Railway Kaushal Vikas Yojna : रेलवे मे 10वीं पास के लिए ट्रेनिंग शुरु जल्द करे आवेदन इससे मिलेगी नौकरी

Railway Kaushal Vikas Yojna : रेलवे मे कर्मचारियो के पदो पर भर्तीया समय समय पर जारी की जाती रही है, ऐसे मे ट्रेनिंग और रेलवे के अन्तर्गत कार्य क्या होता है, इस बारे मे कही पर किसी प्रकार की कोई संस्थान मे ट्रेनिंग नही दी जाती है, ऐसे मे भारतीय रेलवे ने प्राइवेट और सरकारी कार्यो के करने और कुशल कर्मचारियो के लिए एक योजना के रुप मे ट्रेनिंग क्लासेस की शुरुआत की हुई है, अगर आप 18 वर्ष के है, और 12वीं पास है, और रेलवे मे नौकरी करने के इच्छा रखा है, तो उपलब्ध लेख मे दी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढे।

RAILWAY KUSHAL VIKAS YOJNA

Railway Kaushal Vikas Yojna

Rail Kaushal Vikas Yojana 2022 की शुरुआत की है, जिसके तहत 50 हजार लोगों को ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी ताकि वे आसानी से रोजगार प्राप्त कर सकें। Rail Kaushal Vikas Yojana के अन्तर्गत भारतीय रेल के 17 जोन एवं 07 उत्पादन इकाइयों के 75 प्रशिक्षण केंद्रों में 18 कार्य दिवस में 100 घंटे का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। रेलवे प्रशिक्षण संस्थानों के माध्यम से प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले सभी लाभार्थियों को Rail Kaushal Vikas Yojana के माध्यम से प्रमाण पत्र प्रदान किया जायेगा। इस प्रमाण पत्र की सहायता से वह सरलता से अपने लिए रोजगार प्राप्त कर सकते है। इन 75 प्रशिक्षण केंद्रों के माध्यम से वर्ष 2024 तक 50 हजार युवाओं को तकनीकी प्रशिक्षण देने का लक्ष्य रखी गई है।

Railway Kushal Vikas Yojna Details

रेलवे कौशल विकास योजना के तहत प्रशिक्षण पाने के लिए Official Website पर विजिट कर समस्त जानकारी, प्रशिक्षण संस्थान का विवरण, ऑनलाइन आवेदन पत्र सहित अन्य सभी सूचनाएं प्राप्त कर सकते हैं.

AC Mechanic

Carpenter

CNSS (Communication Network & Surveillance System)

Computer Basics

Concreting

Electrical

Electronics & Instrumentation

Fitters

Instrument Mechanic (Electrical & Electronics)

Machinist

Refrigeration & AC

Technician Mechatronics

Track laying

Welding

Bar Bending and Basics of IT

S&T

For Institute Wise Details Read the Notification.

Rail Kaushal Vikas Yojana के लिए ऐसे करें अप्लाई

  • अप्लाई करने के लिए सबसे पहले railkvy.indianrailways.gov.in पर जाएं।
  • इसके बाद होमपेज पर Apply Here का बटन दबाएं।
  • अब एक नया पेज खुलेगा, यहां आपको नोटिफिकेशन नंबर, स्टेट, इंस्टीट्यूट नाम आदि जानकारी भरनी होगी।
अपने प्रश्न पूछे
frontpage hit counter