GAS Cylinder New Price : गैस सिलेण्डर के नए दाम जारी 4 नए नियम भी जाने बहुत बडी खबर

LPG Gas Cylinder Price – पिछले एक साल से घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडरों की कीमत में बढ़ोतरी होती जा रही है। पिछले एक साल से अब तक घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर में 219 रूपये तक की बढ़ोतरी की जा चुकी है। जिससे कि उपभोगताओं की तो हालत ही खराब कर दी है।घरेलू एलपीजी गैस दिन प्रति दिन इतनी मंहगी हो जाएगी, किसी को अंदाजा नहीं था। अभी हाल ही में 6 जुलाई को घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडरों की कीमत में 50 रूपये की बढ़ोतरी की गई है। परंतु 1 जुलाई को कॉमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर को 198 रूपये सस्ता किया गया है। लेकिन अब दामों कुछ नरमी की जा सकती है। इससे संबंधित पूरी जानकारी इसी पोस्ट के माध्यम से विस्तार से पढे़ं।

gas cylinder new price today

LPG GAS CYLINDER

आपको बता दें कि राजधानी दिल्ली में 6 जुलाई को कीमत बढ़ने के पहले कीमत 1003 रूपये प्रति सिलेंडर था परंतु  घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडरों में 50 रूपये बढ़ोंतरी होने के कारण अब राजधानी दिल्ली में घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत बढ़कर 1053 रूपये प्रति सिलेंडर हो गई है। जिससे कि उपभोक्ताओं के ऊपर मंगाई का बोझ और बढ़ गया है। घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडरो की कीमत बढ़ने का मुख्य कारण कच्चे तेलों की बढ़ती कीमत का मुख्य भूमिका है। अंतर्राष्ट्रीय बजारों में कच्चे तेलों की बढ़ती कीमत की वजह से घरेलू एलपीजी की कीमत में भारी असर पड़ा है।

LPG GAS Cylinder Update

लेकिन इस समय अंतर्राष्ट्रीय बजारों में कुछ नरमी आई है। बुधवार को कच्चे तेलों की कीमत 2 फीसदी नीचे गिरकर 12 सप्ताह के निचले स्तर पर पहुंच गई है। गुरूवार को भी ब्रेंड क्रूड ऑयल की कीमत 100 डॉलर प्रति बैरल की नीचे पहुंच गई है। और डब्लूटीआई क्रूड फ्यूचर की कीमत 0.8 फीसदी नीचे गिरकर 97.74 डॉलर प्रति बैरल पहुंच गया है। तो क्या अब एलपीजी के दाम घटेंगें, तो आईये जानते हैं।

LPG GAS Cylinder NEWS

इस समय रूस और यूक्रेन युद्ध के कारण कच्चे तेल की कीमत आसमान छू रहे हैं। इसी कारण भारत में एलपीजी की कीमत में बढ़ोतरी हुई है। जैसे ही अंतर्राष्ट्रीय बजारों में कच्चे तेल के दाम गिरेंगे, तो घरेलू एलपीजी गैस की कीमत में कमी होनी की उम्मीद कर सकते हैं। एलपीजी गैस का बढ़ने का कारण डॉलर के मुकाबले रूपये का गिरना और अंतर्राष्ट्रीय बाजार में पेट्रोलियम गैस में आया उछाल है। कच्चे तेलों की कीमतें अगर गिरती हैं तो इसका सीधे असर एलपीजी गैस के दाम पर भी होगा।

एलपीजी गैस की कीमत रूपये के मुकालबे डॉलर की कीमत भी घरेलू एलपीजी गैस के मूल्य निर्धारण करने में मुख्य भूमिका होती है। इसके अलावा कंम्पनी का मार्जिन, मर्किटिंग खर्च, माल की ढुलाई, डीलर कमीशन और जीएसटी भी कमर्शियल एलपीजी और घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडरो की कीमत तय करने में मुख्य भूमिका होती है। और इन सभी खर्च को जोड़ने के पश्चात ही एलपीजी सिलेंडरों की कीमत तय की जाती है।

अपने प्रश्न पूछे
frontpage hit counter