Education Loan कैसे मिलता है? Education Loan Details in Hindi

Education Loan कैसे मिलता है? एक Student के सफल जीवन के निर्माण के लिए Quality Education महत्वपूर्ण है। Education Loan Scheme की पूरी जानकारी उपलब्ध है हालांकि, हर साल College की Fees बढ़ने के साथ, एक Student के लिए Quality Education प्राप्त करना मुश्किल हो जाता है। Education Loan Eligibility को ध्यान मे रखकर भारत में Education, विशेष रूप से प्रमुख Educational Institutions में काफी महंगी है। और कई मामलों में, भले ही कोई Student विशुद्ध रूप से Eligibility के आधार पर entry पाने के योग्य हो, लेकिन Economic Condition के कारण ऐसे Institution में Study करना मुश्किल हो जाता है। भारत में Undergraduate Engineering पाठ्यक्रमों के लिए शिक्षा की लागत Rs5 Lacs से Rs 12 Lacs के बीच है। भारत में Medical Course के लिए निजी College में फीस 50 Lacs तक बढ़ सकती है। भारत में Business School 10 Lacs से ज्यादा चार्ज करते हैं। Foreign में, Higher Education की लागत बहुत अधिक है। फिर, निजी College में Fees हमेशा सरकारी Collegeसे अधिक होती है। इस लेख मे Education Loan Scheme, Eligibility, Interest, Apply कैसे करें के अन्तर्गत सम्पूर्ण जानकारी नीचे उपलब्ध है, ऐसी परिस्थितियों में, Student भारत में Education Loan की तलाश करते हैं। इतने सारे बैंक Education Loan की पेशकश के साथ, Parents और Students के लिए सबसे अच्छा विकल्प चुनना भी बहुत भ्रमित है।

education loan details

Educational Loan Details

Education Loan Details in Hindi मे जाने कैसे मिलेगा आपको Education Loan Online Apply करने से पहले आपको कुछ मुख्य बिन्दुओ पर ध्यान देना अत्यन्त जरुरी होता है, Educational Loan लेते समय कुछ Basic Requirements को पूरा करना आवश्यक है। ये Conditions इस प्रकार हैं: SBI Educational Loan

  • Main Determinants पाठ्यक्रम की Fees और आवेदक की वार्षिक पारिवारिक आय हैं।
  • एक सह-आवेदक होना चाहिए, जो माता-पिता या भाई-बहन या जीवनसाथी में से कोई एक हो सकता है।
  • Rs 4 Lacs से कम के Loan के लिए किसी Guarantor या सुरक्षा की आवश्यकता नहीं होती है।
  • Rs 4 Lacs से अधिक के Loan के लिए, एक Third Party Guarantor होना चाहिए।
  • Rs 7.5 Lacs रुपये से अधिक की Loan amount के लिए एक collateral आवश्यक है।
  • Foreign में Studyकरने के लिए, एक छात्र को अंशकालिक नौकरी या प्रायोजन की तलाश करनी चाहिए क्योंकि Loan Amount ही पर्याप्त नहीं है।
  • Foreign में पढ़ाई के लिए बीमा अनिवार्य है।
  • Repayment Process पाठ्यक्रम के पूरा होने के 6Months से 1Year के बाद तुरंत शुरू होनी चाहिए, हालांकि इसे 5 से 7 Year तक बढ़ाया जा सकता है।
  • भुगतान न करने की स्थिति में, Student का अपना Credit History और साथ ही उसके सह-आवेदक का इतिहास प्रभावित होता है।

Education Loan से लाभ

Applicable for all: कोई भी Student जो पढ़ाई करना चाहता है, वह Education Loan के लिए आवेदन कर सकता है। यहां तक ​​कि समाज के आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग भी सरकार द्वारा Sponsored Subsidy Schemes जैसे Central Scheme to provide interest subsidy (CSIS) के तहत Education Loan ले सकते हैं।

Applicable for all courses : Education Loan का उपयोग सभी प्रकार के पाठ्यक्रमों – Undergraduate, Post Graduate, Diploma Courses, Professional Courses को आगे बढ़ाने के लिए किया जा सकता है – चाहे भारत में हो या विदेशी विश्वविद्यालयों में।

Easily available: Education Loan व्यापक और आसानी से उपलब्ध हैं। वास्तव में, वे RBI के दिशानिर्देशों के अनुसार सभी बैंकों में प्राथमिकता वाले उत्पाद हैं।

Helps in completion of education:महंगाई और बदलती कीमतों के साथ Education का खर्च वक्र बढ़ रहा है। पढ़ाई में बाधा से बचने के लिए Education Loan जरूरी हो जाता है।

Education Loan Eligibility

चूंकि ये Loan Brilliant Students को दिए जाते हैं जो अपनी higher education के खर्चों को पूरा करने में असमर्थ हैं, Basic Education Loan eligibility छात्रों की Academic Excellence और Achievements हैं। दूसरे शब्दों में, आवेदकों की Eligibility का आकलन उनके Academic Performance के आधार पर किया जाता है जैसा कि पिछली Exams की Marksheet में बताया गया है। जिन्हें उम्मीदवारों को Loan के लिए Approval प्राप्त करने के लिए पूरा करने की आवश्यकता है, यहां सूचीबद्ध हैं:

  • Loan के लिए आवेदन करने वाला उम्मीदवार India का विद्यार्थी होना चाहिए।
  • उसे India या Foreign में मान्यता प्राप्त Educational Institutions में प्रवेश की पुष्टि होनी चाहिए।
  • Loan आवेदन के दौरान उम्मीदवार की Age 18 – 35 Years के दायरे में आनी चाहिए।
  • उसे Undergraduate/ Postgraduate Degree या PG Diploma होना चाहिए।
  • आवेदक का UGC/AICTI/Government आदि से संबद्ध किसी College या University में सुरक्षित प्रवेश होना चाहिए।
  • Full Time Course करने वाले Students को एक सह-आवेदक होना चाहिए जो माता-पिता/अभिभावक या पति/पत्नी/सास-ससुर (विवाहित उम्मीदवारों के मामले में) हो सकता है।

Education Loan Interest Rate

भारत में, Education Loan की Interest Rates बैंकों के अनुसार अलग-अलग होती हैं। हालांकि, यह 12.00% और 16.00% के बीच कहीं भी हो सकता है, जो निश्चित रूप से बैंक की आधार उधार दर और अन्य कारकों पर निर्भर करता है। भारत में बैंकों के लिए आधार उधार दर, जैसा कि RBI द्वारा निर्देशित है, लगभग 9- 10% है। Students को उनके Academic Dreams को प्राप्त करने में Help करने के लिए India में अग्रणी Banks द्वारा Education Loan की पेशकश की जाती है। Educational Loan Interest Rates 6.85% Every Years से शुरू होती हैं। 15Years तक की Loan Tenures के साथ। India और Abroad दोनों में Higher Education के लिए Education Loan की पेशकश की जाती है।

Education Loan के लिए कौन से Courses Available हैं, यह Lender द्वारा तय किया जाएगा। Nursery से पढ़ाई के लिए Education Loan मिल सकता है। Higher Education के लिए, आप Fulltime के साथ-साथ Part time Courses के लिए Loan और Working Professionals के लिए Loan प्राप्त कर सकते हैं।

अपने प्रश्न पूछे
frontpage hit counter