UP Board Exam Date : यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं, 12वीं परीक्षा तिथि घोषित आफिशियल अपडेट खुशखबरी

यूपी बोर्ड के सभी छात्रों के लिए एक बहुत ही बड़ी खुशखबरी है। ये शायद आप लोगों को यह जानकारी अभी तक ना हो पाई हो। यूपी बोर्ड ने यूपी बोर्ड के सचिव जी ने यूपी बोर्ड के एग्ज़ैम डेट अभी अभी घोषित कर दी है, जिसकी जानकारी उन्होंने अपने ट्विटर हैंडल से दी है। तो क्या होगा? कैसे होगा आपका एग्ज़ैम गौर से देखेगा। इस खबर को सभी दोस्तों तक शेयर करिएगा। जो भी बच्चा यूपी बोर्ड से पढ़ने वाला है, क्योंकि यह जानकारी हर यूपी बोर्ड के छात्र को जरूर पता होनी चाहिए तो यूपी बोर्ड के छात्रों के लिए खुशखबरी आई है।

एग्जाम डेट आई है। हालांकि यह अभी सचिव जी ने अपने ट्विटर हैंडल पर शेयर किया है। और क्या न्यूज को गौर से देखेगा जो दिव्यकांत शुक्ला जी जो माध्यमिक शिक्षा परिषद, उत्तर प्रदेश के सचिव जी है, उन्होंने अपने ट्विटर हैंडल पर यह एक पोस्ट डाली है। पोस्ट में क्या लिखा हुआ है यहाँ पर आपको स्पष्ट रुप से नीचे विस्तार से बता रहे है।

UP BOARD EXAM DATE ISSUE
UP BOARD EXAM DATE ISSUE

UP Board Exam Date

सचिव द्वारा जारी ट्विट मे बारहवीं के जो प्रैक्टिकल एग्जाम होने है, प्रयोगात्मक परीक्षाएं होनी हैं, उसकी डेट सीट दे दी है। दो चरणों में होगी जिसमे पहला चरण है 25 जनवरी से 1 फरवरी तक 25 जनवरी से 1 फरवरी तक अच्छा बारहवीं के बच्चों के प्रैक्टिकल एग्जाम होंगे। किस किस मंडल के होंगे उस मंडलों का नाम, जान लीजिए आग्रा, सहारनपुर, बरेली, लखनऊ, झांसी, चित्रकूट, फैज़ाबाद, आजमगढ़, देवीपाटन एवं बस्ती इन मंडलों के जो प्रयोगात्मक परीक्षाओं के एग्जाम होने में 25 जनवरी से 1 फरवरी के बीच होंगे। उसके बाद 2 फरवरी से 9 फरवरी तक अलीगढ़, मेरठ, मुरादाबाद, कानपुर, प्रयागराज, मिर्जापुर, वाराणसी तथा गोरखपुर इन मंडलों की जो प्रयोगात्मक परीक्षाएं होंगी कक्षा 12 वीं की फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायो की वो 2 फरवरी से 9 फरवरी के बीच होंगी।

यूपी बोर्ड परीक्षा तिथि का ऐलान

इससे साफ तौर पर स्पष्ट हो जाता है की आपका जो एग्जाम होने वाला है वह 15 फरवरी के आसपास या उसके बाद ही शुरू होगा तो आपके पास तीन महीने बचे हुए तीन महीने रज के मेहनत करो, जमके मेहनत करो। कार्यालय सचिव, माध्यमिक शिक्षा परिषद, उत्तर प्रदेश प्रयागराज। उन्होंने क्या कहा है सर्वसाधारण को सूचनार्थ विज्ञप्ति की जाती है कि माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश प्रयागराज द्वारा संचालित वर्ष 2024 की इंटरमीडिएट की प्रयोगात्मक परीक्षाएं लिखित कार्यक्रम के अनुसार दो चरणों में होगी। यह सारे मंडलों में होंगे। अच्छा इसके अलावा कक्षा 10वीं के बच्चों के लिए एक महत्वपूर्ण सूचना आई है। जो भी बच्चा इस बार दसवीं में पेपर देने जा रहा है, उनके लिए एक बहुत महत्वपूर्ण सूचना आई है। हाईस्कूल की प्रयोगात्मक परीक्षाएं गत वर्ष की भांति यानी पिछले वर्ष की तरह विद्यालय स्तर पर आंतरिक मूल्यांकन प्रोजेक्ट कार्य के आधार पर सम्पादित कराये जाये गी।

मतलब जैसे आपका पहले विद्यालय के स्तर पर आप की प्रयोगात्मक परीक्षाएं होती थी, उस तरह इस साल भी होंगी। हाईस्कूल के व्यक्तिगत परीक्षार्थी अपने अग्रसारण केंद्र के प्रधानाचार्य से संपर्क कर प्रयोगात्मक परीक्षा में सम्मिलित होने की कार्रवाई सुनिश्चित करें। हाईस्कूल की प्रयोगात्मक परीक्षा नैतिक खेल एवं शारीरिक शिक्षा तथा इंटरमीडिएट की खेल एवं शारीरिक शिक्षा के प्राप्तांक विद्यालय के प्रधानाचार्य के माध्यम से की वेबसाइट पर ऑनलाइन अपलोड किए जाएंगे।

यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए तैयारी कैसे करें

इस कार्य हेतु 10 जनवरी 2024 से वेबसाइट क्रियाशील हो जाएगी। इसका मतलब की आपका ये जितना भी प्रैक्टिकल होना है, वह 9 फरवरी तक होगा। तो 9 फरवरी के बाद ही आप के एग्जाम होने है। मैं जो हमारी उम्मीद है जो मेरा अनुभव कहता है की आपका पेपर 15 फरवरी के बाद स्टार्ट ही होगा तो आप सभी के पास तीन महीने बचे हैं। बेटा अभी भी आपके पास समय है। अभी तक अगर आपने पढ़ाई नहीं की है तो जाग जाए। अभी ये तीन महीने आपको अच्छे अंक दिला सकते हैं, स्टेट टॉपर बना सकते हैं और इसीलिए हमारा ये लक्ष्य 2024 बचा या जो कि रिविजन स्कोर से आने वाले 50 दिनों में आपकी संपूर्ण तैयारी कराई जाएगी। चैपटर वन से अंतिम चैपटर तक बढ़ाया जाएगा। कुछ भी नहीं छोड़ा जाएगा। एक एक टॉपिक को पढना होगा।

Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.