GST PDF Download Free Book (Goods Service Tax) GST Details In Hindi

GST Bill in Hindi PDF, जैसा की आप सभी लोग जानते है, GST Bill इस समय Current Affairs GST Kya Hai बहुत चर्चा का विषय बना हुआ है, और नौकरी और Interview मे इस Topic से हजारो प्रकार के प्रश्न अब तक पूछे जा चुके है, तो आज हम आपके लिए इससे सम्बन्धित पूरी जानकारी और एक महत्वपूर्ण GST PDF से सम्बन्धित PDF Notes लेकर आए है, जिसे आप नीचे दिए गए GST PDF Download Button पर Click करके बहुत ही सरलतम रुप से डाउनलोड कर सकते है।GST Kya Hai GST Question PDF Download-compressed

Note: नीचे GST से सम्बन्धित एक महत्वपूर्ण Notes PDF मे उपलब्ध है, जिसे आप नीचे दिए गए Button के माध्यम से डाउनोलड कर ले।

GST in Hindi

इसका पूरा नाम Goods And Service Tax (GST) है. यह केंद्र और राज्यों द्वारा लगाए गए 20 से अधिक अप्रत्यक्ष Tax के Average में लगाया जा रहा है. जीएसटी 1 July से पूरे देश में लागू किया जाना है. जीएसटी लगने के बाद कई सेवाओं और वस्तुओं पर लगने वाले Tax समाप्त हो जाएंगे.

GST Details in Hindi

जीएसटी के बारे में ये अभी कुछ साल पहले की बात नहीं है इसकी शुरुआत तो 16 वर्स पहले एक महान हस्ती ने की थी. जिनका नाम है अटल विहारी जी जिनको हर कोई जनता है. जो की BJP के प्रमुख नेता हैं. उस वक्त तो कुछ हुआ ही नहीं. इसके बाद 2007 में बरी थी UPA government Congress की इन्होने ने भी इसका प्रस्ताव रखा था. बिबादों और असमर्थन के कारण कुछ हुआ नहीं, GST में काफी बदलाव के बाद GST 1 जुलाई 2017 को लागु किया गया. ये थी कुछ बातें GST के इतिहास, क्या होता है GST. अब जानिए किन किन वस्तुओं पे लगा है GST.

क्षेत्रीय विस्तार [Territorial extent] भारत
कानून बनाया गया [Enacted by] लोक सभा और राज्य सभा दोनों द्वारा पारित होने पर
राज्य सभा में बिल पारित होने की तिथि [Date of passing in Rajya Sabha] 3 अगस्त, 2016
लोक सभा में बिल पारित होने की तिथि [Date of passing in Lok Sabha] मई, 2015
बिल लाने का विचार [Introduce by] वित्त मंत्री श्री अरुण जेटली द्वारा

GST Products Rate

👉66 Products के Rate घटाए: इंसुलिन, Food Items अब सस्ते
👉GST Council And Composing Limit 75 लाख कर दी है।
👉जीएसटी काउंसिल की रविवार को हुई मीटिंग में 66 प्रोडक्‍ट्स सस्ते कर दिए गए। अरुण जेटली ने मीटिंग के बाद प्रेस कॉन्‍फ्रेंस की। कहा- 133 सामानों के जीएसटी रेट्स को रिव्‍यू करने का प्रपोजल मिला था। इसमें से 66 प्रोडक्ट्स के रेट घटा दिए गए हैं। इंसुलिन पर टैक्‍स रेट 12 से घटाकर 5% कर दिया गया है। टोमैटो कैचअप, पैक्‍ड फूड्स और मसाले समेत कई फूड प्रोडक्‍टस के रेट भी कम किए गए हैं। 75 लाख तक के सालाना Tern Over वाले कारोबारियों को जीएसटी के दायरे से छूट दी गई है। पहले यह सीमा 50 लाख रुपए सालाना टर्नओवर थी।
Finance Minister ने बताया- Counsling ने कई सामानों पर Tax Rate कम करने का फैसला किया है। इससे आम आदमी की जरूरत वाले कई सामान सस्‍ते हो जाएंगे। लेकिन, इसका सरकार के रेवेन्‍यू पर असर होगा।

‘‘जीएसटी काउंसिल ने कंपोजिशन की लिमिट 75 लाख कर दी है। यानी, 50 लाख की बजाय अब 75 लाख के टर्नओवर वाला बिजनेस जीएसटी के दायरे से बाहर हो जाएगा। इसके तीन तरह के कारोबारियों को फायदा होगा।’’

‘‘ट्रेडर एक फीसदी टैक्‍स देगा। वहीं, Manufacture  पर 2 फीसदी और होटल कारोबारियों पर 5 फीसदी टैक्‍स देकर जीएसटी के दायरे से बाहर रह सकते हैं। जीएसटी काउंसिल की अगली Meeting 18 June को होगी। इसमें Lo-try, Sentry Napkin समेत कई अन्‍य चीजों पर Tax Rate का फैसला होगा।”

GST Tax Details in Hindi

  • इंसुलिन पर 12% से घटाकर 5%
  • School Bags पर 28% से घटाकर 18%
  • Excersize Books पर 18% से घटाकर 12%
  • Computer Printer 28% से घटाकर 18%
  • अगरबत्‍ती पर 12% से घटाकर 5%
  • काजू पर 12% घटाकर 5%
  • Dental Wax पर 28% से घटाकर 8%
  • Plastic Beds पर 28% से घटाकर 18%
  • Plastic Tarpaulin पर 28% से घटाकर 18%
  • Co-louring Books पर 12% से घटकर 0
  • Pre-Cast कंक्रीट Pipes पर 28% से घटाकर 18%
  • कल्‍टरी पर 18% से घटकर 12%
  • Tractor Components पर 28% से घटाकर 18%
  • मूवी टिकट पर दो अलग-अलग टैक्‍स

👉फाइनेंस मिनिस्‍टर अरुण जेटली ने बताया कि सिनेमा पर जीएसटी रेट को दो कैटेगरी में रखा गया है। नए रेट्स के अनुसार, 100 रुपए से ज्‍यादा के मूवी टिकट पर 28 फीसदी और 100 रुपए तक के टिकट पर 18 फीसदी टैक्‍स लगेगा।

👉जेटली ने कहा, ‘‘अभी Entertainment Tax अलग-अलग राज्‍य अपना-अपना वसूलते हैं। जिनके Rate अलग-अलग हैं, जो 28 – 110% के बीच है। पूरे देश में Average Entertainment TAX 30% है।’’

👉सिनेमा टिकट पर नए जीएसटी रेट से मल्‍टीप्‍लेक्‍स की बजाय सिंगल स्‍क्रीन पर सिनेमा देखना सस्‍ता होगा।

👉कई राज्‍यों ने लैंग्‍वेज के आधार पर सिनेमा को जीएसटी से छूट दिए जाने की मांग की थी। जीएसटी के तहत अब कोई सेंट्रलाइज्‍ड डिस्काउंट नहीं मिलेगा।

GST Tax Slab

👉जीएसटी काउंसिल ने टैक्‍स के 4 स्लैब तय किए गए। गुड्स एंड सर्विसेज पर 5, 12, 18 और 28 फीसदी के स्‍लैब में टैक्स रेट तय हुए। लग्‍जरी और डिमेरिट गुड्स पर 28 फीसदी टैक्स के अलावा सेस भी तय किया गया।

GST Tax दायरे से बाहर Service

Healthcare: अभी इस सेक्टर में इक्विपमेंट, मशीनरी, स्‍टेंट, फार्मा सेक्‍टर पर वैट लगता है। हॉस्पिटल के बिल पर कोई टैक्‍स नहीं लगता है। हेल्थकेयर को GST के दायरे से बाहर रखा गया है।

Education: इस सेक्‍टर को GST से बाहर रखा गया है। इस पर अभी भी कोई टैक्स नहीं है। लेकिन, हायर एजुकेशन जैसे IITs, IIMs की फीस पर सर्विस टैक्स देना पड़ता है।

GST Bill Tax Details

👉1 जुलाई से GST देशभर में लागू होना है। 17 साल की कवायद के बाद GST इसलिए लाया जा रहा है क्योंकि अभी एक ही चीज के लिए दो राज्यों में अलग-अलग कीमत चुकानी पड़ती है।

👉जीएसटी लागू होने पर सभी राज्यों में लगभग सभी गुड्स एक ही कीमत पर मिलेंगे। GST को केंद्र और राज्‍यों के 17 से ज्‍यादा इनडायरेक्‍ट टैक्‍स के बदले में लागू किया जा रहा है। इससे एक्‍साइज ड्यूटी, सेंट्रल सेल्स टैक्स (सीएसटी), स्टेट के सेल्स टैक्स यानी वैट, एंट्री टैक्स, लॉटरी टैक्स, स्टैम्प ड्यूटी, टेलिकॉम लाइसेंस फीस, टर्नओवर टैक्स, बिजली के इस्तेमाल या सेल्स और गुड्स के ट्रांसपोर्टेशन पर लगने वाले टैक्स खत्म हो जाएंगे।

GST Questions PDF Question Note Download

GST PDF Download (Click Here)

Free GST PDF Ebook – Download GST

GST Bill PDF Download

  1. जीएसटी बिल पर राज्यसभा तथा लोकसभा ने क्रमशः पारित किया? → 3 अगस्त तथा 8 अगस्त 2016
  2. जीएसटी की दरें है? → पाँच (0%, 5%, 12%, 18%, 28%)
  3. 28% दर वाली वस्तुओं का कुल प्रतिशत है? → 19%
  4. जीएसटी बिल पर राष्ट्रपति ने अपनी मंजूरी दी? → सितंबर 2016.
  5. संविधान के किस अनुच्छेद के तहत जीएसटी परिषद् का गठन किया गया है? → अनुच्छेद-279(A)
  6. जीएसटी पंजीकरण संख्या में कुल डिजिट है? → 15
  7. जीएसटी चोरी करने पर कितने वर्ष के लिए कारावास का प्रावधान है? → पाँच वर्ष
  8. जीएसटी परिषद् में सम्मलित कुल सदस्यों की संख्या है? → 33

जीएसटी बिल पर राज्यसभा तथा लोकसभा ने क्रमशः पारित किया?
Answer: 3 अगस्त तथा 8 अगस्त 2016

जीएसटी बिल पर राष्ट्रपति ने अपनी मंजूरी दी?
Answer: 8 सितंबर 2016.

जीएसटी बिल को सर्वप्रथम पारित करने वाला राज्य है?
Answer: असम.

जीएसटी लागू करने वाला विश्व का पहला देश था?
Answer: फ्रांस (1954)

जीएसटी पंजीकरण संख्या में कुल डिजिट है?
Answer: 15

GST चोरी करने पर कितने वर्ष के लिए कारावास का प्रावधान है?
Answer: पाँच वर्ष .

राज्यों को जीएसटी से होने वाले नुकसान का कितने वर्षों तक केंद्र 100% भरपाई करेगा?
Answer: पाँच वर्ष.

जीएसटी में प्रमुख कर दरें है?
Answer: चार (5%, 12%, 18%, 28%), हालाँकि 0% एवं अन्य दरें भी मौजूद है

Must Read/Download:

error: कृपया उचित स्थान पर क्लिक करें