Digital Rupee : नोट की दुनिया खत्म अब देशभर मे लागू डिजिटल रुपया तुरन्त उठाए फायदा

Digital Rupee Lunch – देश में भर में अब लोगों को अपने जेब में कैश लेकर घूमना नहीं पड़ेगा। अब जैसे – जैसे समय में परिवर्तन हो रहा है वैसे ही नए चीजों के प्रचलन बढ़ रहा है। एक दिसंबर से देश में डिजिटल रूपी रिटेल के पायलट प्रोजेक्ट को लॉन्च कर दिया गया है। अभी यह देश के चार बैंकों के द्वारा किया गया है। इसके लिए चुने गए लोकेशन के अनुसार ही अभी डिजिटल रूपी को रिटेल में लॉन्च किया गया है। जैसे ही इस डिजिटल रूपी का इस्तेमाल को प्रचलन में लेकर आएगें। वैसे ही इस डिजिटल रूपी को और भी सभी जगहों पर लॉन्च कर दिया जाएगा। इससे सम्बन्धित पूरी जानकारी इसी पोस्ट के माध्यम से विस्तार से पढें।

digital rupess
digital rupess

आपको बता दें कि जैसा कि आपको पता है कि डिजिटल रूपी थोक का पहला पायलट प्रोजेक्ट को नवंबर के महीने लॉन्च किया गया था और अब डिजिटल रूपी को रिटेल के लिए दूसरा पायलट प्रोजेक्ट के तहत लॉन्च कर दिया गया है। परंतु क्या आपको पता है कि इस डिजिटल रूपी का उपयोग किस प्रकार करना है। और यह किस प्रकार से काम करेगा अगर आप डिजिटल रूपी का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको यह पता होना बहुत जरूरी है। सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी (CBDC) को रिटेल में पेश करने जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार आरबीआई ने बताया कि डिजिटल रूपया के पायलट प्रोजेक्ट के दौरान इसके डिट्रीब्युशन और इस्तेमाल इन सभी प्रक्रिया की टेंस्टिंग जरूरी है।

अब लोगों को डिजिटल रूपी लॉन्च होने से फायदे होगें अभी इसके नुकसान के बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता है। परंतु डिजिटल रूपी रिटेल में लॉन्च होने से लोगों को अपने पास कैश रखने की आवश्यकता नहीं होगी। यह डिजिटल रूपी की वैल्यू मौजूदा इस्तेमाल हो रहे करेंसी के बराबर ही होगी। अब इस डिजिटल रूपी को रिटेल में लॉन्च करने के बाद इसे लोगों द्वारा कितना इस्तेमाल किया जा रहा है। और लोगों को यह कितनी सुविधा जनक होगी। इससे जुड़ी और भी तमाम प्रकार की चीजों की जानकारी मिलेगी। अभी इस डिजिटल रूपी को सेलेक्टेड लोकेशन में ही रोल आउट किया गया है। इसमें अभी चार बैंक शामिल है। जिसमें स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, आईसीआईसीआई बैंक, यश बैंक और आईडीएफसी फार्स्ट बैंक के द्वारा ही शुरूआत की जाएगी।

Follow Google News Click Here
Whatsapp Group Click Here
Youtube Channel Click Here
Twitter Click Here

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.