UP Board Exam : यूपी बोर्ड परीक्षा 2024 कक्षा 10वीं, 12वीं का नया नियम 55 लाख छात्र तुरन्त ध्यान दें

UP Board Exam : यूपी बोर्ड की 2024 की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए बोर्ड ने 43 जिलों के 253 स्कूलों को डिबार कर दिया है। इस वर्ष 1,06,340 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। हाईस्कूल में 54,570 परीक्षार्थी और इंटर में 51,770 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। अभी तक आयोजित होने वाली परीक्षा के लिए कोई आधिकारिक नोटिस या परीक्षा तिथि का ऐलान नही किया गया है, पर सूत्रो और अन्य समचाार एजेंसी द्वारा जारी कुछ लेख द्वारा क्लियर हो रहा है, की फरवरी से लगभग परीक्षा आयोजित कराई जा सकती है, पर इस बार कुछ नए नियम भी लागू किए जा सकते है, जो पिछली बार होने वाली परीक्षा मे लागू हुए थे इसलिए समय से पहले आपको इनके बारे मे विस्तार से जानकारी पता रहे।

UP BOARD EXAM 2024
UP BOARD EXAM 2024

UP Board Exam

भी विद्यार्थियो के लिए बडी खुशखबरी यूपी बोर्ड परीक्षा की तारिख को लेकर सभी विद्यार्थी बहुत ही चिंतित है। कब तक आएगी परीक्षा तारिख जैसा की आप जानते है कि सभी विद्यार्थी सर्च कर रहे है कि यूपी बोर्ड एग्जाम सेन्टर लिस्ट 2024 तो मै इस आर्टिकल की मदद से सभी परीक्षार्थियो को बताना चाहता हूँ कि 2024 मे यूपी बोर्ड की 10वी और 12वी की परीक्षा का सेन्टर लिस्ट को लेकर उत्तर प्रदेश की सरकार योगी आदित्यनाथ ने जल्द ही जारी कर दी है, पर कुछ स्कूलो कालेजो को निरस्त भी कर दिया जा चुका है।

यूपी बोर्ड ने 43 जिलों के 253 स्कूलों को डिबार कर दिया है। 2024 की बोर्ड परीक्षा से डिबार स्कूलों में सर्वाधिक 36 प्रयागराज के हैं। हालांकि जिलों से मिली सूचना के अनुसार बोर्ड ने 7864 केंद्र प्रस्तावित किए हैं जो कि 2023 की बोर्ड परीक्षा में बने केंद्रों 8753 से 889 कम है। प्रयागराज में केदारनाथ जायसवाल इंटर कॉलेज नैनी, कमला स्मारक इंटर कॉलेज नैनी और राजरानी इंटर कॉलेज शंकरगढ़ को 2024 से 2026 तक तीन साल के लिए डिबार किया गया है। UP Board Exam

यूपी बोर्ड परीक्षा नया नियम

फिर उसके बाद छात्रो को ये भी ध्यान देना है की जो आपके आधर कार्ड मे होगा,मार्कशीट मे होगा सेम वही आपके सारे कागजो मे होना चाहिए। थोडी से गलती के कारण आपको पेपर से निकाल सकते है। जिससे आप 2024 के बोर्ड परीक्षा मे नही बैठ पाएंगे। परीक्षा केंद्रों पर को नकलविहीन बनाने के लिए ध्यान रखा जाएगा कि, विद्यालयों में बाउंड्रीवाल, सीसीटीवी कैमरे, कमरों में प्रकाश व्यवस्था, लाइव टेलिकॉस्ट की व्यवस्था आदि हो. सुरक्षा के मद्देनजर पेपर्स को डबल लॉक अलमारी में ही रखा जाएगा, जोकि सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में रहेंगे। UP Board Exam

Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now
Avatar

मै आशुतोष मिश्र पत्रकारिता में 7 साल का अनुभव है, दैनिकजागरण, अमरउजाला के साथ कार्य का अनुभव SarkariHelp.com पर प्रतिदिन समाचार, न्यूज, खबरे, योजना, फाइनेंस आदि पर लेख लिखते है।