Agniveer Exam Paper : अग्निवीर भर्ती पेपर ऐसे होता है, प्रश्न ऐसे पूछे जाते है पूरा माडल पेपर देखे

Agniveer Model Paper 2023 : अग्निवार भर्ती मे आएंगे ऐसे पेपर ध्यान दे सभी इसके योग्य इच्छुक उम्मीगवारो के लिए बडी खुशखबरी तो ऐसे मे हम आपको बता दे की जो इस बार 2023 मे अग्निवार का पेपर होगा वह कुछ इस तरहा से आएंगा पेपर। किस विषय से आएंगे प्रश्न और कितने-कितने आएंगे प्रश्न, तो कैसे करे तैयारी तो इसके लिए हम आपके पूरी जानकारी देंगे। की 2023 मे होने वाली अग्निवीर भर्ती के मॉडल पेपर मे कैसे प्रश्न आएंगे जिसको लेकर सभी उम्मीदवार बहुत ही परेशन थे तो हम उनके लिए एक सहयोग के रूप मे उनको यह जानकारी देंगे। तो चलिए दोस्तो आज हम इस लेख की मदद से आपको पूरी जानकारी देंगे नीचे लिखे लेख को ध्यान पूर्वक अवश्य पढे।

agniveer exam paper
agniveer exam paper

Agniveer Exam Paper

दोस्तो आज हम ये बात करने वाले है कि 2023 मे होने वाले अग्निवीर भर्ती के पेपर के बारे मे जैसा की आप जानते है कि यह पहली बार ऐसा हो रहा, तो जितने भी इसके आवेदन करने वाले उम्मीदवार है उन सबको यह नही पता है कि पेपर कैसा होगा कैसे आएगा। कितने प्रश्न होंगे और किस विषय से आएगा। तो ऐसे मे हम आपको बता दे की रोजगार की तलाश कर रहे सभी बेरोजगार उम्मीदवार को तो पता है कि आज कल नौकरी लेना कितना कठिन हो गया है। जो भी भर्ती निकल रही है। और जो भी भर्ती निकल रही है, अगर उसके बारे मे हमे कुछ पता नही है तो हम उस भर्ती मे कैसे आवेदन कर सकते है और कैसे नौकरी पा सकते है। तो हम इसी कारण से हम आपके लिए अग्निवीर भर्ती के पेपर के बारे मे बताएगे कि कैसे प्रश्न आएगे और कैसे तैयारी करना है। और कैसे भर्ती होना है। तो दोस्तो हम आपको सबसे पहले ये बताएगे कि आपको कैसे सेना भर्ती होना है। नीचे दिए गए लेख को ध्यान पूर्वक जरूर पढे।

Agniveer Paper Details

दोस्तो मै आपको बता दू की इस भर्ती मे सारे प्रश्न बहुविकल्पी होंगे और सबसे पहले अभ्यार्थियो को लिखित परिक्षा के लिए बुलाया जाएगा। इसमे सफल अभ्यार्थियो को पीएफटी यानी फिजिकल फिटनेस टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा।

बार बार पेपर मे पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण प्रश्न

  1. शासन की एकात्मक पध्दति का लाभ है-
  2. भारतपूर्ण संप्रभु लोकतंत्रिक गणतंत्र कब बना
  3. दोहरी नागरिकता निम्न मे से किसकी विशेशता है
  4. राज्य सभा के लिेए राष्ट्रपति द्वारा कितने सदस्य नामित किए जाते है
  5. देश की सशस्त्र सेनाओ का सर्वोच्च कमांडर-इन -चीफ कौन है
  6. सिंधु अर्थव्यवस्था की ताकत थी
  7. भारतीय प्रतीक पर उत्कीर्ण सत्यमेव जयते लिया गया है।
  8. यूनानियो को भारत से बाहर किसने निकाला था।
  9. चरक किसके राजचिकित्सक थे
  10. गुप्त राजा जिसने विक्रमादित्य की पदवी ग्रहण की थी वह था
  11. भारतीय आय मे सर्वधिक योगदान है।
  12. भारत की राष्ट्रीय आय का मुख्य स्रोत है।
  13. योजनाकाल मे राष्ट्रीय आय मे किस क्षेत्र का योगदान घटा है।
  14. वर्तमान मे भाारत की राष्ट्रीय आय मे किस क्षेत्र का सर्वाधिक योगदान है।
  15. देश मे राष्ट्रीय न्यायदर्श NSS की स्थापना कब हुई।

Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now
Raja Pandey

नमस्ते मै राजा पांण्डेय मुझे उत्तर प्रदेश खबरे, नौकरी, बिजनेस आइडिया व चर्चित खबरो के लेख SarkariHelp पर उपलब्ध करता हूँ। 3 साल से मै कांटेट मार्केटिंग टीम मे कार्यरत हूँ।