Lakhpati DIDI Yojna : घर मे कोई महिला है, तो ध्यान दें इस योजना से बन जाएगी लखपति

अभी हाल ही में एक नाम जो बहुतो के लिए नया सा होगा वो था लखपति दीदी। हो सकता है आप में से कुछ ने शायद पहले ये नाम सुन भी रखा हो तो क्या है ये योजना इसके बारे में इस लेख मे विस्तार से बात करेगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंडिपेंडेन्स डे की अपनी स्पीच में यह ऐलान किया था कि गांव में 2 करोड लखपति दीदी बनाना मेरा सपना है। उन्होंने कहा कि जब आप किसी गांव में जाते हैं तो आपको बैंक वाली दीदी, आंगनवाड़ी दीदी और दवाई वाली दीदी मिलेंगे।

LAKHPATI DIDI YOJNA
LAKHPATI DIDI YOJNA

लखपति दीदी योजना

ऐसे ही उन गांवों में 2 करोड लखपति दीदी बनाना मेरा सपना है। मतलब मोदी जी का यहाँ हम आपको ये बता देते हैं कि ये योजना राजस्थान में नई सरकार के बनते ही लागू कर दी गई थी। इस योजना का मेन मोटिव है महिलाओं को फनैन्शली हेल्प करना, उनकी सर्वाइवल और बाकी जरूरतों में उनकी मदद करना। इसके तहत सरकार महिलाओं को स्किल ट्रेनिंग प्रोवाइड करती है, जिसमें उन्हें प्लंबिंग, LED बल्ब बनाने व ड्रोन के संचालन और मरम्मत जैसे स्किल्स ट्रेन किया जाता है।

मोटा मोटा कहें तो महिलाओं को फनैन्शली इंडिपेंडेन्ट बनाने का मकसद है तो जो भी महिलाएं फनैन्शली इंडिपेंडेन्ट होना चाहती है, उनकी करेंट फाइनैंशल स्टेटस को देखते हुए सरकार उन्हें बिना ब्याज के 5,00,000 तक का लोन देती है। इस योजना की सबसे खास बात यही है कि इसमें महिलाओं को सिर्फ पैसे नहीं दिए जाते बल्कि उन्हें ट्रेनिंग भी दी जाती है।

लखपति दीदी योजना का मुख्य टारगेट

अपनी बजट स्पीच में भी फनैन्स मिनिस्टर ने ये ऐलान किया कि जो हमारा लखपति दीदी बनाने का टारगेट 2 करोड था, उसे बढ़ाकर 3 करोड किया जाएगा। अब तक 1 करोड महिलाएं लखपति दीदी बन चुकी है, जो देश के लिए एक बहुत ही बड़ी उपलब्धि है। अब 3 करोड लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य रखा है। फिलहाल 90 लाख महिलाएं लखपति दीदी योजना का लाभ उठा रही है।

इस लखपति दीदी योजना में किन डाक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ती है। आधार कार्ड, पैन कार्ड, आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, बैंक खाते का डिटेल, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर इ मेल आई डी पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ यहाँ हम आपको ये भी बता दें कि ये योजना महिलाओं को SHG ग्रुप से जोडता है, जहॉ पर पुरी ट्रैनिंग दी जाती है, अब तक 83 लाख लोगो को SHG रोजगार के लिए ट्रेन कर दी है, नजदीक के आगनवाडी केंद्र मे जानकारी जरुर ले सकते है।

Follow Google News Click Here
Whatsapp Group Click Here
Youtube Channel Click Here
Twitter Click Here