HDFC Bank Scheme : इस स्कीम मे 2000 महीना लगाकर 1.18 करोड बन जाएगे जबरदस्त प्लान

पुष्पा महीने का 30,000 कमा। तनख्वाह बहुत कम थी पर आशा ये बहुत बड़ी। वो फ़ौरन की ट्रिप पर जाना चाहती थी एक आलीशान घर बनाना चाह। एक बड़ी गाड़ी खरीदना चाहती थी। अब यह सब पूरा करने के लिए उसने सोचा की तनख्वाह तो जब बढ़ेगी सो बढ़ेगी। पर तब तक की इन्हीं पैसों को धीरे धीरे करके इन्वेस्ट करना शुरू किया जाए।

पुष्पा ने हर महीने ₹1000 लगाने शुरू किए और देखते ही देखते आज उसकी यह हर महीने की इन्वेस्टमेन्ट 1 करोड की होने वाली है। आइए जानते हैं इस म्यूचुअल फंड स्कीम के बारे में इस लेख आपको बताने वाली है एचडीएफसी की तीन बेस्ट स्कीम्स के बारे में, जिसमें आप हर महीने अपनी सहूलियत के हिसाब से पैसे लगाएं और अपना फ्यूचर बनाये पर लेख की ओर डिटेल में जाने से पहले हम आपको बता दे की हम आपको किसी भी म्यूचुअल फंड में निवेश करने की सलाह बिलकुल नहीं दे रहे हैं क्योंकि म्यूचुअल फंड में निवेश बाजार म्यूचुअल फंड में निवेश एक्स्पर्ट की सलाह लेकर और अपनी सूझबूझ से ही करेंगे।

HDFC BEST PLAN
HDFC BEST PLAN

HDFC बैंक का बेस्ट प्लान

आम तौर पर हम सेफ इन्वेस्टमेंट करना पसंद करते हैं, जैसे एफडी या सेविंग्स अकाउंट या प्रॉपर्टी पर। पर क्या आपने कभी सोचा है की म्यूचुअल फंड से भी अच्छा पैसा कमाया जा सकता है? इसलिए आज हम लेकर आए हैं एचडीएफसी की कुछ बेहतरीन म्यूचुअल फंड स्कीम्स के बारे में कुछ जानकारी जिन्होंने पिछले कुछ सालों में अच्छे रिटर्न्स दिए है।

चलिए आप बिना किसी के शुरू करते हैं अपनी पहली स्कीम से जो है एचडीएफसी स्मॉलकैप फंड डायरेक्ट ग्रोथ प्लैन इस स्कीम के तहत एचडीएफसी के एक्स्पर्ट स्मॉलकैप फंड की कंपनियों में पैसा लगाते हैं। ये उन कंपनियों में इन्वेस्ट करते हैं जिनकी मार्केट वैल्यू फिलहाल 5000 करोड़ से कम है। वो कंपनी जिनकी मार्केट वैल्यू अभी तो कम है, पर फ्यूचर में उनकी डिमान्ड और मार्केट वैल्यू जबरदस्त होने वाली है।

इन कम्पनीयो से शुरु करें

यह बजाज बैंक ऑफ बरोदा और सोनाटा जैसी कंपनीज में इन्वेस्ट करते हैं। इस को शुरू किया गया था। 2013 में मतलब ये 10 साल पुराना फंड है। इसका ऐसिड्स आइज़ देखिये, तो वो है 23,251 क्रॉस, जो काफी अच्छा है। इस फंड में आप कम से कम ₹100 से इन्वेस्टमेंट शुरू कर सकते हैं। अब थोड़ा है, इसके रिटर्न्स पर नजर डाल लेते हैं। पिछले 1 साल में इस फंड नहीं 39% से ज्यादा का रिटर्न दिया है। पिछले 3 साल में 42% का रिटर्न और पिछले 5 साल में 22% का रिटर्न दिया है और स्टार्टिंग से अगर इसकी परफॉर्मेंस देख ले तो शुरुआत से अब तक इस फंड में 20% का रिटर्न चलिए आप थोड़ा कैलकुलेशन करके देखते है।

करोडो कमाने के लिए कुल इंन्वेस्टमेंट

अगर आपको करोड़ में कमाना है तो हमे थोड़ा इन्वेस्टमेंट ज्यादा रुपयों से शुरू करना होगा। हम अपनी महीने की इन्वेस्टमेंट कर देते हैं ₹2000 और इसे 20 साल के लिए इन्वेस्ट कर देते है। 25% रेट ऑफ इन्ट्रेस्ट के साथ तो आपका टोटल अमाउंट होजाएगा ₹1,37,10,100 मतलब इसमें हम ₹4,80,000 इन्वेस्ट करके 1,00,00,032 लखरी ₹8119 का प्रॉफिट कमा सकते हैं। हाँ, पर यहाँ हम आपको बता दें कि यही इंट्रेस्ट रेट रहे। ये बिल्कुल भी जरूरी नहीं है क्योंकि इंट्रेस्ट रेट पूरी तरह से मार्केट कंडिशन्स पर डिपेंड करता है। इस फंड का एक्स्पेन्स रेश्यो है पॉइंट सेवेन 9% अब एक्स्पेन्स रेशियो क्या होता है? एक्स्पेन्स रेश्यो उसी म्यूचुअल फंड एजेंट की फीस होती है जो आपके पैसे अलग अलग कंपनियों में लगाता है।

HDFC मिड कैप फंड मे निवेश

अब आते ही अपनी अगली स्कीम पर जो है एचडीएफसी मिडकैप ऑपर्च्युनिटी फंड डायरेक्ट ग्रोथ ब्लैक इस फंड के तहत आपके पैसे उन कंपनियों में लगाए जाते हैं, जिनकी मार्केट वैल्यू 5000 करोड से ज्यादा और 20,000 करोड़ से कम है। यू नो ने मैक्स हेल्थ केयर लिमिटेड, भारत इलेक्ट्रॉनिक्स, अपोलो टाइर्स, हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड जैसी कम्पनीज़ में इन्वेस्ट किया है। अगर इस फंड की ऐसेट साइज की बात करें तो वो है 5,00,00,000 का। इसके रिटर्न की बात कर रहे हैं तो पिछले 1 साल में इस फंड ने 33.94% का रिटर्न दिया है और पिछले 3 साल में इस कंपनी ने 35.72% का रिटर्न दिया है और पिछले 5 साल में 22.13% का रिटर्न दिया है। जब से यह फंड स्टार्ट हुए है तब से इस फंड ने 20% से ज्यादा का रिटर्न दिया है।

फंड कैलकुलेशन

अब चलिए थोड़ा सा कैलकुलेट करके देखते है अगर हम हर महीने ₹2000 इन्वेस्ट करे, वो भी 20 सालों के लिए है और ऐवरेज इंट्रेस्ट रेट रख लें 25% तो 20 साल बाद हमारा अमाउंट हो जायेगा ₹1,00,22,948 का, जो आपके फ्यूचर को सिक्योर करने के लिए काफी अच्छा अमाउंट है। इस फंड का एक्स्पेन्स रेश्यो है पॉइंट नाइन 1% हाँ, इंट्रेस्ट रेट यही रहे ये बिल्कुल भी जरूरी नहीं है। फिर से बता देती हूँ क्योंकि इंट्रेस्ट रेट कितना रहे? साथ ये पूरा मार्केट कंडिशन्स पर डिपेंड करता है अब बढ़ते हैं

HDFC फ्लैक्सी फंड मे निवेश

अपने अगले प्लैन की तरफ जो की है एचडीएफसी फ्लेक्सी कैप फंड डायरेक्ट ग्रोथ प्लैन। इस फंड में आपका पैसा सिर्फ इक्विटी में ही इन्वेस्ट किया जाता है। इन्होंने आईसीआईसीआई बैंक, टेक महिन्द्रा, एस बी आई जैसी कंपनीस में इन्वेस्ट किया है। इस फंड का टु ऐसिड्स आइज़ है। 39,790 4,00,00,000 इस फंड ने पिछले 1 साल में 22.63% का रिटर्न दिया है। पिछले 3 साल में 33.87% और पिछले 5 साल में इन थ्री 3% का रिटर्न दिया है।

फंड कैलकुलेशन

चलिए आप थोड़ा प्रैक्टिकल करके देखते है। मतलब चलिए आप थोड़ा कैलकुलेशन करके देखते है अगर हम इसमें महीने के ₹2000 इन्वेस्ट करे और वो भी 20 साल के लिए और इंट्रेस्ट रेट ले लेते हैं इस बार 20% का तो 20 साल बाद हमें ₹63,22,959 का अमाउंट मिलेगा तो मतलब हम इसमें 4,80,000 लगाकर ₹58,42,959 का प्रॉफिट कमा पाएंगे। हम आपको एक और बार याद दिला देते है की ये ही इंट्रेस्ट रेट रहे। ये बिल्कुल भी जरूरी नहीं है क्योंकि इंट्रेस्ट रेट हमेशा मार्केट कंडीशन ऊपर डिपेंड करता है। चलिए अब इस फंड की एक्स्पेन्स रेश्यो की बात कर लेते हैं। इस फंड का एक्स्पेन्स रेश्यो रहेगा। पॉइंट नाइन 7%।

यह ध्यान दीजियेगा कि इसका एक्स्पेन्स रेश्यो और एक्सपेक्टेड प्रॉफिट बाकी दोनों फंड से ज्यादा है। तो ये थी उन्हें एचडीएफसी फंड की जानकारी जिनमें आप इन्वेस्ट करके या अपना इन्वेस्टमेंट का सफर शुरू कर सकते हैं और अपना क्यों चर्च से कयुर कर सकते हैं। हाँ, पर जाते जाते आपको टैक्स बेनिफिटस के बारे में भी थोड़ी जानकारी दे देते हैं। अगर आप इन सभी या इनमें से किसी भी एक फंड में पैसा इन्वेस्ट करना शुरू करते हैं पर अपना रिटर्न से 1 साल से पहले ही निकाल लेते हैं तो आपको 15% का।

Follow Google News Click Here
Whatsapp Group Click Here
Youtube Channel Click Here
Twitter Click Here
अपने प्रश्न पूछे