Free Scooty Yojana Start : फ्री स्कूटी योजना शुरु 10वीं, 12वीं पास छात्रो को मिलेगी स्कूटी जाने बडी अपडेट

Free Scooty Yojana 2022– इस वर्ष पास हुए छात्राओं के लिए सरकार द्वारा फ्री स्कूटी योजना के तहत छात्राओं को मुफ्त स्कूटी का लाभ प्रदान किया जाएगा। इस वर्ष उत्तर प्रदेश के बजट पेश में सरकार ने छात्राओं के पढाई और उनके प्रोत्साहन का बढ़ाने के लिए बहुत से योजनाओं का शुभारंम्भ किया है जिसमें से एक फ्री स्कूटी योजना है। इस वर्ष पास हुई छात्राओं इस योजना तहत सरकार द्वारा फ्री स्कूटी प्रदान किया जाएगा। जिससे की उनके प्रोत्साहन को बढ़ाया जा सके। इस वर्ष बहुत सी छात्राओं नें 10वीं 12वीं ग्रेजुएशन की परीक्षा दी थी और वह सभी छात्रा बहुत ही अच्छे अंको से पास भी हुई हैं। इससे सम्बन्धित पूरी जानकारी इसी पोस्ट के माध्यम से नीचे विस्तार से पढ़ें।

UP FREE SCOOTY

Free Scooty Yojana Start

आपको बता दें कि छात्राओं के लिए सरकार ने फ्री स्कूटी योजना के तहत फ्री स्कूटी वितरण करने का वादा किया है। इस बार यूपी का बजट पेश होने साथ उत्तर प्रदेश की सरकार ने रानी लक्ष्नी बाई योजना के तहत छात्राओं को मुफ्त स्कूटी प्रदान करेगी। इस बार योगी आदित्यनाथ की सरकार में छात्राओं को बजट के दौरान फ्री स्कूटी वितरण करने के लिए भी बजट पेश किया गया है। इसके लिए सरकार ने 75 प्रतिशत अंक से ऊपर सभी छात्राओं को मुफ्त स्कूटी प्रदान करेगी। छात्राओं और लड़कियों को अत्मर्निभर बनाने के लिए सरकार ने बहुत अच्छे कदम उठाएं हैं।

Free Scooty Yojana Eligibility

सरकार के वादे के मुताबिक छात्राओं को मैरिट के आधार पर मुफ्त स्कूटी दी जाएगी। इसके लिए उच्च शिक्षा अधिकारी का कहना है कि 12वीं के पश्चात छात्रा कॉलेज में दाखिला लेंगी। जिससे कि मुफ्त स्कूटी योजना को 100 दिन के अजेण्डें में इसको शामिल किया जाए। जिससे की छात्राओं को जल्द से जल्द मुफ्त स्कूटी का लाभ प्रदान किया जा सके। छात्राओं को अपने घर से कॉलेज जाने में किसी प्रकार की समश्या न आए। छात्राओं को प्रोत्साहन देने के लिए और प्रोत्साहन बढ़ाने के लिए इस योजना की शुरूआत की जा रही है।

मुफ्त स्कूटी योजना के लिए क्या पात्रता होनी चाहिए

  • उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • फ्री स्कूटी योजना के लिए आवेदक छात्रा होनी चाहिए।
  • छात्रा 10वीं और 12वीं पास होनी चाहिए।
  • छात्रा की परिवारिक आर्थिक वार्षकि लाभ 2.5 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।

आवेदन करने के लिए छात्रा के पास कुछ आवश्यक दस्तावेज होना आवश्यक है

  • आधार कार्ड
  • 10वीं और 12वीं की मार्कशीट
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक पास बुक
  • पास पोर्ट साइज फोटो

आपको बता दें कि अभी फ्री स्कूटी योजना के लिए कोई ऑफिशल नॉटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है। जैसे ही फ्री स्कूटी योजना के लिए ऑफिशल नॉटिफिकेशन जारी किया जाएगा। तो आपको सबसे पहले अपडेट इसी पोस्ट के माध्यम से प्रदान किया जाएगा। बहुत ही जल्द फ्री स्कूटी योजना के तहत इस योजना को शुरू किया जा सकता है।

अपने प्रश्न पूछे
frontpage hit counter