Mobile TV Price Dropped : मोबाइल और टीवी हुआ बहुत सस्ता सरकार ने घटा दिए दाम रेट देखलो

Budget 2023-24 : केद्र सरकार ने अपना केंद्रीय बजट 2023-24 पेश कर दिया है। जिसके बाद से बहुत सी चीजों के दाम में उतार – चढ़ाव देखने को मिल रहा है। इस बजट में सरकार ने टैक्स की स्लैबों में भी बदलाव से कस्टम ड्यूटी में कटौती के लिए भी कई बड़े ऐलान किये है। इसके लिए ग्राहकों को काफी फायदा मिलेगा। आपको बता दें कि सरकार ने मोबाइल में इस्तेमाल होने वाले पार्ट्स पर कस्टम ड्यूटी कम कर दी है, जिसकी वजह से मोबाइल के और टीवी के दामों में काफी बदलाव आया है। यानि अब पहले के मुकाबले मोबाइल और टीवी सस्ते हो जायेंगे। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में लीथियम आँयन बैटरी पर लगने वाली कस्टम ड्यूटी को 2.5 फीसद से घटाकर 13 फीसदी तक कर दिया है। इस बदलाव के बाद स्मार्टफोन की कीमत कम हो जायेगी। आपको बता दें कि इस लीथियम आंयन बैटरी को चीन , ताइवान जैसे देशों से आयात किया जाता है।

TV MOBILE PRICE DROPPED
TV MOBILE PRICE DROPPED

LED TV हुई सस्ता

सरकार ने मोबाइल के अलावा LED TV के दामों पर परिवर्तन किया है। सरकार की तरफ से LED TV पैनल पर लगने वाले आयात शुल्क में 2.5 फीसद की कटौती की है। जिससे की अब स्मार्ट टीवी और LED TV की कीमतों में कमी देखने को मिलेगी। टीवी मैन्युफैक्चरिंग कंपनिया लंबे बक्त से स्मार्ट टीवी पैनल के आयात शुल्क में कटौती को लेकर मांगे कर रही थी। और इस बार के बजट में इस समस्या का निदान सरकार ने किया है। आपकों बता दें कि OTT की एंट्री के बाद से भारत में स्मार्ट टीवी की डिमांड काफी तेजी से बढ़ी है। और अब सरकार की तरफ से भी इसके आयात शुल्क में कटौती के बाद से इस तरफ लोगों का झुकाव और बढ़ गया है।

चीन को पीछे छोड़ सकता है भारत

एक इकोनांमिक सर्वे 2023-24 की रिपोर्ट के मुताबिक 2014-15 में स्मार्टफोन के मैन्युफैक्चरिंग का दायरा 60 मिलियन था। जो कि 6 सालों यानि 2021-22 में बढ़कर 310 मिलियन हो गया है। इस हिसाब से भारत स्मार्टफोन के मार्केट में चीन को भी पीछे छोड़ सकता है। और आने वाले समय में भारत स्मार्टफोन मैन्युफैक्चेरिंग का सबसे बड़ा हब बन जायेगा।

Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.