UP NEWS : उत्तर प्रदेश मे सीएम योगी ने दिया बहुत बडा तोहफा 25000₹ मिलेगा अब रक्षाबंधन पर ऐलान

UP NEWS : उत्तर प्रदेश योगी सरकार ने प्रदेश के सभी बेटियो को रक्षाबंधन के उपलक्ष्य मे दिया बडा तोहफा जिसे सुनकर प्रदेश के सभी बेटिया खुशी से उछल पडेंगी। ऐसे मे योगी सरकार ने प्रदेश के सभी बेटियो को 25 हजार रूपये देने का ऐलान कर दिया है। तो चलिए दोस्तो आज हम इस लेख की मदद से आपको इस बडे ऐलान के बारे मे पूरी जानकारी देंगे की किसे मिलेगा इस योजना का लाभ कौन कर सकता है आवेदन और क्या लगेगा पूरी जानकारी के लिए नीचे लिखे लेख को ध्यान पूर्वक अवश्य पढे।

UP NEW SCHEME 25 THOUSAND
UP NEW SCHEME 25 THOUSAND

जाने इस पोस्ट में क्या क्या है

UP NEWS

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा की गयी है। इस Yojana के तहत राज्य की बालिकाओं को धनराशि का लाभ दिया जाता है। ऐसे मे कन्या सुमंगला योजना का मुख्य उद्देश्य प्रदेश में बालिकाओं को शिक्षित करना है. और साथ ही कन्या भ्रूण हत्या जैसे अपराधों को एवं कन्या बाल विवाह जैसे अपराधों को रोकना है, योजना के अंतर्गत पंजीयन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है, कन्या सुमंगला योजना के अंतर्गत प्रदेश सरकार द्वारा गरीब बालिकाओं को  पहले15000 रूपये आर्थिक सहयोग के रूप में दिए जाते थे लेकिन अब सरकार ने इसे बढा कर 25000 हजार रूपये कर दिया है।

तो ऐसे मे योगी सरकार ने रक्षाबंधन के उपलक्ष्य मे प्रदेश के सभी बालिकाो के लिए बडी घोषणा कर दिया है कि अगले साल से कन्या सुमंगला के लाभार्थियो को 25-25 हजार रूपये दिए जाएंगे। रक्षाबंधन पर प्रदेश कि बहनो को बडा तोहफा दिया है CM योगी ने इस दौरान कन्या सुमंगला योजना के लाभार्थी से बातचीत भी किए मुख्यमंत्री बोले 15 हजार से बढाकर 25 हजार करेंगे धनराशि, तो ऐसे मे पहले कन्या सुमंगला योजना की राशि कितनी-कितनी मिलती थी और अब कितनी मिलेगी।

UP New Yojna Latest Change

पहले जन्म के समय 2 हजार मिलता था लेकिन अब 5 हजार मिलेगा। एक साल की उम्र मे 1 हजार मिलता था लेकिन अब 2 हजार मिलेगा। पहली कक्षा मे जाने पर 2 हजार मिलता था लेकिन अब 3 हजार मिलेगा। और छठी कत्रा मे जाने पर 2 हजार मिलता था लेकिन अब 3 हजार मिलेगा। 9वी कक्षा मे जाने पर पहले 3 हजार मिलता था लेकिन अब सरकार ने इसे बढा कर 5 हजार कर दिया है। और जो अंतिम किस्त थी 5 हजार की अब उसे सरकार बढाकर 7 हजार कर दिया है।

तो ऐसे मे कुल मिलाकर सुमंगला योजना की कुल धनराशि को बढा कर 15 हजार से 25 हजार कर दिया गया है। तो ऐसे मे सरकार ने जालौन मे 2362 बालिकाओ के खाते मे इस योजना की धनराशि भेजी है। रक्षाबंधन के अवसर पर कन्या सुमंगला योजना का चेक दिया सरकार ने।

Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.