Electricity New Bijli Bill : बिजली बिल जमा करने वाले ध्यान दे बदल गए है, नियम तुरन्त जाने क्या हुआ बदलाव

Bijli Bill New Update : अगर आप भी घर बैठे बिजली बिल चेक करना चाहते हैं, और घर बैठे ही बिजली बिल आसानी से जमा करना चाहते हैं। तो यह जानकारी आपके लिए बहुत ही खास व महत्वपूर्ण है। बहुत से ऐसे बिजली उपभोक्ता हैं जिन्हें यह जानकारी नहीं होती है कि इस महीने बिजली मीटर में कितनी युनिट बिजली खर्च हुई है और इस महीने कितना बिजली बिल जमा करना है। इस समस्या से बहुत ही परेशान हो जाते हैं। और अगर बिजली का युनिट पता चल जाता है तो यह समस्या रहती है कि बिजली बिल जमा करने के लिए पॉवर हाउस जाकर लम्बी लाइनों में लगाकर बिजली बिल जमा करना पड़ता है। इससे सम्बन्धित पूरी जानकारी इसी पोस्ट के माध्यम से विस्तार से पढ़ें।

electricity new bijli bill

Electricity New Bijli Bill

आपको बता दें कि अगर आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं और आपने बिजली कनेक्शन ले रखा है। आप नया बिजली बिल जानना चाहते हैं तो आप आपको बहुत ही आसान सा तरीका इसी लेख के माध्यम से बताएंगें। सबसे पहले आपको यह जानना बहुत ही आवश्यक हैं कि उत्तर प्रदेश की सबसे बड़ी कम्पनी UPPCL उत्तर प्रदेश पॉवर कॉर्पोरेशन लिमिटेड जो कि पूरे उत्तर प्रदेश में बिजली विभाग की मुख्य कम्पनी में से एक है। इसके अंतर्गत चार और भी कम्पनियां शामिल है। पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड, मध्यांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड, पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड, दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड पूरे उत्तर प्रदेश में इन्हीं कम्पनियों द्वारा विद्युत वितरण किया जाता है।

Electricity New Bijli Bill Check

ऑनलाइन के माध्यम से घर बैठे बिजली बिल आसानी से चेक कर सकते हैं और जमा भी बहुत ही आसानी से कर सकते हैं इसके लिए आपको कहीं भी जाने की कोई आवश्यकता नहीं है। बहुत ही आसान सा तरीका नीचे दिए गए बिंदुओं के माध्यम से आप देखकर पना बिजली बिल देख भी सकेंगें और बिजली बिल जमा भी आसनी से कर सकेंगें।

  • ऑनलाइन बिजली बिल देखने और जमा करने के लिए आपको सबसे पहले विद्युत विभाग की आधिकारिक वेबसाइट uppcl.mpower.in/wss/index.html पर जाना होगा।
  • दूसरे ऑप्शन बिल भुगतान पर क्लिक करें।
  • आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा जिसमें आपको अपने बिजली बिल कनेक्शन का 12 अंकों का एकॉउन्ट नंबर डलना है।
  • फिर नीचे दिए गए कैप्चा कोड को भर कर सब्मिट पर क्लिक कर देना है।
  • नए पेज पर आपका कितना बिजली बिल है आप देख सकते हैं।
  • यदि आप यह जानना चाहते हैं कि आपने महीने मे कितनी बिजली बिल खर्च की है। तो आप नीचे दिए गए व्यु प्रिंट ऑप्शन पर क्लिक करके पूरा बिजली बिल जान करते हैं।
अपने प्रश्न पूछे
frontpage hit counter