Post Office डाक विभाग मे पोस्टमैन, मेलगार्ड, असिस्टेंट की डायरेक्ट भर्ती फार्म भरदो बस

Post Office : सभी के लिए बड़ी गुड न्यूज़ है क्योंकि पोस्ट ऑफिस में आ चुकी है नई भर्ती। जी हाँ दोस्तों, आज के इस लेख में हम बात करेंगे पोस्ट ऑफिस नई भर्ती 2023 के बारे में। जिसकी नई भर्ती का नया ऑफिसियल नोटिफिकेशन जारी हो चुका है तो दोस्तों आज का यह लेख बहुत ही ज्यादा इम्पोर्टेन्ट होने वाला है। आप सभी के लिए अगर आप भी इस साल 2023 में एक गवर्नमेंट जॉब पाना चाहते हैं तो इस के लिए आज ही अप्लाई कीजियेगा।

सबसे पहले आपको बता दें कि यहाँ पर जो योग्यता है मतलब जो एजुकेशन क्वालिफिकेशन रखी गई है वो कम से कम तीन क्लास पास होना जरुरी है। अगर आप 10वीं क्लास पास है तो आप सभी कैंडिडेट जो है इन वेकैंसी के लिए अप्लाइ कर सकते हैं। और आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस के अलावा और भी नहीं गवर्नमेंट जॉब आ चुकी है।

POST OFFICE BHARTI
POST OFFICE BHARTI

पोस्ट आफिस डाक विभाग भर्ती

बात करते हैं आज की नई भर्ती के बारे में जो की पोस्ट ऑफिस की नई भर्ती हैं। इस साल 2023 की ये जो है ऑल ओवर इंडिया की जॉब है। इंडिया में किसी भी स्टेट या डिस्ट्रिक्ट में आप रहते हैं। गाइस आप सभी कैंडिडेट्स मेल और फीमेल अप्लाइ कर सकते हैं। वही बात की जाए सारी की तो लगभग ₹56,000 पर मंथ आपको सारे मिल रही है और वेकैंसी जो है गवर्नमेंट जॉब की वो 1899 पदो पर भर्ती निकली हैं।

डाक विभाग द्वारा उपलब्ध भर्ती ग्रुप डी के अन्तर्गत आती है, ऐसे मे बडी संख्या मे छात्रो को इस विभाग मे डायरेक्ट ज्वानिंग केवल मेरिट के आधार पर मिलती है, जिसके लिए 10वीं की मेरिट का आधार मान्य होगा।

पोस्ट आफिस डाक विभाग मे कुल पद

Name of the Post No of Vacancy
Postal Assistant 598
Shorting Assistant 143
Postman 585
Mail Guard 03
MTS 570
Total Vacancies 1,899 Vacancies

Salary : उपलब्ध पदो की सैलरी की बात करे तो आपको इसमे 21,300 से लेकर 81,600 रुपये प्रति महीने की सैलरी मिलेगी। अलग अलग पदो के लिए सैलरी स्ट्रक्चर अलग अलग रखा गया है।

पोस्ट आफिस डाक विभाग योग्यता

उपलब्ध योग्यता की बात करें तो डाग विभाग के ये पद ग्रुप डी के अन्तर्गत आते है, जिसमे Postal Assistant/Sorting Assistant जैसे पद आते है, इसमे उम्मीदवार को ग्रेजुएट होना जरुरी है। साथ ही साथ कम्प्यूटर का ज्ञान भी होना चाहिए।

वही Mail Guard, Postman के लिए 12वीं पास होना आवश्यक है, तथा जिस जगह से नियुक्ति मिलेगी वहा की भाषा आनी चाहिए। और कम्प्यूटर का ज्ञान होना जरुरी है, वही अगर आपके पास वैलिट ड्राइविंग लाइसेंस है, तो आपकी पात्रता फिट बैठती है।

MTS के पदो के लिए केवल 10वीं पास का होना जरुरी है।

Follow Google News Click Here
Whatsapp Group Click Here
Youtube Channel Click Here
Twitter Click Here

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.