Education Loan : पढाई के लिए पैसे चाहिए सरकार दे रही है, 15 लाख रुपये बिना किसी झंझट के

Education Loan – हमार देश में अभी भी कई ऐसे प्रतिभाशाली छात्र और छात्राएं मौजूद हैं जो कि अपने परिवार की अर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण अपनी पढ़ाई को बीच में छोड़ देते हैं। बच्चों का भी अपना एक सपना होता है कि वह अगे चलकर क्या करना चाहते हैं या क्या बनना चाहते हैं। परंतु पढ़ाई को लेकर आने वाली रूकावट उनके सपने को चूर – चूर कर देती है। परंतु अब परेशान होने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि सरकार द्वारा पढ़ने वाले छात्रों के लिए शिक्षा ऋण प्रदान करती है। जो भी छात्र अपनी व अपनी घर की आर्थिक तंगी के कारण अपनी पढ़ाई को पूरा नहीं कर पाते हैं। और पढ़ाई को बीच में ही छोड़ देते हैं उनके लिए इसी पोस्ट के माध्यम से विस्तार से पढ़ें।

education loan
education loan

Education Loan

आपको बता दें कि छात्रों के हायर एजुकेशन के लिए कई सारी बैंकें और संस्थाएं लोन प्रदान करती है। इस तरह के शिक्षा लोन में छात्रों को ब्याज बहुत ही कम देनी पड़ती है। और अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद नौकरी लगने पर अपने एजुकेशन लोन को किस्तों में अदा कर सकते हैं। यह केंद्र व राज्य दोनों सरकारों द्वारा प्रदान किया जाता है। जिस पर छात्रों को सब्सिडी मिलती है। सेंट्रल सेक्टर इंटरेस्ट सब्सिडी स्कीम, पढ़ो प्रदेश एजुकेशन लोन इंटरेस्ट सब्सिडी योजना और डॉ अंबेडकर सेंट्रल सेक्टर स्कीम ऑफ इंटरेस्ट सब्सिडी योजना के तहत एजुकेशन लोन पर सब्सिडी मिलती है।

Education Loan Eligibility

  • Loan के लिए आवेदन करने वाला उम्मीदवार India का विद्यार्थी होना चाहिए।
  • उसे India या Foreign में मान्यता प्राप्त Educational Institutions में प्रवेश की पुष्टि होनी चाहिए।
  • Loan आवेदन के दौरान उम्मीदवार की Age 18 – 35 Years के दायरे में आनी चाहिए।
  • उसे Undergraduate/ Postgraduate Degree या PG Diploma होना चाहिए।
  • आवेदक का UGC/AICTI/Government आदि से संबद्ध किसी College या University में सुरक्षित प्रवेश होना चाहिए।
  • Full Time Course करने वाले Students को एक सह-आवेदक होना चाहिए जो माता-पिता/अभिभावक या पति/पत्नी/सास-ससुर (विवाहित उम्मीदवारों के मामले में) हो सकता है।

Education Loan Details

छात्रों को यह लोन पर सब्सिडी एक समय सीमा के अनुसार ही प्रदान की जाती है। जैसे कोई छात्र अपनी आगे पढ़ाई या कोर्स के लिए एजुकेशन लोन के लिए अप्लाई करता है। तो यह लोन छात्र को उसकी पढ़ाई पूरी होने के एक साल बाद तक मिलती है। इसके बाद वह अपनी पढ़ाई पूरी होने के बाद कोई नौकरी या कोई बिजिनेस करता है तो अपने पढ़ाई के लिए लिए गए लोन को ब्याज सहित किस्तों के रूप में जमा कर सकता है। इस एजुकेशन लोन से बहुत से ऐसे छात्र हैं जिन्हों नें अपना मन पसंद कोर्स करके अपने लक्ष्य को हासिल किया है। अगर आप भी अपनी आगे की पढ़ाई को सुचारू रूप से जारी रखना चाहते हैं। तो सरकार द्वारा दि जा रहे शिक्षा लोन को अवश्य लें।

Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now
Avatar

Leave a Comment