Aadhar Card : आधार कार्ड वालो को लिए नया नियम वर्ना रद्द हो जाएगा कार्ड जरुर पढले

आधार कार्ड धारको के लिए नया नियम जरुरी नियम को लागू कर दिया गया है, जिसके लिए सभी आधार कार्ड वालो को इस नए नियम को जरुर ध्यान देना चाहिए क्योकी इसके लिए सरकार द्वारा नई सुविधायुक्त कुछ UIDAI द्वारा राज्य सरकार की ओर से लागू किया गया है। आधार कार्ड बनाने की उम्र तो बचपन से ही हो रही है, वर्तमान मे लेकिन 18 साल या उससे अधिक पूरा होने पर पहली बार बनवाने के लिए आपका UIDAI द्वारा फिजिकल वेरिफिकेशन जरुरी हो गया है, जिस प्रकार से पासपोर्ट बनाते वक्त होता है। वही बाकी सभी नियम वैसे के वैसे रहने वाले है, इस योजना को UIDAI वेरिफिकेशन नही करेगी बल्कि राज्य सरकार की ओर से किया जाएगा।

AADHAR CARD LATEST NEWS
AADHAR CARD LATEST NEWS

आधार कार्ड के लिए वेरिफिकेशन जरुरी

इसके लिए राज्य सरकार द्वारा डिस्ट्रिक और सब डिविजनल लेलव के साथ नोडल अधिकारी और अन्य जिला मजिस्ट्रेट द्वारा किया जाएगा। व्यक्ति नामित केंद्रों पर आधार सुविधा का लाभ उठा सकते हैं, जिसमें प्रत्येक जिले में मुख्य डाकघर और यूआईडीएआई द्वारा निर्दिष्ट अन्य आधार केंद्र शामिल हैं। सेवा पोर्टल के माध्यम से वेरिफिकेशन करने से पहले डेटा क्वालिटी जांच से गुजरना होगा।

ऐसे मिलेगा आधार कार्ड

SDM के स्वा पोर्टल के माध्यम से प्राप्त अनुरोध के वेरिफिकेशन की देखरेख मे होगा, जिसके लिए आधार निर्माण के 180 दिनो के भीतर पूरा किया जाएगा. अगर वेरिफिकेशन की प्रोसेस के दौरान कोई भी गलती पाई जाती है तो राज्य अधिकारियों द्वारा नामांकन रद्द किया जा सकता है।

पैन आधार लिंक नही तो रद्द होगा

11 करोड़ से ज्यादा लोगों ने PAN और आधार कार्ड को लिंक नहीं कराया है।  पैन को आधार से जोड़ने में देरी के लिए जुर्माने के रूप में 600 करोड़ रुपये से अधिक जुटाए हैं। इस डेडलाइन के बाद पैन और आधार को लिंक कराने वाले व्यक्तियों से 1,000 रुपये का जुर्माना लिया जा रहा है। अगर अभी भी आपके आधार पैन लिंक नही है, तो तुरन्त https://eportal.incometax.gov.in/iec/foservices/#/pre-login/bl-link-aadhaar की वेबसाईट की मदद से लिंक जरुर करले नही बहुत सी सुविधा से आप वंचित रह जाएगे और बिना लिंक आधार या पैन किसी भी दिन रद्द हो सकता है, सरकार पिछले कई वर्षो से दोनो को लिंक करने पर जोर दे रही है।

Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now
Avatar

मै आशुतोष मिश्र पत्रकारिता में 7 साल का अनुभव है, दैनिकजागरण, अमरउजाला के साथ कार्य का अनुभव SarkariHelp.com पर प्रतिदिन समाचार, न्यूज, खबरे, योजना, फाइनेंस आदि पर लेख लिखते है।