Post Office Bharti : पोस्ट आफिस मे 10वीं पास सहायक के पदो पर भर्ती बिना परीक्षा सीधे नियुक्ति

Post Office Bharti 2022 बेराजगार युवाओं के लिए एक एक अच्छा अवसर है। जो भी उम्मीदवार बिना परीक्षा बिना इंटरव्यू के एक अच्छी और सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं। तो आपके लिए बड़ी खुश खबरी की बात है। अगर आप इस नौकरी में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आपको बता दें कि डाक विभाग हजारो पदों पर जल्द अधिसूचना जारी करने जा रही है। अगर आप भी इस डाक विभाग की नौकरी के लिए योग्य है और आप इस नौकरी को पाना व करना चाहते हैं तो जल्द ही शुरू होने इसके लिए आवेदन इससे सम्बन्धित पूरी जानकारी इसी पोस्ट के माध्यम से विस्तार से पढ़ें।

post office bharti notifcation

Post Office Bharti

आज के दौर में बढ़ती हुई बेरोजगारी को देखते हुए आज के युवा अब तो बस यही सोचते हैं कि बेरोजगार बैठने से तो अच्छा सोचते हैं कि कोई भी नौकरी मिल जाए, जिससे कि आर्थिक तंगी से छुटका मिल जाए। परंतु यह नौकरी उससे भी अच्छी क्योंकि यह सरकारी है। डाक विभाग कि नौकरी पाने के लिए आपको किसी भी प्रकार की परीक्षा और इंटरव्यू देने की कोई अवश्यकता नहीं है। यह नौकरी मैरिट बेस्ड है। जिसमें कि मैरिट देखकर ही नौकरी मिल जाती है। आपको किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने की कोई आवश्यकता नही है।

Post Office Bharti Details

आपको बता दें कि इस डाक विभाग के पदों के लिए लगभग 39 हजार के लगभग पदों पर होगी बंम्पर भर्ती जो आपको जानकर काफी खुशी होगी। इसमे ब्रांच मास्टर पोस्ट, सहायक पदों पर और ग्रामीण डाक सेवा के पदों पर होगी भर्ती। आपको इस भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें। इसके लिए आपको भारतीय डाक विभाग के ऑफिशियल वेबसाइट पर जा आवेदन करना होगा। पात्रता मापदण्ड, चयन प्रक्रिाय आयु सीमा से सम्बन्धित सभी जानकारी आपको नीचे दिए लेख में विस्तार से दिए गए है। जिसे आपको पाता होना अनिवार्य है।

Post Office Bharti Documents

आवेदन करने के लिए आपके पास कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज होना अनिवार्य है।

  • आधार कार्ड
  • पहचान प्रमाण पत्र
  • कक्षा 10वीं 12वीं की मार्कशीट
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंम्बर
  • ई- मेल आईडी
  • और भी इससे सम्बन्धित आवश्यक दस्तावेज जो मांगे गए हैं, या अनिवार्य हैं।

Post Office Bharti Eligibility

पात्रता मापदंण्ड, आयु सीमा, चयन प्रक्रिया क्या होनी चाहिए  तो आपको बता दें कि आप दसवीं और बारहवीं में 80+ मार्कस होना चाहिए। तभी आप इस नौकरी को आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। क्योंकि यह नौकरी मैरिट बेस्ड होती है। इसके लिए आयु सीमा 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष तक आप आवेदन कर सकते हैं। और इसके लिए चयन प्रक्रिया आपकी मैरिट अच्छी होनी चाहिए और आयु सीमा 18 से 40 वर्ष होनी चाहिए। तभी आप इस नौकरी को आसानी से क्रैक कर सकते हैं।

अपने प्रश्न पूछे
frontpage hit counter