PM Free Loan : पीएम का बहुत बडा ऐलान 50 हजार से 10 लाख दे रही है, सरकार उठा लो फ्री मे फायदा

PM Free Loan : प्रधानमंत्री दिन प्रतिदिन कोई न कोई बेहतर स्कीम या योजना लोगो के लिए जारी करती रहती है, ऐसे मे अगर आप भारतीय है, और आपको वर्तमान मे एक ऐसे लोन की जरुरत है, जिसमे सरकार को आपको ब्याज कुछ दिनो के लिए न देना पडे और इस प्रकार के लोन लेने मे किसी भी प्रकार की कोई समस्या न रहे बिना झंझट 1 दिन मे लोन मिल जाए तो इस पूरी प्रक्रिया को तुरन्त ध्यान दें और इसका फायदा जरुर उठाए। आप चाहे जो कुछ भी करते हो आप आसानी से यह लोन कुछ दस्तावेज दिखाकर प्राप्त कर सकते है।

PM MUDRA LOAN PROCESS
PM MUDRA LOAN PROCESS

PM Free Loan

सरकार ने यह लोने आपको किसी भी प्रकार का बिजनेस के रुप मे दिया जाएगा और आपके पास अगर पर्याप्त पूंजी नहीं है प्रताप कैपिटल नहीं है तो व्यापार करने के लिए तो आप प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत 50,000 रुपये से लेकर 10 लाख रुपए तक का लोन है वह प्राप्त कर सकते हो यहां पर आपके बिना किसी गारंटी के बिना सीधे तौर पर लोन मिल जाता है। इस पीएम मुद्रा लोन के लिए आवेदन कैसे करना है क्या-क्या दस्तावेज लगेगा, किस-किस बिजनेस के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा लोन है इसको तीन कैटेगरी में बांटा गया है।

  1. शिशु कैटेगरी
  2. किशोर कैटेगरी
  3. तरुण कैटेगरी

शिशु कैटेगरी का लोन कैसे पाए

शिशु कैटेगरी में इन लोगो को लोन मिलता है जिसमें अगर आपके छोटे स्तर पर व्यवसाय करते हो जैसे मान लीजिए रेडी लगाने के लिए बिजनेस शुरू करना चाहते हो या कोई छोटी दुकान लगा करके बिजनेस शुरू करते हो यानी कि कोई छोटी इकाई लगा करके बिजनेस शुरू करते हो तो आप शिशु कैटेगरी के अंतर्गत आवेदन करके ₹50,000 का लोन है वह प्राप्त कर सकते हो इसके लिए कुछ कंडीशन है कुछ डॉक्यूमेंट आपको लगाने पड़ते हैं।

ध्यान दें : अगर आप डिफाल्टर हो तो आपको यह लोन नहीं मिलता डिफाल्टर नहीं होना चाहिए डिफाल्टर से मतलब है कि अगर आगे देखना पहले किसी दूसरे बैंक से लोन प्राप्त किया हुआ है और उसे लोन का भुगतान नहीं किया तो वह डिफाल्टर कैटेगरी में आता है अगर आप डिफाल्टर कैटेगरी में तो आपको किसी भी स्कीम के तहत और किसी भी बैंक से लोन है वह नहीं मिलता।

कोई मशीनरी वगैरा परचेस किए मशीनरी खरीदी है तो इसका कोटेशन आपको लगाना होगा कोटेशन साथ में लगाना है कोई सामान आपने खरीदा तो उसका इनवॉइस आपको लगाना होता है डॉक्यूमेंट के रूप में आपको रेजिडेंट प्रूफ आईडेंटिटी प्रूफ है और पैन कार्ड पासपोर्ट साइज फोटो है वह लगानी होती है अगर आप ऐसी बी ओबीसी केटेगरी से बिलॉन्ग करते हो तो आपको क्रांतिकारी का सर्टिफिकेट है वह साथ में लगाना होता है जब आप आवेदन करोगे तो साथ में डॉक्यूमेंट लगते हैं।

किशोर कैटेगरी का लोन कैसे पाए

किशोर कैटेगरी में आपको पास कोई पहले से एक्जिस्टिंग व्यावसाय कर रहे हो उसे व्यवसाय को बढ़ाना चाहते है या बड़ा व्यवसाय करना चाहते है या फिर मान लीजिए आप कोई दुकान चला रहे हो और आपको एक और दुकान खोलना चाहते हो तो आपकी कैटेगरी में आवेदन करके लोन ले सकते हो या मान लीजिए अपने कोई कमर्शियल व्हीकल का आप व्यवसाय कर रहे हो कमर्शियल वाहन आपका आप एक और वहां लेकर के अपना व्यवसाय बढ़ाना चाहते हो तो आप किशोर कैटेगरी के तहत आवेदन करके ₹5,00,000 तक का लोन है वह प्राप्त कर सकते हो।

पात्रता : इसके लिए कुछ कंडीशन है जैसे आपको इसके साथ में लगानी होगी यानी की इनकम टैक्स रिटर्न की कॉपी आपके साथ में लगानी होती है इसके साथ-साथ के सिक्स मंथ की बैंक स्टेटमेंट है वह साथ में लगानी होती है इसके अलावा आपको पिछले 2 साल की बैलेंस शीट आपको लगानी होती है और 1 साल की आपको एस्टीमेट बैलेंस शीट लगानी होती है। पैन कार्ड है और आपका पासपोर्ट साइज फोटो है यह सारे डॉक्यूमेंट आपको लगाने होते हैं।

तरुण कैटेगरी का लोन कैसे पाए

इस कैटेगरी में अगर आप बड़ा व्यवसाय करना चाहते हो या व्यवसाय को आप बड़े स्तर पर व्यवसाय करना चाहते हो तो आप 10 लाख रुपए तक का लोन है वह प्राप्त कर सकते हो प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की तरुण कैटेगरी में ठीक है इसमें कंडीशन वही है जो किशोर कैटेगरी में जैसे मैंने आपको किसी और कैटेगरी में बताइए वह सेमिक कंडीशन होती है आपको तरुण कैटेगरी में आप अप्लाई कर सकते हो ।

पीएम मुद्रा लोन मे ब्याज

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना में लोन लेते हैं तो उसे पर इंटरेस्ट लगता है तो हां इसमें इंटरेस्ट लगता है आपको 10% तक इसमें इंटरेस्ट आपको देना पड़ता है यह बैंक पर भी डिपेंड करता है कि आप कौन से बैंक से लोन ले रहे हो गवर्नमेंट बैंक से प्राइवेट बैंक से कहां से आप लोन ले रहे हो बैंक पर भी डिपेंड करता है लेकिन 10% के लगभग आपके यहां पर इंटरेस्ट है वह लगता है। आपको किसी गारंटी की जरूरत नहीं होती बिना गारंटी के आपको सीधा यह लोन है वह मिल जाता है।

Follow Google News Click Here
Whatsapp Group Click Here
Youtube Channel Click Here
Twitter Click Here
अपने प्रश्न पूछे