School Holiday : बारिश के कारण इन राज्यो के स्कूलो मे छूट्टी का ऐलान सरकारी विभाग का बडा ऐलान

School Holiday in Rain : जैसा की आप सभी को पता है कि इस समय मानसून में किसी प्रकार से बदलाव देखने को मिल रहा है। देशभर में काफी ज्यादा मात्रा में बारिश हो रही है। जिस कारण से सभी जगह पर पानी ही पानी हो गया है। बदलते मौसम और तेज बारिश के कारण कई राज्यों में अलर्ट जारी कर दिया गया है। जिससे लोग पहले से ही सावधान हो जाएं क्योंकि किसी भी वक्त कितनी बारिश हो जाए यह बताना तय नहीं है। इसी कारण से मानसून में हो रहे बदलाव के कारण ही देशभर के कई राज्यों ने स्कूलों की छुट्टियां भी जारी कर दी है। जिससे भारी बारिश के चलते किसी बच्चे को किसी प्रकार की परेशानी न उठानी पड़ें।

आपको बता दें कि लगातार बदल रहे मानसून को देखते हुए जिन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। उन राज्यों की सरकारों ने कुछ दिनों के लिए स्कूलों में छुट्टियां जारी कर दी है। क्योंकि भारी बारिश के कारण गलियों और सड़कों में पानी भर गया है। बच्चों को स्कूल आने और जाने में भी काफी ज्यादा परेशानी देखने को मिल रही है। जिससे राज्य सरकारों ने मानसून को देखते हुए ही स्कूलों की छुट्टियां जारी की है। स्कूलों की यह छुट्टियां अलग – अलग राज्यों में मनसून और भारी बारिश को देखते हुए ही दी जा रही है। जिससे किसी भी बच्चे को किसी प्रकार की परेशानी का समाना न करना पड़े।

इन राज्यो मे छुट्टी का ऐलान

उत्तर भारत में लगातार मानसून में बदलाव देखते हुए यह कदम उठाए गए है। क्योंकि देश की राजधानी दिल्ली में भारी बारिश के कारण स्कूलों को दो से तीन दिन के लिए बंद कर दिया गया है। इसके साथ ही और राज्यों में हालात और भी ज्यादा खराब हैं। जिनमें हरियाण, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, उत्तराखण्ड, बिहार इन तमाम राज्यों में भारी बारिश के कारण से मौसम विभाग के द्वारा अलर्ट जारी कर दिया है। और कुछ राज्यों में तो मौसम विभाग ने औरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है। जिससे लोग पहले से ही सावधान हो जाएं। भारी बारिश के कारण कई लोगों की मौत भी हो गई है। जिससे लोगों में काफी ज्यादा हलचल बनी हुई है। मानसून के चलते यह छुट्टियां फिक्स नहीं है। क्योंकि यह छुट्टियां ज्यादा बारिश वालों राज्यों, जिलों, और शहरों में दी गई है। इसी कारण से सभी जगहों की छुट्टियां फिक्स नहीं किया है।

barish se school holiday
barish se school holiday

इन राज्यो मे छुट्टिया बढी

वर्तमान समय मे उत्तराखण्ड, हिमांचल प्रदेश, मनाली जैसे स्थानो मे स्कूलो को लम्ब समय के लिए बन्द करने के निर्देश दिए जाए चुके है, उत्तराखण्ड राज्य मे भारी बारिश भूस्खलन से अरबो रुपये का नुकसान हुआ स्कूल के साथ साथ पेट्रोल पंम्प, रोड, पुल सब बह गए है, जिससे आवागमन रुक गया है, और खाने पीने की बडी ज्यादा समस्या का सामना करना पड रहा है, कई किलोमीटर लम्बे जाम भी देखे जा चुके है इसके अन्तर्गत स्कूलो मे शिक्षा विभाग ने अलर्ट जारी कर 15-20 जुलाई तक स्कूलो मे छुट्टी दे दी गई है।

Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.