ड को अपडेट करवा लें, बायोमैट्रिक अपडेट करवाने पड़ेंगे यह अपडेट की सुविधा फ्री मिल रही है 14 दिसंबर तक इसको आपको करना है।
  10. यूपी में 15 से 31 दिसंबर तक चलेगा सड़क सुरक्षा पखवाड़ा सड़क दुर्घटना में कमी लाने की मकसद से परिवहन विभाग 15 से 31 दिसंबर तक के बीच सड़क सुरक्षा का आयोजन करेगा एक नया नियम लागू तीन बार से ज्यादा हुआ गाड़ी का चलन तो कैंसिल होगा ड्राइवरी लाइसेंस।

जरुर पढे : UP Police Vacancy : यूपी पुलिस कांस्टेबल बंपर भर्ती ये सर्टिफिकेट है, तो तुरन्त मिल जाएगी नौकरी

जरुर पढे : Aadhar Card Big NEWS : आधार कार्ड सरकार ने लिया बडा फैसला 3 माह तक ही कर सकेंगे ये काम

Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now
Raja Pandey

नमस्ते मै राजा पांण्डेय मुझे उत्तर प्रदेश खबरे, नौकरी, बिजनेस आइडिया व चर्चित खबरो के लेख SarkariHelp पर उपलब्ध करता हूँ। 3 साल से मै कांटेट मार्केटिंग टीम मे कार्यरत हूँ।