Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now

RTO New Rules : गाडी चलाने वालो ध्यान दें RTO के नए नियम लागू जुर्माने से बचे अभी ये कमा करवाए

RTO Office New Rule : RTO ऑफिस की तरफ से आया बड़ा नोटिस सरकार ने आरटीओ ऑफिस में लागू किए एक बहुत ही बड़ा नियम जो सभी वाहन चालकों को जानना बहुत ही जरूरी है। अब होंगे सभी दस्तावेजों में उलटफेर तो ऐसे में हम आपको बता दें कि सरकार ने सभी RTO से संबंधित दस्तावेजो मे किया बडा बदलाव तो ऐसे मे हम आपको बता दे की RC  को लेकर सरकार ने की बडी घोषणा RC मे यह काम जरूर करे नही तो लग सकता है जुर्माना। तो चलिए दोस्तो आज हम इस लेख की मदद से आपको पूरी जानकारी देंगे नीचे लिखे लेख को ध्यान पूर्वक अवश्य पढे।

RTO NEW RULES
RTO NEW RULES

RTO NEW RULES

सरकार ने RTO ऑफिस के सारे नियमों में बड़े बदलाव किए हैं। तो ऐसे में हम आपको बता दें कि आरसी को लेकर सरकार ने बहुत ही बड़ा ऐलान कर दिया है। अब आप को अपने सभी दस्तावेजों को आरटीओ ऑफिस में जाकर अपडेट करवाना होगा जैसे कि मान लो कि आपका ड्राइवर लाइसेंस काफी पुराना हो गया है। तो आप रिनवल करवाना बहुत जरूरी है। तो ऐसे मे हम आपको बता दें कि आपके लिए बहुत ही बड़ी घोषणा कर दी है। अगर आपका मोबाइल नंबर RC मे लिंक नहीं होगा तो आपको लिंक करवाना बहुत ही आवश्यक है। क्योंकि बिना मोबाइल   नंबर के पकड़े जाते हैं। तो आपको दण्ड और जुर्माना भी लग सकता है। जिसके लिए सरकार ने बहुत ही बड़ा ऐलान कर दिया है। कि आरसी में आपका मोबाइल नंबर लिंक होना बहुत ही आवश्यक है। इसके लिए सरकार ने पूरे आरटीओ ऑफिस में यह नियम लागू कर दिया है। जिन लोगों को नहीं पता है. यह काम को जरूर करवा ले अगर आपके आरसी में मोबाइल नंबर नही लिंक है तो करवा ले। एक और महत्वपूर्ण सूचना है कि जिस राज्य के लिए आपको RC ट्रांसफर कराना है, वहां वाहन को पुन: रजिस्टर कराना होगा. इसके लिए ओरिजनल RC की कॉपी, वाहन बीमा की कॉपी, पुराने RTO से मिला एनओसी, फॉर्म-29, फॉर्म 30, फोटो आईडी प्रूफ, स्थानीय पता का प्रूफ और 30 रुपये के स्टांप लगेगा।

RTO और दस्तावेज मे बदलाव

नए ट्रैफिक नियम के अंतर्गत अब वाहन चालकों को अपने वाहन से संबंधित सभी दस्तावेजों को मोबाइल में स्टोर करके रखना अनिवार्य होगा| क्योंकि अगर traffic पुलिस वाहन चेकिंग के दौरान ड्राइविंग लाइसेंस अथवा अन्य दस्तावेज मांगती है, तो आप मोबाइल की सॉफ्ट कॉपी दिखा सकते हैं, अब आपको वाहन दस्तावेजों की वर्जिनल काफी साथ में रखने की आवश्यकता नहीं है। आरटीओ ऑफिस के जितने भी दस्तावेज हैं। सभी दस्तावेजों में अपना मोबाइल नंबर लिंक करवा ले सबसे बड़ी बात यही है कि हमने इस लेख में आपको सभी दस्तावेजों में मोबाइल नंबर लिंक करवाने को कहा है तो सभी वाहन चालक ध्यान दें। इससे आपको RTO से संबंधित आपडेट मिलती रहेगी।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.