Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now

PM Kisan Yojna की 14वीं किस्त इस दिन जारी होगी इन लोगो को लगेगा बडा झटका ध्यान दें

Kisan Samman Nidhi 14th Payment – देशभर के किसानों को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ओर किसान सम्मान निधि योजना की किस्त दी जाती है। जिससे किसान भाइयों को खेत में लगने वाले बीज और खाद लेने में मदद मिल जाती है। देश को आगे बढ़ाने और लोगों की भूख मिटाने में एक अहम भूमिका निभाते हैं। प्रधान मंत्री देश के किसानों के लिए काम करने के लिए  बहुत ही प्रेरित करते हैं। और कई सारे उपकरण को किसानों के लिए मुहैया कराने के पथ पर कार्य कर रहे हैं। प्रधान मंत्री नें किसानों के लिए 13 किस्तें जारी कर दी है। और सभी किसानों को पैसा सीधे उनके खाते में भेज दिया जाता है। अब सभी किसानों के 14 वीं किस्त का इंतजार है।

pm kisan yojna not issue
pm kisan yojna not issue

PM Kisaan Yojna

आपको बता दें कि सभी किसान भाइयों को किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त का बेसबरी से इंतजार है। लेकिन अब बहुत ही जल्द किसानों भाइयों का इंतजार खत्म होने जा रहा है। प्रधान मंत्री द्वारा किसान भाइयों के साल में तीन किस्त आवंटित की जाता है। जिसमें प्रत्येक तीन माह पश्चात किसानों के किसान सम्मान निधि के 2 हजार रूपये उनके खाते में भेजे जाते है। जिससे किसानों को खेती करने में काफी राहत मिलती है। पीएम किसान सम्मान निधि साल में तीन किस्त आवंटित की जाती है। जिसमें प्रत्येक वर्ष किसानों के खाते में 6 हजार रूपये भेजे जाते हैं। इस योजना की शुरूआत वर्ष 2019 में किसान भाइयों को आर्थिक मदद देने के लिए शुरू की गई थी।

पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) की 14वीं किस्त के लिए सरकार ने ई-केवाईसी (eKYC) के साथ-साथ  भू-सत्यापन करवाना भी अनिवार्य कर दिया है। जिनका ई केवाइसी नही है, उनका इस बार पेमेंट नही आएगा।

PM Kisan 14ht Kist

इस जुलाई के महीनें में सभी किसान भाइयों को खुशखबरी मिलने वाली है। क्योंकि इसी महीनें के अंत में किसानों को उनकी प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि का पैसा सीधे उनके खाते में भेज दिया जाएगा। परंतु बहुत से ऐसे किसान हैं जिनके खाते में प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि का पैसा नहीं आ रहा है। तो इसमें सरकार का देष देना उचित नहीं है क्योंकि आपको सबसे पहले प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जार अपना आवेदन जरूर करें। जिससे आपका प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि का पैसा सीधे आपके खाते में आ जाए। अगर आपने अपना रिजस्ट्रेशन कर रखा है। तो आप अपने किसी नजदीकी सीएससी सेंटर में जारकर अपना आवेदन की दोबारा चेक करें। जिससे आपका प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि का पैसा आपके खाते में आ जाए।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.