Big Bad News : देशभर के लिए बहुत बुरी खबर सावधान बच्चो मे तेजी से फैल रहा है, संक्रमण ध्यान दे जरुरी सूचना

Big Bad News : इस समय देशभर के कई राज्यो मे बाढ, भूस्खलन और भारी बारिश के बहुत ही तेजी से मामले आ रहे है, पर इसी बीच एक बहुत ही बडी बिमारी भी कई राज्यो मे बढती देखी जा रही है, जिसको लेकर स्वास्थ्य विभाग की टीमे अभी हाल ही मे सतर्क होना शुरु हो गई है वर्तमान समय मे बारिश वाले राज्यो मे एक अलग प्रकार का संक्रमण तेजी से बढ रहा है जो बच्चो के लिए खतरा बनता जा रहा है, इस मामले को लेकर डाक्टरो और प्रशासन स्तर तक कुछ जरुरी अपडेट को साझा किया है, जिसे आपको ध्यान देना आवश्यक है, इस नए संक्रमण बिमारी की विस्तृत सूचना ध्यान से नीचे पढे।

INDIA BIGGEST BAD NEW IN 2023
INDIA BIGGEST BAD NEW IN 2023

तेजी से फैल रहा संक्रमण

इस समय संक्रमण फैलने से लोगो की आंखो मे खुजली, लालपन व जलन हो रही है। इससे बच्चे ज्यादा प्रभावित हो रहे है। हालात देखे जाे तो जिले मे प्रतिदिन 100 से 120 मरीज संक्रमण का शिकार हो रहे है। इसमे स्कूली बच्चो की संख्या सबसे ज्यादा है। इसके लिए स्कूलो की तरफ से अभिभावको के लिए एडवाइजरी जारी की गई है।

नेत्र रोग परीक्षण अधिकारीयो द्वारा इसके बारे मे कुछ बिन्दुओ पर चर्चा हुए जिसमे उन्होने बताया की इससे पीडित के संपर्क मे आने पर दूसरा व्यक्ति भी इसकी चपेट मे आ रहा है। खास तौर पर स्कूली बच्चो के साथ उठने बैठने के कारण यह संक्रमण लगातार फैल रहा है। सामान्य इलाज के बाद यह संक्रमण 3-5 दिन के अन्दर खत्म हो जाता है, पर संक्रमण जब फैलता है, तो आखो मे सूजन, कीचड आना, आखे दर्द एवं खुजली करना साथ ही साथ जलन भी होने लगती है, पर अगर इसको समय पर ईलाज नही हुआ तो यह गम्भीर बिमारी मे बदल सकती है।

संक्रमण से बचने के उपाय
  • गीले कपडे पहनने से बचे।
  • बारिश मे भीगने के बाद तुरन्त शरीर को पूरी तरह सुखाए, साफ व सूखे कपडे पहने।
  • हाथ पैर साफ रखे और गीले मोजे व जूते पहनने से बचे।
  • कोई व्यक्ति संक्रमित है तो उसका तैलिया, कंघा, कपडा आजि का इस्तेमाल न करें।
  • प्रभावी जगह पर किसी चिकित्सक की सलाह से क्रीम या लोशन का प्रयोग करें।
  • रोज नहाइ और शरीर को साफ रखे।

फैल रहे संक्रमण के लिए एडवाइजरी

डाक्टरो द्वारा जारी सलाह मे बताया की धूप मे निकलने से पहले चश्मा पहनना चाहिए। इसकि लिए साधारण ग्लान के काले चश्मे का इस्तेमाल करें। आंखो को साफ पानी से धोना चाहिए, और साफ तौलिए का इस्तेमाल करना चाहिए। दुसरे व्यक्ति का उपयोग किया तौलिया बिल्कुल न इस्तेमाल करें। इसके अलावा महिलाए ब्यूटी प्रोडक्ट को एक दुसरे के साथ न शेयर करें, नामचीन निजी स्कूल संचालको ने संक्रमण को देखते हुए एडवाइजरी जारी कर दी है, ताकि बच्चे एक दुसरे से संक्रमित न हो।

इस बढते मामले मे बहुत से ग्रामीण इलाको मे बहुत ही तेजी से बच्चो के बीच यह गंभीर संक्रमण फैल रहा है,  धीरे धीरे एक से 100 होने मे इसे देर नही लगती है इसलिए तुरन्त ऐसी स्थिति या समस्या दिखने पर नजदीक स्वास्थ्य परीक्षण जरुर करवा ले जिससे किसी भी प्रकार की अन्य परेशानी न रहे।

Follow Google News Click Here
Whatsapp Group Click Here
Youtube Channel Click Here
Twitter Click Here

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.