India Coast Guard Bharti : कोस्ट गार्ड तटरक्षक बल की बम्पर भर्ती 10वीं, 12वीं कर सकते है आवेदन

Indian Coast Guard Bharti 2022 : इंडियन कोस्ट गार्ड मे निकली भर्ती जी हाँ दोस्तो कोस्ट गार्ड मे इन पदो पर नयी वैकेन्सी निकाली गई है जितने भी इस भर्ती के उम्मीदवार है उनके लिए एक बहुत ही बडी खुशखबरी है । यह एक ग्रुप सी की नौकरी है । जितने भी सरकारी नौकरी के उम्मीदवार होते है। उनका सबका सपना होता है कि हम एक अच्छी पोस्ट पर नौकरी करे ,इसके लिए सरकार ने इसका नॉटिफिकेशन जारी कर दिया है ।इसकी जो आवेदन की तारिख है वो 17-8-2022 से लेकर 7-9-2022 तक है। योग्य उम्मीदवार इसका फार्म अवश्य भरे ।तो चलिए दोस्तो आज हम इस लेख की मदद से सम्पूर्ण जानकारी देंगे ,नीचे लिखे लेख को ध्यान पूर्वक अवश्य पढे।

indian cost guard bharti

Indian Cost Guard Bharti

इंडियन कोस्ट गार्ड की नई वैकेन्सी का नॉटिफिकेशन जारी कर दिया गया है । यह एक तट रक्षक की भर्ती होती है । जैसे की हमारे देश मे इंडियन आर्मी होती है एयर फोर्स होती है ,नेवी होती है ,वैसे ही यह भी एक सेना होती है । जो तट रक्षक के नाम से भी जानी जाती है । समुद्री सुरक्षा को चुस्त-दुरूस्त बनाने के लिए भारतीय तटरक्षक बल अपनी ताकत मे बढोतरी करने जा रहा है । अगले चार सालो के दौरान सरकार ने जो भी भर्ती की है उसके अलावा सरकार ने नयी भर्ती का नॉटिफिकेशन जारी किया है । मोटे तौर पर सरकार ने कहा है कि हर साल प्रतिवर्ष लगभग डेढ हजार जवानो को भर्ती करने की तैयारी कर रहा है ।सुरक्षा बलो मे जाने के इच्छुक नौजवानो के लिए आने वाने दिनो मे अच्छे मौके हो सकते है ।

Indian Cost Guard Bharti Details

तटरक्षक के महानिदेशक राजेन्द्र सिंह ने हिन्दुस्तान से बातचीत मे कहा कि हम बल की संख्या बढाने के लिए प्रयास कर रहे है। भर्ती प्रक्रिया मे तेजी ला रहे है । अभी बल के पास करीब 14 हजार जवान है । महानिदेशक ने कहा की 2022 तक इनकी संख्या बढाकर 20 हजार करने का लक्ष्य है ।

इसके तहत2022 तक पोत एवं नौकाओ की संख्या 175 और वायुयानो की संक्या 80 तक की जानी है । आभी बल के पास विभिन्न किस्म के 126 पोत एवं नौकाएं है ।जबकी 62 वायुयान है । बल के जिम्मे 7500 किमी लंबी समुद्री सीमा की निगरानी का जिम्मा है । इस नौकरी के लिए आयु 17 से 23 वर्ष तक के अभ्यार्थी इसमे आवेदन कर सकते है । और इसकी जो योग्यता है वो कमसे कम 12वी पास होना चाहिए बाकी आपको पद के हिसाब से योग्यता होनी चाहिए।

अपने प्रश्न पूछे
frontpage hit counter