GST Kya Hai पूरी जानकारी GST Question Notes PDF Download

Hello Students, जैसा की आप सभी लोग जानते है, इस समय 📚 Current Affairs📚 GST Kya Hai बहुत चर्चा का विषय बना हुआ है, और नौकरी और Interview मे इस Topic से हजारो प्रकार के प्रश्न अब तक पूछे जा चुके है, तो आज हम आपके लिए इससे सम्बन्धित पूरी जानकारी और एक महत्वपूर्ण GST से सम्बन्धित PDF Notes लेकर आए है, जिसे आप नीचे दिए गए Download Button पर Click करके बहुत ही सरलतम रुप से डाउनलोड कर सकते है।

Note: नीचे GST से सम्बन्धित एक महत्वपूर्ण Notes PDF मे उपलब्ध है, जिसे आप नीचे दिए गए Button के माध्यम से डाउनोलड कर ले।GST Kya Hai GST Question PDF Download-compressed


GST Kya Hai Puri Jankari

इसका पूरा नाम Goods And Service Tax (GST) है. यह केंद्र और राज्यों द्वारा लगाए गए 20 से अधिक अप्रत्यक्ष Tax के Average में लगाया जा रहा है. जीएसटी 1 July से पूरे देश में लागू किया जाना है. जीएसटी लगने के बाद कई सेवाओं और वस्तुओं पर लगने वाले Tax समाप्त हो जाएंगे.

GST काउंसिल ने कितने प्रोडक्ट के Rate घटाए

👉66 Products के Rate घटाए: इंसुलिन, Food Items अब सस्ते
👉GST Council And Composing Limit 75 लाख कर दी है।
👉जीएसटी काउंसिल की रविवार को हुई मीटिंग में 66 प्रोडक्‍ट्स सस्ते कर दिए गए। अरुण जेटली ने मीटिंग के बाद प्रेस कॉन्‍फ्रेंस की। कहा- 133 सामानों के जीएसटी रेट्स को रिव्‍यू करने का प्रपोजल मिला था। इसमें से 66 प्रोडक्ट्स के रेट घटा दिए गए हैं। इंसुलिन पर टैक्‍स रेट 12 से घटाकर 5% कर दिया गया है। टोमैटो कैचअप, पैक्‍ड फूड्स और मसाले समेत कई फूड प्रोडक्‍टस के रेट भी कम किए गए हैं। 75 लाख तक के सालाना Tern Over वाले कारोबारियों को जीएसटी के दायरे से छूट दी गई है। पहले यह सीमा 50 लाख रुपए सालाना टर्नओवर थी।
Finance Minister ने बताया- Counsling ने कई सामानों पर Tax Rate कम करने का फैसला किया है। इससे आम आदमी की जरूरत वाले कई सामान सस्‍ते हो जाएंगे। लेकिन, इसका सरकार के रेवेन्‍यू पर असर होगा।

‘‘जीएसटी काउंसिल ने कंपोजिशन की लिमिट 75 लाख कर दी है। यानी, 50 लाख की बजाय अब 75 लाख के टर्नओवर वाला बिजनेस जीएसटी के दायरे से बाहर हो जाएगा। इसके तीन तरह के कारोबारियों को फायदा होगा।’’

‘‘ट्रेडर एक फीसदी टैक्‍स देगा। वहीं, Manufacture  पर 2 फीसदी और होटल कारोबारियों पर 5 फीसदी टैक्‍स देकर जीएसटी के दायरे से बाहर रह सकते हैं। जीएसटी काउंसिल की अगली Meeting 18 June को होगी। इसमें Lo-try, Sentry Napkin समेत कई अन्‍य चीजों पर Tax Rate का फैसला होगा।”

किन चीजों पर Tax घटा

    • इंसुलिन पर 12% से घटाकर 5%
    • School Bags पर 28% से घटाकर 18%
    • Excersize Books पर 18% से घटाकर 12%
    • Computer Printer 28% से घटाकर 18%
    • अगरबत्‍ती पर 12% से घटाकर 5%
    • काजू पर 12% घटाकर 5%
    • Dental Wax पर 28% से घटाकर 8%
    • Plastic Beds पर 28% से घटाकर 18%
    • Plastic Tarpolin पर 28% से घटाकर 18%
    • Colouring Books पर 12% से घटकर 0
    • Pre-Cast कंक्रीट Pipes पर 28% से घटाकर 18%
    • कल्‍टरी पर 18% से घटकर 12%
    • Tractor Componets पर 28% से घटाकर 18%
    • मूवी टिकट पर दो अलग-अलग टैक्‍स

👉फाइनेंस मिनिस्‍टर अरुण जेटली ने बताया कि सिनेमा पर जीएसटी रेट को दो कैटेगरी में रखा गया है। नए रेट्स के अनुसार, 100 रुपए से ज्‍यादा के मूवी टिकट पर 28 फीसदी और 100 रुपए तक के टिकट पर 18 फीसदी टैक्‍स लगेगा।

👉जेटली ने कहा, ‘‘अभी Entertainment Tax अलग-अलग राज्‍य अपना-अपना वसूलते हैं। जिनके Rate अलग-अलग हैं, जो 28 – 110% के बीच है। पूरे देश में Average Entertainment TAX 30% है।’’

👉सिनेमा टिकट पर नए जीएसटी रेट से मल्‍टीप्‍लेक्‍स की बजाय सिंगल स्‍क्रीन पर सिनेमा देखना सस्‍ता होगा।

👉कई राज्‍यों ने लैंग्‍वेज के आधार पर सिनेमा को जीएसटी से छूट दिए जाने की मांग की थी। जीएसटी के तहत अब कोई सेंट्रलाइज्‍ड डिस्काउंट नहीं मिलेगा।

तय किए गए हैं 4 Tax Slab

👉जीएसटी काउंसिल ने टैक्‍स के 4 स्लैब तय किए गए। गुड्स एंड सर्विसेज पर 5, 12, 18 और 28 फीसदी के स्‍लैब में टैक्स रेट तय हुए। लग्‍जरी और डिमेरिट गुड्स पर 28 फीसदी टैक्स के अलावा सेस भी तय किया गया।

ये Services GST के दायरे से बाहर

Healthcare: अभी इस सेक्टर में इक्विपमेंट, मशीनरी, स्‍टेंट, फार्मा सेक्‍टर पर वैट लगता है। हॉस्पिटल के बिल पर कोई टैक्‍स नहीं लगता है। हेल्थकेयर को GST के दायरे से बाहर रखा गया है।

Education: इस सेक्‍टर को GST से बाहर रखा गया है। इस पर अभी भी कोई टैक्स नहीं है। लेकिन, हायर एजुकेशन जैसे IITs, IIMs की फीस पर सर्विस टैक्स देना पड़ता है।

GST कब से लागू होगा?

👉1 जुलाई से GST देशभर में लागू होना है। 17 साल की कवायद के बाद GST इसलिए लाया जा रहा है क्योंकि अभी एक ही चीज के लिए दो राज्यों में अलग-अलग कीमत चुकानी पड़ती है।

👉जीएसटी लागू होने पर सभी राज्यों में लगभग सभी गुड्स एक ही कीमत पर मिलेंगे। GST को केंद्र और राज्‍यों के 17 से ज्‍यादा इनडायरेक्‍ट टैक्‍स के बदले में लागू किया जा रहा है। इससे एक्‍साइज ड्यूटी, सेंट्रल सेल्स टैक्स (सीएसटी), स्टेट के सेल्स टैक्स यानी वैट, एंट्री टैक्स, लॉटरी टैक्स, स्टैम्प ड्यूटी, टेलिकॉम लाइसेंस फीस, टर्नओवर टैक्स, बिजली के इस्तेमाल या सेल्स और गुड्स के ट्रांसपोर्टेशन पर लगने वाले टैक्स खत्म हो जाएंगे।

Watch LIVE GST Question Notes PDF


Download GST Notes PDF (Click Here)

Note: अगर आप बेहतर तैयारी करना चाहते है, और 100% Selection प्राप्त करना चाहते है, तो हमारे Facebook Page को Like करे तथा हमारे FB Group को Join भी करे जिससे आपके तैयारी मे चार चॉद लग जाएगे हमारे इस Group Comunity को Join करे देखे आपको इसका Result कैसे प्राप्त होगा तथा अगर आपके पास Android Mobile है तो हमारे Apps को Download भी करें।


Join Our Facebook Group (Click here) SarkariHelp Apps Download Click Here

Must Read/Download:

Disclaimer: SarkariHelp.com केवल Educational Purpose शिक्षा क्षेत्र के लिए बनाई गई है, तथा इस पर उपलब्ध कुछ पुस्तक/Notes/PDF Material/Books का मालिक नहीं है, न ही बनाया और न ही स्कैन किया है। हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Link और Material प्रदान करते हैं। यदि किसी भी तरह से यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई समस्या है तो कृपया हमें Mail करें [email protected]

Leave a Comment

11 Comments

error: कृपया उचित स्थान पर क्लिक करें
तैयारी करते है, हमारा New App Download करें
Hello. Add your message here.