Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now

PCS (J) Mains Exam Paper मे देखे किस प्रकार के प्रश्न पूछे गए

PCS (J) Mains Exam Paper 2016

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की उप्र. न्यायाक सेवा Civil Judge (PCS-J) Mains Exam रविवार को शुरु हुई, आयोग के Allahabad & Lucknow भवनो मे हुई. जहॉ परीक्षा के पहले दिन सामान्य ज्ञान (General Knowledge) के Paper मे PM नरेन्द्र मोदी का Craz दिखाई दिया. वही RBI के नए Governer उर्जित पटेल से संबन्धित प्रश्न भी Candidates के लिए कौतुहल का विषय रहा।

PCS J MAINS EXAM 2016 NEW

कई प्रश्नो पर चौंके अभ्यार्थी

PCS-J Mains Exam के पहले दिन General Knowledge का Paper हुआ. 200 अंको की वस्तुनिष्ठ प्रश्नो की संख्या 10 थी. हालांकि Paper के Pattern ने हर Subjects को छुआ लेकिन PM नरेन्द्र मोदी को लेकर 3 प्रश्नो पर Exam समाप्त होने के बाद Candidates ने खुब चर्चा की. इसकी वजह भी रही कि Candidates से केन्द्र सरकार की आय घोषणा योजना पर प्रकाश डालने संबंधित प्रश्न पूछा गया. इसी तरह ‘Modi’s Midas Touch In Foren Policy’ के पुस्तक का लेखक कौन था. समालोचनात्मक टिप्पणी के अन्तर्गत PM की लाओस व वियतनाम यात्रा से संबन्धित प्रश्न शामिल रहा. जबकि चर्चित व्यक्तियो के प्रश्न के अन्तर्गत RBI Governer के चर्चित होने का कारण पूछा गया।


97% Candidates हुए शामिल

उप्र. लोक सेवा आयोग की PCS-J Mains Exam मे Allahabad & Lucknow केन्द्र पर कुल मिलाकर 97.64% Candidates शामिल हुए Allahabad के 2 Center पर 1065 Candidates पंजिक्रत थे. जिसमे 1041 Candidates ने परीक्षा दी जबकि Lucknow Center पर 1135 Candidates मे से 1107 Candidates परीक्षा मे शामिल हुए. परीक्षा नियंत्रक प्रभुनाथ ने बताया कि दोनो जिलो मे परीक्षा शांतिपूर्वक तरीके से हुई. किसी भी केन्द्र से गडबडी की कोई सूचना नही मिली।

आज से दोनो पालीयो मे परीक्षा

PCS-J Mains Exam 18-19 December को दोनो पालीयो मे परीक्षा आयोजित होगी।

  1. पहली पाली की परीक्षा सुबह 9:30 – 12:30 बजे तक
  2. दुसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2:00 – 5:00 बजे तक होगी.

18 December को

  1. पहली पाली मे Language
  2. दुसरी पाली मे विधि प्रश्न पत्र

19 December को

  1. पहली पाली मे विधि द्बितीय प्रश्न पत्र
  2. दुसरी पाली मे विधि तृतीय प्रश्न होगे।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.