Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now

Petrol Diesel BIG NEWS : पेट्रोल डीजल अगस्त से बन्द होने शुरु 60₹ प्रति लीटर नया तेल मिलेगा अब बडी खबर

अगस्त से पेट्रोल डीजल धीरे धीरे बन्द होने शुरु हो सकता है, क्योकी सरकार द्वारा अभी हाल ही मे कई वर्ष से एक अनोखी पहल को शुरु करने की तैयारी मे थी जिसके लिए बडे स्तर पर पेट्रोलियम विभाग काम कर रही थी पर अब इसे पूर्ण से अगस्त महीने से पेट्रोल डीजल के रेट से आधे दामो मे लागू कर दिया जाएगा जिससे आने वाले 2 वर्षो के अन्दर ही पेट्रोल डीजल की गाडिया भी धीरे धीरे बन्द हो जाएगी इस पूरी जानकारी को आपको ध्यान देना आवश्यक है, क्या पेट्रोल डीजल अब कुछ वर्ष मे बंद कर दिया जाएगा और गाडियो का क्या होगा इस बारे मे पूरी जानकारी विस्तार से पढे।

PETROL DIESEL NEW RATE IN AUGUSt
PETROL DIESEL NEW RATE IN AUGUSt

अगस्त से पेट्रोल डीजल की बन्द होना शुरु

नितिन गडकरी भारत को बहुत तेजी से ग्रो करना चाहते है, जिसके लिए वह सदैव कोई न कोई नई टेक्नोलाजी लेकर आते रहते है, जिसमे अभी हाल ही मे किए गए ऐलान मे वादा किया था कि वह पेट्रोल के आधे कीमत पर ईथेनाल लाएगे जिसे गाडियो मे इस्तेमाल किया जाएगा और यह पेट्रोल डीजल से आधे रेट मे उपलब्ध होगा, इससे तेल की खपत भी कम होगी प्रदुषण भी खत्म होगा और किसानो को इसमे प्रयोग किया जाने वाले ईधन से लाभ भी मिलेगा। अगस्त महीने से इथेनाल से चलने वाली कार भी मार्केट मे आ जाएगी जिसके बाद धीरे धीरे कुछ पेट्रोल पम्प मे इथेनाल युक्त तेल मिलने लगेगा।

इथेनाल तेल से लाभ

इस तेल के आने के बाद पेट्रोल डीजल की खपत कम होने लगेगी जिससे भारत को तेल कही से लेना नही पडेगा साथ ही साथ बढते प्रदुषण मे रोक लगेगी और कम रेट मे लोगो को तेल भी मिलने लगेगा इथेनाल युक्त तेल मे गन्ना फसल मे बनाया जाता है, जिसमे मोलेसेस से बनाया जाता है। गन्ने से प्राप्त इथेनॉल को बढ़ावा देने के लिए सरकार इथेनॉल-मिश्रित पेट्रोल के इस्तेमाल पर खासा जोर दे रही है।

  • पेट्रोल मे एथेनॉल मिलाने को दिया जा रहा बढावा
  • एथेनाल ईधन अन्य जैव ईधन की तुलना मे सस्ता है।
  • ग्लोबल वार्मिंग को कम करने मे मदद करता है।
  • कृषि क्षेत्र मे नवाचार को बढावा दे रहा है।
  • इथेनाल 49 रुपये से 60 रुपये प्रति लीटर मिलेगा।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.