Post Office Income Scheme : पोस्ट आफिस से हर महीने 9250 रुपये कमाए बिना कोई काम करे

POST OFFICE MONTHLY INCOME SCHEME
POST OFFICE MONTHLY INCOME SCHEME

Post Office Monthly Income Scheme

पोस्ट ऑफिस की सबसे पॉपुलर मंथली इनकम स्कीम के बारे में आपको 7.4% इंट्रेस्ट मिलता है और इसमें कम से कम ₹1000 से निवेश करना आप शुरू कर सकते हैं। अगर आप सिंगल अकाउंट खोलते हैं तो आप मैक्सिमम ₹9,00,000 निवेश कर सकते हैं और अगर आप जॉइंट अकाउंट खोलते हैं तो आप मैक्सिमम ₹15,00,000 निवेश कर सकते हैं। चलिए अब जानते हैं इस स्कीम के बारे में कुछ खास बातें।

इसमें इन 10 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए उनके माता पिता उनका अकाउंट खुलवा सकते हैं और 10 साल से बड़ी उम्र के माइनर भी अपने नाम से MIS अकाउंट खुलवा सकते हैं। एक और बात बता दें कि ज्वाइंट अकाउंट में दोनों या तीनों होल्डर्स के नाम बराबर पैसा डिवाइड किया जाता है। इन्ट्रेस्ट की अगर बात करें तो इस स्कीम का इन्ट्रेस्ट आपको हर महीने दिया जाता है जो आज कल चल रहा है। 7.4% ये इन्ट्रेस्ट आपकी पोस्ट ऑफिस के अकाउंट में ही खुद ब खुद डिपाजिट हो जाता है।

Post office Monthly Income Scheme Full Details

अब कभी कभी हमें अचानक पैसों की जरूरत भी पड़ जाती है। तो पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में प्री मैच्योर विड्रॉल का ऑप्शन भी उपलब्ध है। ये स्कीम 5 साल की है तो इसके पहले साल में तो आप कोई भी पैसा नहीं निकाल सकते हैं। आप 1 साल बाद अपना ये अकाउंट बंद करवा सकते है पर उसकी भी कुछ शर्ते है। आप 1 साल बाद और 3 साल से पहले अगर अकाउंट बंद करवातें हैं तो आपके प्रिन्सिपल अमाउंट का 2% पैसा काट लिया जाएगा और बाकी का पैसा आपको लौटा दिया जाएगा।

5 साल से पहले अगर अकाउंट होल्डर की अकाउंट खोलने के 5 साल से पहले ही डेथ हो जाती है तो अकाउंट बंद कर दिया जाएगा और अकाउंट का सारा पैसा इन्ट्रेस्ट समेत जितना भी उस तारीख तक जमा हुआ है वह सब नॉमिनी को दे दिया जाएगा।

Post office Monthly Scheme Plan Details

इस स्कीम के बारे में सब कुछ जानने के बाद हम थोड़ा कैलकुलेशन करके देख लेते है। अगर हम सिंगल अकाउंट खुलवाते हैं तो उसमें मैक्सिमम लिमिट है ₹9,00,000 की तो हम जमा कर देते हैं ₹9,00,000 इंट्रेस्ट रेट चल रहा है 7.4% और कितने साल के लिए मान लिजिए 5 साल तो हमारा मंथ्ली इन्ट्रेस्ट बन जाएगा ₹5550 का अगर हम जॉइंट अकाउंट खुलवाते हैं तो उसमें मैक्सिमम लिमिट है।

₹15,00,000 की तो हम डाल देते हैं ₹15,00,000 और समयाअवधि 5 साल और रेट ऑफ इन्ट्रेस्ट है 7.4% तो हमारी मंथ्ली इन्कम बन जाएगी ₹9250 तो ये थी पोस्ट ऑफिस की मशहूर पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम यानी की MIS स्कीम के बारे में पूरी जानकारी। कैसी लगी आपको यह स्कीम? इस बारे मे दिए गए शेयर बटन की मदद से किसी और को इस जानकारी के बारे मे बताए।

Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now
Avatar

मै आशुतोष मिश्र पत्रकारिता में 7 साल का अनुभव है, दैनिकजागरण, अमरउजाला के साथ कार्य का अनुभव SarkariHelp.com पर प्रतिदिन समाचार, न्यूज, खबरे, योजना, फाइनेंस आदि पर लेख लिखते है।