PMKVY Online Registration : फ्री ट्रेनिंग करें हर महीने 8000₹ पाए रजिस्ट्रेशन करें काम सीखे पैसा भी पाए

PMKVY Online Registration 2023-24 : दोस्तों अगर आप भी पीएम कौशल योजना के तहत काम करना चाहते हैं और महीने के 8000 रुपए कमाना चाहते हैं तो आज आपके लिए हम इस लेख में पूरी जानकारी देने वाले हैं जो आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है. पीएम कौशल योजना के तहत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो जल्द करें रजिस्ट्रेशन जिससे आपको फ्री ट्रेनिंग के साथ महीने के 8000 रूपये दिया जाएगा इस योजना के अंतर्गत देश के पढ़े-लिखे बेरोजगार युवाओं को प्रशिक्षण देकर के नौकरी योग्य बनना चाहती है सरकार. तो चलिए दोस्तों आज हम इस लेख की मदद से आपको इस योजना के बारे में पूरी जानकारी देंगे कि कैसे करें रजिस्ट्रेशन कौन कर सकता है रजिस्ट्रेशन पूरी जानकारी के लिए नीचे लिखे लेख को ध्यानपूर्वक अवश्य पढ़ें।

pmkvy registration
pmkvy registration

PMKVY Online Registration

दोस्तों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से एक योजना चलाई गई है प्रधानमंत्री पीएम कौशल योजना इसके तहत सभी योग्य एवं बेरोजगार युवाओं को फ्री ट्रेनिंग दी जाती है. और साथ में उनका महीने में 8000 रूपये भी दिया जाता है. ऐसे में दोस्तों बता दें कि प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत देश के पढ़े-लिखे बेरोजगार युवाओं को प्रशिक्षण देकर के नौकरी के योग्य बनाना चाहती है सरकार. और इस योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा 2015 में हुआ था अब तक इसमें लगभग 1.25 करोड़ से भी अधिक युवाओं को ट्रेनिंग मिल चुका है।

और लाखों में अभी भी इसमें योग्य एवं बेरोजगार युवा आज भी ट्रेनिंग करते हैं वह भी फ्री में और उनका हर महीने 8000 रूपये दिया जाता है इस PMKVY Online Registration योजना के अंतर्गत युवाओं को उनकी योग्यता एवं इच्छा के अनुसार से प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है जिससे वह अपने सारे सपने को पूरे कर सकें युवाओं को प्रशिक्षण देने के लिए राज्य सरकार के द्वारा शहर एवं गांव में प्रशिक्षण केंद्र खोले जा चुके हैं जहां पर 10वीं 12वीं तक पढ़े-लिखे युवा जो कि आगे की पढ़ाई नहीं कर रहे हैं और वह रोजगार की तलाश में हैं तो सरकार की तरफ से उनको फिर ट्रेनिंग देकर उनको रोजगार के योग्य बनाती है।

PMKVY Free Course

ऐसे में दोस्तों हम आपको बता दें कि कौशल विकास योजना के अंतर्गत युवाओं को निम्न कोर्सेज का ट्रेनिंग मिलता है जैसे कि इंटरटेनमेंट मीडिया कोर्स, क्लबिंग कोर्स, रबर कोर्स, सिक्योरिटी सर्विस कोर्स, वाहन मोटर कोर्स, इलेक्ट्रॉनिक्स कोर्स, ITI कोर्स, IT कोर्स, हॉस्पिटल कोर्स, इत्यादि कई ऐसे कोर्स है जिसकी ट्रेनिंग इस योजना के अंतर्गत सभी युवाओं को दिया जाता है। और साथ में हर महीने 8000 की आर्थिक मदद भी करती है. जिससे वह अपने रोजगार की बेहतर तलाश कर सके. अगर आप इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो।

  • आपके पास यह होना चाहिए उम्र 18 वर्ष से अधिक होना चाहिए
  • आवेदक भारत का मूल निवासी होना चाहिए
  • आवेदक साक्षर होना जरूरी है,
  • 10वीं 12वीं पास करके आगे की पढ़ाई नहीं कर रहे हैं वैसे युवा आवेदन कर सकते हैं.

इस योजना के लिए जरूरी दस्तावेज पहचान पत्र होना चाहिए

  • आधार कार्ड होना चाहिए
  • 10वीं 12वीं की मार्कशीट होनी चाहिए
  • बैंक अकाउंट होना चाहिए
  • एजुकेशन सर्टिफिकेट रेजिडेंशियल सर्टिफिकेट भी होना चाहिए।
  • आवेदन करने के लिए आपको इसके ऑफिशल वेबसाइट में जाकर आप आवेदन कर सकते हैं।

जरुर पढे : Earn Money With Share Market : शेयर बाजार से आसानी से लाखो करोडो कमाए अनपढ भी अब लाखो कमा सकते है ऐसे

जरुर पढे : Earn Money Online : घर बैठे महीने का 30 से 50 हजार कमाए तुरन्त करे यहॉ रजिस्ट्रेशन

Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now
Raja Pandey

नमस्ते मै राजा पांण्डेय मुझे उत्तर प्रदेश खबरे, नौकरी, बिजनेस आइडिया व चर्चित खबरो के लेख SarkariHelp पर उपलब्ध करता हूँ। 3 साल से मै कांटेट मार्केटिंग टीम मे कार्यरत हूँ।