5 Business Idea : मालिक बनो अब कही से भी ये 5 बिजनेस करलो 1 लाख महीना से ज्यादा कमा लोगे

Top 5 Small Business Ideas – अगर देखा जाए तो देशभर में कोई भी व्यक्ति नौकरी नहीं करना चाहता है। और अगर नौकरी करना चाहता है तो वह सरकारी नौकरी की तलाश में ज्यादा रहता है। क्यों की प्राइवेट नौकरी करने के लिए लोगों को अपने गांव शहर को छोड़कर दूर जाना होता है। और नौकरी करने में एक सयम सीमा होती है जैसे 8 घण्टे या 12 घण्टे रोज लगातार काम करके महीने में 10 से 15 हजार रूपये मिलते हैं। तो इतने में लोगों को बचत करने में परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसी कारण से लोग अपना खुद का बिजनेस करना चाहते हैं। आज की पोस्ट में हम आपको पांच बिजनेट आइडिया बताएंगें। जिसे आप अपने गांव घर पर ही रहकर शुरू कर सकते हैं।

small business idea
small business idea

5 सबसे जोरदार बिजनेस

आपको बता दें कि देशभर में प्रत्येक वर्ष लाखों बिजनेट स्टार्टअप शुरू किए जाते हैं। परंतु उनमें से कुछ ही अच्छे से चल पाते हैं। और बिजनेस फ्लोप हो जाते हैं। क्योंकि कोई भी बिजनेट शुरू करने से पहले उस बिजनेस की जानकारी आपको होनी बहुत ही जरूरी है। क्योंकि बिना जानकारी के कोई बिजनेस शुरू किया जाएगा तो वह बिल्कुल ही फ्लोप हो जाएगा। आप अगर कोई भी बिजनेस करना चाहते हैं तो उस बिजनेस के बारे में पूरी जानकारी होनी बहुत ही जरूरी है। तभी आप अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इस पोस्ट के माध्यम से पांच ऐसे बिजनेस आईडिया शेयर करने वाले हैं जो कम लागत में आप आपने गांव घर से शुरु कर सकते हैं।

CSC केन्द्र का बिजनेस

CSC (Common Service Center) आप अपने गांव में रहकर ही यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इस व्यवसाय को शुरू करने में आपको कोई भी ज्यादा पैसे खर्च नहीं करना होता है। बहुत ही कम पैसों से आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। इसमें आप कई तरह के ऑनलाइन काम करके पैसे कमा सकते हैं। जैसे – आप पैन कार्ड, आयुष्मान कार्ड और ऑनलाइन फॉर्म भर कर रोजाना के हजार से दो हजार रूपये कमा सकते हैं।

कोल्ड स्टोर का बिजनेस

Cold Store अगर आपके पास पैसे हैं और आप अपना खुद का बिजनेस में निवेश करना चहते हैं। तो आप अपने गांव में कोल्ड स्टोर बना सकते हैं। क्योंकि गांवों में कई प्रकार की सब्जी उगाई जाती है। और वह सब्जी खराब न हो इसके लिए कोल्ड स्टोर में रखती है। और इसके एवज में आपको भड़ा देती है। परंतु आप सोच रहें होंगें कि कोल्ड स्टोर बनाने के लिए काफी ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ेंगें। तो आपको बता दें कि कोल्ड स्टोर का निर्माण करने के लिए सरकार की ओर से भी मुवावजा प्रदान किया जाता है। जिससे आपको आधे पैसे लगाने होते हैं।

कोचिंग सेंटर का बिजनेस

Coaching Center Business अगर आपने अच्छी खासी पढ़ाई कर रखी है। और आप अभी भी बेरोजगार है और सोच रहे हैं कि आप क्या करें। कौन से बिजनेस शुरू करें तो आपके लिए कोचिंग सेंटर बेस्ट आईडिया हो सकता है। जिसे आप आपने गांव व शहर से ही शुरू कर सकते हैं। इसे शुरू करने में ज्यादा पूंजी की आवश्यकता भी नहीं है। आप कोचिंग सेंटर को कहीं से भी शुरू कर सकते हैं। क्योंकि आज के समय में लोग अपने बच्चों को अच्छे से पढ़ाना लिखाना चाहते हैं।

मोबाइल रिपेयरिंग का बिजनेस

Mobile Repairing Center आज के समय में देश में मोबाइल चलाने वालों की संख्या 116 करोड़ से भी अधिक है। सभी लोग मोबाइल चलाते है ऐसे में अगर आप मोबाइल फोन को रिपेयर करने में दिलचस्पी रखते हैं। या आपने मोबाइल रिपेरिंग सीख रखा है। तो यह बिजनेस आईडिया आपके बहुत ही काम का है। लोग अपने मोबाइल फोन की छोटी मोटी समस्या मोबाइल शॉप पर ही ठीक कराती है। अगर मोबाइल फोन में छोटी मोटी समस्या भी है तो भी दो सौ से चार सौ रूपये चार्ज करते हैं। तो इस बिजनेस आईडिया में भी आप काफी ज्यादा कमाई कर सकते हैं।

मिनरल पानी का बिजनेस

Mineral Water plant इस बिजनेस का चलन भी इस समय काफी तेजी से हो रहा है। अगर आप गांव व शहर में रहते हैं। तो आपके लिए यह बिजनेस बहुत ही अच्छा साबित हो सकता है। क्योंकि आज के समय में सभी लोग मिनिरल वाटर ही पसंद करते हैं। आप मिनिरल वाटर प्लांट लगाकर पानी को बाजारों और लोगों के घरों में सप्लाई कर सकते हैं। और अगर आप अपने बिजनेस को बढ़ाना चाहते हैं तो आप मिनिरल वाटर को बॉटल में भरकर अपने ब्रांड के हिसाब से मार्केट में सप्लाई कर सकते हैं। इससे आप मोटी कमाई कर सकते हैं।

Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.