Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now

LPG GAS Subsidy Start : गैस सिलेण्डर बुकिंग पर 200 रुपये की सब्सिडी सरकार देगी अभी जाने प्रक्रिया

LPG Subsidy Ujjwala Yojana Big Update – प्रधान मंत्री उज्जवला योजना के अंतर्गत उपभोकताओं के लिए बहुत बड़ी खुश- खबरी निकलकर सामने आई है। प्रधान मंत्री उज्जवला योजना के अंतर्गत जो उपभोकताओं को घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर पर 200 रूपये की सब्सिडी प्रदान किया जाता है। उसके तहत केंद्र की मोदी सरकार ने लोगों के लिए बड़ी घोषणा करते हुए इस प्रधान मंत्री उज्जवला योजना की अवधि को एक साल के लिए और बढ़ा दिया है। जिससे उज्जवला योजना से मिले गैस सिलेंडर कनेक्शन उपभोकताओं को गैस सिलेंडर बुकिंग पर 200 रूपये की सब्सिडी केंद्र सरकार के द्वारा प्रदान किया जाएगा। इससे सम्बन्धित पूरी जानकारी इसी पोस्ट के माध्यम से विस्तार पढ़ें।

lpg gas cylinder subsidy 200 in april
lpg gas cylinder subsidy 200 in april

LPG GAS Subsidy Start

आपको बता दें कि केंद्र की मोदी सरकार ने लोगों के लिए बहुत से ऐसे सुविधा जनक कार्य और योजनाओं को लोगों तक पहुंचाया है जिससे देश के ग्रामीण इलाके भी काफी सरलता से स्मार्ट वर्क के लिए जागरूक हो रहे हैं। सरकार ने प्रधान मंत्री उज्जवला योजना को मई 2016 में शुरू किया था। जिससे देश के सभी हिस्सों और ग्रामीण इलाकों में जहां पर लोगों के पास घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर नहीं था। उन सभी लोगों को प्राधन मंत्री उज्जवला योजना के अंतर्गत महिलाओं को निःशुल्क घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर वितरण किया है। जिससे सभी माता बहने घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर पर खाना पका सकें। परंतु इस समय एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में बहुत ही ज्यादा बढ़ोतरी होने के कारण माताओं बहनों को एलपीजी गैस सिलेंडर लेने में परेशानी आ रही है।

Ujjwala Yojna Latest News

बहुत से ऐसे कारण से हैं जिससे कि घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर लोगों लेना पड़ता हैं। महंगाई के चलते सरकार द्वारा उज्जवला योजना के अंतर्गत किए गए सभी कनेक्शन धारियों को सरकार द्वारा 200 रूपये तक की सब्सिडी प्रदान की जाती है। जिससे लोगों को घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर खरीदने में कुछ मदद् मिल जाती है। तो सरकार द्वारा दिए जा रहे इस एलपीजी सब्सिडी अब बंद होने जा रही थी। परंतु आम जनता को खुश खबरी देते हुए सरकार ने फिर इस एलपीजी सब्सिडी की योजना को एक साल तक और बढ़ाते हुए बताया कि यह योजना केवल उज्जवला योजना के कनेक्शन धारियों को ही सब्सिडी की राशि प्रदान की जाएगी।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.