Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now

BANK NEWS : किसी भी बैंक मे खाता है, 4 बडी खुशखबरी बहुत बडा फायदा RBI ने कर दिया सबको गिफ्ट

Banking Big News Update : अगर आपने भी किसी बैंक से लोन लिया है तो आपके लिए चार बड़ी खुशखबरी निकल कर सामने आई है। भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से कुछ ऐसे नियमों में अपडेट किया गया है। जिससे लोन लेने वाले लोगों को बड़ा फायदा होने वाला है। आरबीआई की तरफ से न सिर्फ बैंकों को बल्कि एनबीएफसी Non Banking Finance Company के लिए भी इन नियमों को लेकर आदेश जारी कर दिया गया है। आपने किसी भी बैंक एसबीआई, एचडीएफसी, केनरा, आईसीआईसीआई, पीएनबी किसी भी BANK से लोन लिया है। तो आपको इन सभी अपडेट का बारे में जानकारी होना अति आवश्यक है।

BANK NEWS 8 AUGUST TODAY
BANK NEWS 8 AUGUST TODAY

BANK NEWS

आपको बता दें कि RBI भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की और से बैंक ग्राहकों के लिए कई प्रकार के नियमों को जारी करती हैं। इसी के साथ ग्राहकों को कई प्रकार की छूट भी प्रदान करती है। RBI की और से देश के करोड़ों लोगों को बड़ा तोहफा दिया गया है। जिसमें अब बैंक ग्राहकों को EMI बाउंस होने पर अब ज्यादा ब्याजा नहीं देना होगा। अगर आपने बैंक से लोन लिया है। और हर महीने की बैंक लोन की किस्त भरते हैं। अगर आप एक या दो महीन बैंक लोन की किस्त भरने से चूक गए और आपकी बैंक की EMI बाउंस हो जाती है। तो आपको बैंक द्वारा पेनल्टी लगाते हैं जिससे आपको BANK किस्त के साथ पेनल्टी देनी पड़ती है। यही नही बल्कि उस पेनल्टी में भी ब्याज जोड़ देते हैं। जिससे आपको अधिक किस्त बैंक मे भरनी पड़ती है।

बैंक की नई गाइडलाइन्स

परंतु अब पीनल इंटरेस्ट पर बैंक की नई गाइड लाइनस के अनुसार अब बैंक लोन की किस्त भरने में देरी हुई तो बैंक मनमानी पेनल्टी नहीं लगा पाएंगें। यानी ब्याज के ऊपर ब्याज अब बैंक नहीं वसूल पाएंगें। इसी के साथ RBI की ओर से बैंकों को को कुछ और निर्देश दिए गए हैं। जैसे कि लोन और ईएमआई पीरियड को बढ़ने पर ग्राहकों को वक्त वक्त पर जानकारी देनी होगी। कई बार बैंक ग्राहको को सूचना दिए बिना ही बैंक लोन की EMI और लोन की दरें बढ़ा देते हैं। लेकिन अब बैंकों की मनमानी नहीं चलेगी।

RBI का बडा ऐलान

इसी के साथ ही RBI ने बैंकों को एक और आदेश जारी किया है। जिसमें अब बैंक ग्राहकों को आंशिक रूप से कर्ज के भुगतान की अनुमति मिलेगी। यह आरबीआई की ओर बहुत ही अच्छा अपडेट आया है। अब आपको ब्याज दर बदलने पर भी फिक्स्ड रेट में स्वीच करने का ऑप्शन मिलेगा। इसके साथ ही आपके पास दो ऑप्शन होगें या तो आफ फ्लोटिंग इंटरेस्ट रेट का ऑप्शन चुन सकते हैं। या फिर आप बदली ब्याज दरों पर बैंक से लोग ले सकेगें। इस समय बैंक अभी डायनैमिक रेट पर लोगों को लोन प्रदान करते हैं। जिसमे बैंक ब्याद दरों को घटा और बढ़ा सकते हैं।

RBI का नया पोर्टल लॉन्च

इसके साथ ही बैंक की ओर लोगों लिए उद्यम पोर्टल भी लांच किया गया है। यह एक सेंट्रलाइज्ड पोर्टल UDGAM है। इसके जरिए आप बैंकों में पड़े दस साल से भी अधिक अनक्लेम्ड अकाउंट और अमाउंट की भी जानकारी ले पाएगें। और इसी के साथ आप इन खातो में पड़े पैसो को भी क्लेम कर पाएंगें। हालही में भारत सरकार द्वारा सांसद में दी गई जानकारी के मुताबिक अभी बैंक में 35 हजार करोड़ रूपये से भी ज्यादा पैसा ऐसा पड़ा हुआ है। जिसका कोई मालिक नहीं है इस राशि को अनक्लेम्ड डिपॉजिट कहा जाता है। अब आप इस राशि को UDGAM पोर्टल के माध्यम से क्लेम कर पाएंगें।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.