Lakshmi Loan : पैसो की जरुरत है, यहॉ मिलेगा 16 बैंको से लोन मात्र कुछ घंटो मे उठा लो फायदा

Lakshmi Loan : पढ़ाई हम सभी को पता है कितनी जरूरी होती है हम सब की जिंदगी में सभी कहते हैं पढ़ो, लिखो और बनो महान। पर कोई ये भी तो बताएं कि उसके लिए पैसा कहाँ से आएगा? तो इस समस्या का हल लेकर हम आ गए हैं, हम सब के बड़े बड़े सपने होते हैं पर उन्हें पूरा करने में लगती है बहुत सारी इन्वेस्टमेंट। पढ़ाई पूरी करने में ही लाखों रुपए लग जाते हैं। तो आज हम आपको बताने वाले हैं लक्ष्मी एजुकेशन लोन के बारे में। हमें ये जानकारी अच्छी लगी इसलिए हम आपसे शेयर कर रहे हैं।

LAKSHMI LOAN FULL PROCESS
LAKSHMI LOAN FULL PROCESS

Lakshmi Education Loan

तो चलिए शुरू करते हैं विद्या लक्ष्मी एक ऐसा पोर्टल है जिसे तैयार किया गया है उन स्टूडेंट्स के लिए जो अपनी पढ़ाई पूरी करने के लिए एजुकेशन लोन लेना चाहते हैं। मिनिस्ट्री ऑफ़ फाइनेंस, मिनिस्ट्री ऑफ़ एजुकेशन और आई बी ए यानी इंडियन बैंक्स असोसिएशन ने मिलकर इस पोर्टल को तैयार किया है। स्टूडेंट्स इसमें लोन के लिए अलग अलग बैंक्स में अप्लाई कर सकते हैं और आवेदन कर्ता लोन वाले व्यक्ति उनका लोन का प्रोसेसर कहाँ तक पहुंचा है, ये भी टाइम टु टाइम चेक कर सकते हैं।

तीन स्टेप मे एजुकेशनल लोन पाए

आप बस तीन आसान स्टेप्स फॉलो करके एजुकेशन लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन करिए, फॉर्म फील करिए और विभिन्न बैंक से लोन के लिए अप्लाई करिए। इस साइट से आप जल्दी से और हैंसल फ्री तरह से लोन पा सकते हैं। अभी तक इस साइट पर 45 बैंक्स रजिस्टर्ड हैं और 139 लोन स्कीम्स अवेलेबल हैं। आप एक ऐप्लिकेशॅन फॉर्म भर के एक बार में किसी भी तीन बैंक्स में लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

HDFC, IDBI, Syndicate Bank इन में से कुछ बैंक्स है जो इस साइट पर रजिस्टर्ड है। अब सवाल आता है की इन्ट्रेस्ट रेट कितना होगा तो वो बैंक टु बैंक डिपेंड करता है। आपको जीस बैंक की स्कीम अच्छी लगे आप वो चूस कर सकते है। दूसरा सवाल आता है की कब तक आपका लोन अप्रूव़ हो जायेगा? तो आई बी ए यानी इंडियन बैंक्स असोसिएशन के मुताबिक ऐप्लिकेशॅन फॉर्म भरने के 15 दिन में लोन अप्रूव़ हो जाना चाहिए।

एजुकेशनल लोन के लिए पात्रता

चलिए अब कुछ बेसिक सवाल जान लेते हैं विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन के बारे में सबसे पहला सवाल आता है कि इसमें अप्लाई करने के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटीरिया क्या है? इसमें अप्लाई करने के लिए एक तो आप इंडियन सिटीजन होने चाहिए। एप्लिकेंट बारहवीं पास होना चाहिए। लोन लेने के लिए स्टूडेंट को किसी अच्छे रेपुटेबल इन्स्टिट्यूट का अडमिशन सर्टिफिकेट भी दिखाना होगा।

जिसमें उसने अपनी मेरिट से या कोई एंट्रेंस टेस्ट पास करके अडमिशन लिया हैं। अगर आपको सब्सिडी रिलेटेड एजुकेशन लोन चाहिए तो आपको एक दूसरे साइट पर डायरेक्ट किया जायेगा। जो हैं www.jansamarth.in. साइट पर क्लिक करेंगे तो आपको और भी ज्यादा स्कीम्स, सब्सिडी आदि के बारे में पता चलेगा।

Loan के लिए जरुरी निर्देश

इसमें गवर्नमेंट स्कीम्स को आपके लिए पेश किया जाता है। इस साइट पर सिर्फ स्टूडेंट्स ही नहीं बल्कि कोई भी लोन के लिए अप्लाई कर सकता है। ये प्लेटफार्म डाइरेक्टली, लेन्देर्स् और बेनिफिशरी को कनेक्ट करता है। इसमें 200 से भी ज्यादा लैंडर्स है। आपको जीस भी प्रकार का लोन चाहिए। आप इस साइट को बताइए, अपनी कुछ डीटेल्स बताइए? सब कुछ जानने के बाद ये साइट आपको बताएंगे कि आप कौन सी स्कीम्स के तहत लोन के लिए एलिजिबल है। जैसे मानिए कि हमें एजुकेशन लोन चाहिए तो हम चेक एलिजिबिलिटी पर क्लिक करेंगे।

  • वो हमसे कुछ सवाल पूछेंगे जैसे आगे की पढ़ाई आप भारत में करेंगे या बाहर?
  • हमने चुनाव भारत में अपनी ग्रॉस फैम्ली ऐन्युअल इन्कम बताइए
  • अपनी सोशल कैटेगरी बताइए?
  • कोर्स बताइए जो आप परसु करना चाहते हैं इसमें आपको।

इसमे आपको कई प्रकार के अन्य लोन की सुविधा भी देखने को मिलेगी जिसमे शिक्षा, व्यापार, घर, किसान क्रेडिट कार्डट, ऐनर्जी सेक्टर लोन की भी सुविधा देती है। इस साइट के जरिए आपको अपने ऐलिजिबिलिट को चेक कर लेना चाहिए जिसके बाद अपने पात्रता पूरा होने वाले कोई भी लोन को ले सकते है।

Follow Google News Click Here
Whatsapp Group Click Here
Youtube Channel Click Here
Twitter Click Here