IPL New Rules 2023 : आईपीएल देखने वाले ध्यान दें इस बार मैच मे 5 नए नियम होगे लागू बडी अपडेट

IPL New Rule 2023 – आईपीएल 2023 को लेकर दर्शकों में जोश और उत्सुकता बढ़ी है। आज से ही आईपीएल का मैच शुरू हो रहा है। लेकिन इस आईपीएल के मैच में पांच नियमों में बदलाव देखने को मिलेगा। जिससे आईपीएल मैच को और भी रोमांचक बना देगा। ये कौन से नियम में बदलाव होगा। और इस आईपीएल में कितना मजा आने वाला है। क्योंकि आईपीएल मैच को लेकर मैच के शौकीन अपनी – अपनी टीम का बहुत समर्थन करते हैं। और लोग आईपीएल सीजन को बहुत ज्यादा इंज्योय करते हैं। और मैच के जीत हार की शर्ते भी लगाते हैं। इससे सम्बन्धित पूरी जानकारी इसी पोस्ट के माध्यम से विस्तार से पढें।

IPL 2023 NEW RULES
IPL 2023 NEW RULES

IPL Match New Rules

आपको बता दें कि इस वर्ष के आईपीएल 2023 में आईपीएल मैच में पांच बड़े बदलाव किए हैं। जो सभी आईपीएल मैच दर्शकों को पता होना चाहिए तभी आप आईपीएल मैच का पूरी तरह से आनंद ले पाएंगे। आईपीएल मैच को देश के बाहर यानि विदेशों में भी इसके बहुत बड़े फैन है जो आईपीएल मैच को देखने के लिए बेकरार रहते हैं। आईपीएल का पहला मैच 31 मार्च से ही शुरू हो जाएगा। जिसमें दो टीमें आपस में भिडे़ंगी। चेन्नई और गुजरात पहला मुकाबला खेलेंगी। इसको लेकर बहुत ज्यादा प्रचार प्रसार भी जारी है। तो आपको इस आईपीएल क्या बदलाव देखने को मिलेगें। चलिए जान लेते हैं।

टॉस के बाद प्लेइंग 11 का ऐलान

पहले टॉस के पहले ही कप्तानों के प्लेइंग 11 का ऐलान करना होता था। लेकर इस सीजन इसमे बदलाव कर दिया गया है। अब टॉस के बाद अपने प्लेइंग 11 का ऐलान कर सकते हैं।

इम्पैक्ट प्लेयर रूल

इम्पैक्ट प्लेयर रूल के मुताबिक कोई भी टीम अपने प्लेइंग इलेवन में एक खिलाड़ी को बदल सकती है। लेकिन अगर टीम विदेशी खिलाड़ी को इम्पैक्ट प्लेयर चुनती है तो उसे विदेशी को ही बाहर करना होगा। एक समय में मैदान पर पहले की तरह 4 से ज्यादा विदेशी खिलाड़ी नहीं हो सकते हैं। प्रत्येक पारी में इम्पैक्ट प्लेयर को 14वें ओवर से पहले लिया जा सकता है। इसके लिए नया इशारा भी बनाया गया है। अंपायर अपना हाथ ऊपर क्रास करके यह जानकारी देंगे कि इम्पैक्ट प्लेयर मैच में शामिल हो चुका है।

वाइड और नो-बॉल के लिए डीआरएस

अगर खेल के दौरान अंपायर द्वारा दिए गए वाइड और नो – बॉल से लल्लेबाज और गेंदबाज सहमत नहीं हैं तो वह डीआरएस ले सकते हैं।

अनफेयर मूवमेंट पर डेड बॉल

अगर गेंद डालने के दौरान मैदान में कोई खिलाड़ी अनफेयर मूवमेंट करता है तो ऐसे में अंपायर उस गेंद को डेड बॉल करार देते हुए पेनाल्टी के आधार पर बल्लेबाज टीम को 5 रन अतिरिक्त प्रदान करेगी।

स्लोओवर रेट में टीम को सजा

जैसा कि इंटरनेशनल टी20 की तरह कटऑफ टाइम के बाद जितने भी ओवर डाले जाएंगे, उस दौरान बाउंड्री पर 4 ही खिलाड़ी रहेंगे। सामान्य स्थिति में पावरप्ले के बाद 5 फील्डर बाउंड्री पर रह सकते हैं।

Follow Google News Click Here
Whatsapp Group Click Here
Youtube Channel Click Here
Twitter Click Here
अपने प्रश्न पूछे