Free Electricity : देशभर मे 1 करोड परिवारो को 300 यूनिट बिजली फ्री ऐसे उठाए फायदा

Free Electricity : फ्री बिजली को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की तरफ से बड़ा ऐलान किया गया। देश के 1 करोड घरो को मिलेंगे 300 यूनिट फ्री सोलर बिजली वित्त मंत्री का कहना कि देश में बिजली के क्षेत्र में लोगों को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में ये बड़ा ऐलान किया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के बाद पी एम सूर्योदय योजना की शुरुआत करने की घोषणा की थी और इस योजना के तहत 1 करोड लोगों के घरों की छतों पर सोलर सिस्टम लगाए जाएंगे।

free 300 unit bijli
free 300 unit bijli

300 युनिट बिजली फ्री

1 करोड परिवारों को हर महीने 300 यूनिट फ्री बिजली का फायदा मिलेगा, जो अंतरिम बजट में सरकार के तरफ से बड़ा ऐलान किया गया तो इससे पहले मैंने आपको बताए थे कि बजट में नौकरी के साथ किसान, महिला, बुजुर्ग, व्यापारी, स्टूडेंट, हेल्त सेक्टर, रियल एस्टेट और ऑटोमोबाइल सेक्टर के लिए सरकार ने बड़े ऐलान किए है। आपको देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी बजट के बाद देशवासियों को संबोधित किया और कहा कि ये देश के निर्माण का बजट है।

बजट मे फ्री बिजली का ऐलान

इस बजट के द्वारा सरकार ने साल 2047 के विकसित भारत के नींव को मजबूत करने की गैरॅन्टी भी दी है। पी एम मोदी बोले की केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किया गया अंतरिम आम बजट और नवोन्मेषी होने के साथ ही देश के भविष्य के निर्माण का बजट है। सबसे बड़ा ऐलान तो मैंने आपको बताया बिजली बिल को लेकर मध्यम वर्ग के लोगों के लिए और गरीब लोगों के लिए सरकार ने 300 यूनिट फ्री बिजली को लेकर जो ऐलान किया है वो सबसे अच्छी घोषणा रही।

यह बजट तो अंतरिम था, फिर भी महिलाओं और मध्यम वर्ग और करदाताओं के लिए कुछ तो ऐलान किए हैं। देखिए बजट के बड़े ऐलान में पी एम आवास ग्रामीण योजना के तहत अगले 5 साल में 2 करोड मकान बनाए जाएंगे और मध्यम वर्ग के लोगों के लिए भी अपना खुद का घर बनाने के लिए सरकार एक नई योजना लाएगी। महिला उद्यमियों को 30 लाख मुद्रा लोन भी बांटे गए तो यह मिडिल क्लास लोगों के लिए सरकार की तरफ से बजट के अच्छे देखने को मिले।

1 करोड घरो मे रुफटाप सोलर लगाए जाएगे

जहाँ तक बात आती है दोस्तों फ्री बिजली योजना की तो देश की वित्त मंत्री का कहना है कि देश को बिजली में और आत्मनिर्भर बनाने के लिए 1 करोड घरों को 300 यूनिट फ्री सोलर बिजली दी जाएगी। हाल ही में जो पी एम मोदी ने रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद यह नई योजना शुरू करने की घोषणा की प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना राइट और इसी योजना के तहत हमारे देश के 1 करोड घरों में 16 रूफटोप लगाए जाएंगे। ये आटोमेटिक सोलर सिस्टम होंगे। यानी कि अब आपको बिजली ग्रेड से या विद्युत कंपनियों से लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आपके घर की बिजली आप अपने घर के ही छत पर बना पाएंगे। सरकार की इस योजना के जरिए पी एम मोदी ने बताया कि इस योजना का फायदा सीधे तौर पर गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों को दिया जाएगा, जिससे ना सिर्फ उनका बिजली बिल कम होगा बल्कि वो अपनी अतिरिक्त बिजली को विद्युत कंपनियों को बेचकर कमाई भी करवाएं।

फ्री रुफटाप सोलर ऐसे मिलेगा

तो ऊर्जा के क्षेत्र में देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए ही सरकार ने बजट में पी एम सूर्योदय योजना की शुरुआत करने के साथ ही इस योजना को इम्प्लिमेंट करके आगे बढ़ाने की घोषणा भी कर दी है। अब इस योजना के तहत आप इतना तो समझ गए होंगे दोस्तों की घरों के छतों पर सोलर पैनल सिस्टम लगाए जाएंगे। जैसे सरकार का सोलर सम्बन्धित आधिकारिक वेबसाईट rooftop.gov.in पोर्टल है। इसके ऊपर भी जाकर आप रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं

Follow Google News Click Here
Whatsapp Group Click Here
Youtube Channel Click Here
Twitter Click Here