Business Idea : करोडपति बना देगे ये 4 बिजनेस देखलो जबरदस्त 2024 मे कमाई करने का मौका

भारत मे बहुत से ज्यादा कारोबार और बिजनेस इस प्रकार से है, की आप किसी दुसरे कम्पनी के साथ मिलकर उनके प्रोडक्ट बेचकर आसानी से बहुत ही बढिया लाभ कमा सकते है, फ्रैंचाईजी बिजनेस मे आपको ज्यादा दिमाग नही दौडाना पडता है, बल्कि अपने बिजनेस को ग्रो करने के लिए काम करना होता है, जो की किसी अन्य खुद से तैयारी किए जाने वाले बिजनेस से कम झंझटी होता है, ऐसे मे कुछ बहुचर्चित बढिया फ्रेचाइजी बिजनेस के बारे मे विस्तार से बात करेगे।

इंडिया में फ्रैंचाइज़ी बिज़नेस ने पिछले कुछ सालों में बहुत तेज़ी से ग्रो किया है और तकरीबन 300 से ज्यादा नई फ्रेंचाइज़ कंपनी हर साल शुरू होती है। 2021 के इंडस्ट्री स्टैटिस्टिक्स के अनुसार, आने वाले पांच सालों में इंडियन फ्रैन्चाइज़ मार्केट 14750 बिलियन डॉलर तक बढ़ने वाला है, जिसमें की 53% हिस्सेदारी मल्टी यूनिट फ्रैन्चाइज़ की।

4 business idea
4 business idea

India Post Frenchie Business

इसमें सबसे पहले फ्रैन्चाइज़ है इंडिया पोस्ट की जो की एक सरकारी फ्रैन्चाइज़ है। इसमें सरकार आपसे पोस्ट ऑफिस नहीं खुलवाती बल्कि उसके कुछ पार्ट्स को सेल करने के लिए फ्रैन्चाइज़ी दी जाती है। इसको आप मात्र ₹5000 में शुरू कर सकते हैं और मोटी कमाई कर सकते हैं। इस समय देश में लगभग 1.55,00,000 पोस्ट ऑफिस है। इसके बाद भी सभी जगह पर पोस्ट ऑफिस की पहुँच नहीं बनी है।

और इसी को ध्यान में रखते हुए फ्रैन्चाइज़ दी जा रही है। अब जानते हैं इस में आपको क्या सेल करना होता है? वो है टिकिट, स्टेशनरी बुकिंग, रेजिस्टर्ड आर्टिकल, स्पीड पोस्ट, आर्टिकल, मनीऑर्डर वगैरह। इन सभी सर्विसेज को सेल करने के लिए आपको कमिशन दिया जाता है। वहाँ से फॉर्म डाउनलोड करना होगा और वहाँ से आप इसमें अप्लाइ कर सकते हैं। इसके साथ ही साथ जिन लोगों का सलेक्शन होगा उनको डिपार्ट्मेन्ट के साथ एमओयू साइन करना होगा। इसके बाद उन्हें सारी चीजे अवेलेबल कराई जाएगी। इसमें आवेदन आनलाइन अप्लाइ कर सकते हैं।

Amul Dairy Franchise Business

अब इसमें दूसरा बिज़नेस है अमूल का अमूल अभी इंडिया में उन चुनिंदा बिज़नेस इसमें से एक है जिसपर लोग आंख बंद करके भरोसा करते हैं। अगर आप आउटलेट अमूल रेलवे पार्लर अमूल की आइसक्रीम स्कूप इन पार्लर को लेना चाहते हैं तो आपको कम से कम ₹2,00,000 तक का निवेश करना होगा। जिसमें से ₹25,000 नॉन रिफंडेबल होंगे। इसमें आपको मिल पाउच पर 2.5% तक मार्जिन मिलेगा। बाकी प्रोडक्ट्स पर 10% मार्जिन और आइस क्रीम पर 20% मार्जिन मिलेगा। तो अगर आप अमूल पार्लर खोलना चाहते हैं तो आप ऑफिशल ग्राहक सेवा नंबर 02268526666 पर कॉन्टैक्ट कर सकते हैं। इसके अलावा आप इस ईमेल एड्रेस पर अपना मेल भेज सकते हैं।

इसके लिए मिनिमम इन्वेस्टमेंट 2,00,000 तक की होगी। इसके अलावा एक रिपोर्ट के मुताबिक, एक महीने में फ्रैन्चाइज़ ओनर 5,00,000 से 10,00,000 तक रेवेन्यू कमा लेते हैं।

Delivery Business Model

अगले बिज़नेस की तरफ जो कि है डेलिवरी। वो ज़माना गया जब सारी चीजें पोस्ट ऑफिस से भेजी जाती थी, जिसमें काफी समय लग जाता था सामान पहुंचने में। लेकिन अब किसी के पास इतना वक्त नहीं की। किसी को जरूरी सामान पहुंचाने के लिए हफ्तों का समय ले और इसी प्रॉब्लम के लिए बीते कुछ सालों में कोरियर कम्पनीज़ बहुत ज्यादा ऐक्टिव हो गई है।

और ग्रो भी कर रही है। ऐसी ही एक कंपनी है डेलिवरी। ये कंपनी ना सिर्फ लोगों के प्रोडक्ट्स को डिलिवर करती है बल्कि ई कॉमर्स प्रोडक्ट्स को भी डिलिवर करती है। इसके लिए आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर अप्लाई करना होगा, जिसका लिंक आपको डिस्क्रिप्शन पर मिल जायेगा। इसमें आपकी पांच से 10,00,000 की इन्वेस्टमेंट जाएगी और इसके लिए आपके पास 100 से 200 स्क्वेयर फ़ीट का जगह होनी चाहिए। इस फ्रैन्चाइज़ी में आप हर महीने 30,000 से 50,000 तक का प्रॉफिट बुक कर सकते हैं।

जो कि आपकी पार्सल पर भी डिपेंड करता है। तो अगर आपको इस फ्रेंचाइज़ में इन्ट्रेस्ट हो तो आप इनकी वेबसाइट पर जाकर अप्लाइ कर सकते हैं।

Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now
Avatar

मै आशुतोष मिश्र पत्रकारिता में 7 साल का अनुभव है, दैनिकजागरण, अमरउजाला के साथ कार्य का अनुभव SarkariHelp.com पर प्रतिदिन समाचार, न्यूज, खबरे, योजना, फाइनेंस आदि पर लेख लिखते है।

Leave a Comment