May New Rules : 1 मई से देशभर मे लागू हुआ नया नियम राशन कार्ड, लोन, बैंक, कार्ड, कोर्ट बडा ऐलान

May New Rules: 1 मई 2024 बुधवार के दिन से पूरे देश में लागू होंगे यह नए नियम बड़े बदलाव सीधा जनता की जेब पर पड़ेगा असर पैसों से जुड़े भी काफी नियम बदलने जा रहे हैं बैंक खाता वालों के लिए भी क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, बैंक लोन से जुड़े नियम बदल जाएंगे। एलपीजी गैस सिलेंडर से लेकर सेविंग बैंक अकाउंट के चार्जेस तक कई सारे नियमों में बदलाव होने जा रहा है। दोस्तों अब आपका क्रेडिट कार्ड यूज करना महंगा पड़ेगा और भी बैंक एटीएम कार्ड ऑनलाइन पेमेंट चार्जेस सेविंग अकाउंट समेत क्या-क्या नियम बदलने जा रहे हैं आइए देख लेते हैं एक-एक करके।

may new rules
may new rules

May New Rules

राशन कार्ड धारकों के लिए 1 मई से लागू होंगे नए नियम सरकार एक बड़ा कदम उठाने जा रही है अगर आप भी प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्य योजना के लाभार्थी हैं तो यह खबर बहुत ही महत्त्वपूर्ण है दरअसल सरकार यह तैयारी कर रही है दोस्तों कि जिन राशन कार्ड धारकों ने पिछले छ महीने से अपने राशन कार्ड को यूज़ नहीं किया है उनके राशन कार्ड निरस्त कर दिए जाएंगे।

सरकार के इस कदम से पात्र राशन कार्ड धारकों को काफी फायदा मिलेगा क्योंकि अभी कई सारे अपात्र लोग भी राशन की सुविधा का लाभ ले रहे हैं तो उन सभी के राशन के लाइसेंस निरस्त कर दिए जाएंगे जिन्होंने 6 महीने से अपने राशन कार्ड को यूज़ नहीं किया।

बच्चो के आगे माता का नाम अनिवार्य नया नियम

नया नियम देखिए बच्चों के आगे माता का नाम लगाना 1 मई से अनिवार्य होगा कैबिनेट के फैसले से मिली मंजूरी महाराष्ट्र राज्य सरकार यह नया नियम लागू करने जा रही है अब सभी तरह के सरकारी डॉक्यूमेंट में मां का नाम लिखना अनिवार्य होगा जैसे कि जन्म प्रमाण पत्र, स्कूल डॉक्यूमेंट, प्रॉपर्टी डॉक्यूमेंट, आधार कार्ड, पैन कार्ड समेत हर तरह के डॉक्यूमेंट के लिए यह मां का नाम अनिवार्य करने का फैसला लिया है महाराष्ट्र कैबिनेट ने और यह कैबिनेट का फैसला 1 मई से ही लागू हो जाएगा। अब प्रदेश में सभी सरकारी दस्तावेजों में मां का नाम लिखना अनिवार्य होगा यानी सरकारी डॉक्यूमेंट में माता का नाम अब अलग-अलग कॉलम में नहीं दर्शाया जाएगा बल्कि कि इसके बजाय बच्चों के नाम के आगे माता का नाम रहेगा फिर पिता का नाम और फिर सरनेम लिखना अनिवार्य होगा 1 मई 2024 के बाद जन्म लेने वाले बच्चों के नाम का पंजीयन भी अब इसी के अनुसार होगा।

RBI ने बैंक लोन वाले के लिए नया नियम

भारतीय रिजर्व बैंक आरबीआई ने बैंक लोन एजेंटों पर नकल करते हुए आदेश जारी किया कि ग्राहकों को कर्ज ऑफर यानी लोन ऑफर की पूरी जानकारी देनी होगी अक्सर बैंक वाले क्या करते हैं कि लोन की पूरी डिटेल नहीं देते हैं ग्राहकों को तो कर्ज देने वाली बैंक लोन देने वाली कंपनियों पर आरबीआई ने सख्त आदेश जारी करते हुए कहा कि ग्राहकों को सभी तरह के लोन ऑप्शंस की जानकारी देना अनिवार्य होगा।

और लोन लेने वालों के लिए एक और बड़ी खबर देखिए बैंक अब आपको एक जरूरी डॉक्यूमेंट भी देंगे भारतीय रिजर्व बैंक आरबीआई ने सभी बैंक और एनबीएफसी के लिए आदेश जारी किया और कहा कि अब बैंक लोन लेने वाले ग्राहकों को केएफएस डॉक्यूमेंट देना जरूरी होगा यानी की फैक्ट स्टेटमेंट यानी एक ही पेज पर बैंक लोन की सभी शर्तें नियम ब्याज दर सब कुछ लिखा हुआ मिलेगा।

क्रेडिट कार्ड पर नया नियम

क्रेडिट कार्ड से जुड़े भी कुछ नियम बदलने जा रहे हैं देखिए आईडीएसी फर्स्ट बैंक के क्रेडिट कार्ड से यूटिलिटी बिल पेमेंट अब महंगा हो जाएगा इस बैंक के क्रेडिट कार्ड के माध्यम से सिंगल स्टेटमेंट साइकिल के जरिए ₹2 लाख से ज्यादा की पेमेंट करने पर अब आपको जीएसटी प्लस 1% अलग से सरचार्ज देना पड़ेगा और आईआईआई बैंक ग्राहक भी ध्यान दें 1 मई से ही 10 तरह के चार्जेस लगने जा रहे हैं एटीएम से लेकर ऑनलाइन पेमेंट तक सब कुछ महंगा हो जाएगा।

सुप्रीम कोर्ट का नया नियम

सुप्रीम कोर्ट का ऐतिहासिक फैसला जज बोले कि पत्नी की संपत्ति में पति का कोई हक नहीं और सुप्रीम कोर्ट ने एक बड़ा आदेश भी जारी किया दरअसल सुप्रीम कोर्ट ने एक केस की सुनवाई करते हुए कहा कि बीवी के स्त्री धन पर पति का हक नहीं है यानी अगर या तो पत्नी की खुद की कमाई हुई संपत्ति है या पत्नी को अपने ससुराल वालों से पीहर वालों से अपने दोस्त मित्र रिश्तेदारों से कोई गिफ्ट मिला है कोई ज्वेलरी मिली है तो वह सभी संपत्ति पर पत्नी का ही अधिकार होगा उस संपत्ति पर पति का कोई अधिकार नहीं होगा यह सुप्रीम कोर्ट की तरफ से अहम आदेश जारी किया गया नया नियम लागू हो चुका है।

Follow Google News Click Here
Whatsapp Group Click Here
Youtube Channel Click Here
Twitter Click Here

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.