May New Rules : 1 मई से देशभर मे 4 नए नियम लागू आम जनता को लगने वाला है बडा झटका

1 मई 2024 से आम आदमी की जेब जरा ज्यादा ढीली होगी क्योंकि कई सारे जरूरी नियम बदलने जा रहे हैं वैसे तो बहुत से नियमों में बदलाव होगा। 1 मई से पैसों से जुड़े चार महत्त्वपूर्ण कौन से नियम बदलने जा रहे हैं जिनका सीधा असर आम जनता की जेब पर पड़ने वाला है यह नए वित्त वर्ष 2024-25 का पहला महीना अप्रैल अब खत्म होने के कगार पर है और मई महीने की शुरुआत कई सारे नए नियमों के साथ होने जा रही हैं जो कि आम जनता के जीवन पर सीधा असर डालेंगे आइए देखते हैं क्या-क्या बदलाव होंगे।

1 MAY NEW RULES
1 MAY NEW RULES

May New Rules

बैंक सेक्टर से जुड़े और रुपए पैसों से जुड़े हैं अभी एक दिन पहले आपको पता होगा भारतीय रिजर्व बैंक आरबीआई की तरफ से एक बुलेटिन जारी किया गया जिसमें कहा कि खराब मौसम और भू राजनीतिक तनाव की वजह से हमारे देश में भी महंगाई बढ़ सकती है क्योंकि अभी रूस , यूक्रेन, इजराइल, ईरान के बीच जंग चल रही है राजनीतिक तनाव चल रहे हैं काफी इस वजह से मार्केट में महंगाई बढ़ सकती है।

हालांकि सीएमआईई यानी कि सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी की रिपोर्ट के मुताबिक ग्रीन सिग्नल दिखा इस साल 2024-25 में 5 साल के सबसे निचले स्तर पर आएगी खुदरा महंगाई दर और इस वित्त वर्ष में सब्जियों के दाम वगैरह भी सामान्य रहेंगे तो यह तो मार्केट का लेटेस्ट रिपोर्ट एनालिसिस मैंने आपको बता दिया अब बात करते हैं कि 1 मई से क्या-क्या नियम बदलने वाले हैं।

1 मई से नया नियम लागू

सबसे पहला नियम देखिए यस बैंक में नियमों में बदलाव होने जा रहा है बैंक के ग्राहकों के लिए सेविंग खातों के विभिन्न प्रकार के लिए मिनिमम एवरेज बैलेंस में परिवर्तन बदलाव किया गया है अब YES बैंक के प्रो मैक्स सेविंग अकाउंट के लिए मिनिमम एवरेज बैलेंस ₹5000 हो गया और मैक्सिमम चार्ज में बदलाव ₹1 तक कर दिया गया है वहीं प्रो प्लस यस रेस्पेक्ट एसे खातों के लिए यानी सेविंग अकाउंट के लिए मिनिमम एवरेज बैलेंस की सीमा ₹2500 और अधिकतम शुल्क 50 होंगे और भी ज्यादा डिटेल्स आप देख सकते हैं।

आप स्पेशल एडी स्कीम के लिए 10 मई तक का है मौका स्पेशल एफडी स्कीम शुरू की गई है उसमें आप 10 मई तक एनरोल कर सकते हैं क्योंकि इस स्कीम में सीनियर सिटीजन को 0.75% अतिरिक्त ब्याज मिल जाता है सामान्य जनरल एफडी की बजाय और इसमें आप 5 से 10 साल तक की एफडी की स्कीम पर लगभग 8% तक ब्याज दर का लाभ उठा सकते हैं।

एलपीजी सिलेंडर के दाम वैसे आपको पता होगा हर महीने की पहली तारीख को तेल मार्केटिंग कंपनियां घरेलू और कमर्शियल एलपीजी के सिलेंडर के दाम में बदलाव कर रही है और ऐसे में इस इस बार भी 1 मई से गैस की कीमतें बदल सकती है हालांकि अभी आपको पता होगा लोकसभा चुनाव का माहौल चल रहा है तो अच्छी बात यह है कि कीमतें बढ़ने की बजाय और कीमतें कम हो सकती है।

मई से बिजली भी महंगी होने वाली है 30 लाख ग्राहकों को बड़ा झटका लगने वाला अडानी इलेक्ट्रिसिटी से जुड़े जो ग्राहक हैं उनके लिए बिजली के रेट्स बढ़ने वाले हैं महाराष्ट्र बिजली नियामक आयोग की तरफ से कंपनियों को बिजली के बिलों में फ्यूल सर्च चार्ज वसूलने की इजाजत दे दी गई है और इस इजाजत के बाद तकरीबन 70 पैसे से लेकर ₹1.70 पैसे प्रति यूनिट तक बिजली का प्रस्ताव भेजा गया तो ये इतनी रेट बढ़ सकती हैं।

किसानों के लिए खुशखबरी है 1 मई से कम हो जाएगा खाद का खर्च आसानी से मिलेगी ननो यूरिया प्लस अब किसान भाई लोगों को खाद का बड़ा कट्टा बड़ी बोरी खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी किसानों के लिए यह खुशखबरी है क्योंकि सरकार के द्वारा इको कंपनी को निर्देश दिए गए हैं देश की सबसे बड़ी कोऑपरेटिव में एक इको जल्द ही नो यूरिया प्लस का प्रोडक्शन शुरू करने वाली है। और 1 मई से मार्केट में आपको नो यूरिया इको के द्वारा जो ये लिक्विड यूरिया विकसित किया गया यह मिल जाएगा और यह बोतल सस्ती होगी बोरी की तुलना में खर्च कम आएगा और काम उतना ही करेगा।

Follow Google News Click Here
Whatsapp Group Click Here
Youtube Channel Click Here
Twitter Click Here

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.