Bank Big Update: सभी बैंक ग्रांहको के लिए नया नियम ये नही किया तो फँस सकते है, आपके पैसे

Bank Big Update: दोस्तों अगर आपका भी किसी भी बैंक में खुला है खाता वह चाहे प्राइवेट हो या सरकारी तो हो जाएं सावधान वित्त मंत्रालय की तरफ से सख्त आदेश जारी किया गया है. ऐसे में साइबर फ्रॉड रोकने के लिए नया नियम लागू किया गया है शहरी इलाका हो या गांव हर जगह पर हो रहा है धोखाधड़ी, ऐसे मे इस नियम का पालन करना बहुत ही जरूरी है नहीं तो निकाल सकते हैं आपके खाते से पैसा हो सकता है आपके साथ बड़ा फ्रॉड तो चलिए दोस्तों आज हम इस लेख की मदद से आपको इस नए नियम के बारे में पूरी जानकारी देंगे जो आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है. पूरी जानकारी के लिए नीचे लिखे लेख को ध्यान पूर्वक अवश्य पढ़ें।

ALL BANK USER BIG UPDATE
ALL BANK USER BIG UPDATE

SBI Bank Big Update

दोस्तों अगर आपका भी किसी भी बैंक में खुला है खता तो आपके लिए यह लेख बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला है क्योंकि आप इस लेख की मदद से बैंक से होने वाले फ्रॉड वा धोखाधड़ी से आप बिल्कुल छुटकारा पा जाएंगे आपके साथ कोई भी धोखाधड़ी नहीं होगा ऐसे में दोस्तों निर्मला सीतारमण वित्त मंत्री की तरफ से सभी बैंकों के लिए एक नया नियम लागू किया गया है. ऐसे में दोस्तों आपको पता है कि साइबर फ्रॉड एवं धोखाधड़ी बैंक से संबंधित बहुत ही तेजी से हो रहा है लाखों ग्राहक इस धोखाधड़ी वह फ्रॉड का शिकार हो रहे हैं. इसका कारण वित्त मंत्रालय की तरफ से बताया गया है कि सही केवाईसी ना होने पर एवं ग्राहकों के पास आने वाले अननोन कॉल के द्वारा पूछे गए अपने बैंक डिटेल एवं पिन कोड पासवर्ड पैन कार्ड यानी कि अपनी पूरी दस्तावेज की जानकारी देना ही ग्राहकों के लिए खतरा साबित हो जाता है।

बैंक फ्रांड के लिए नया नियम

इसी के कारण उनके साथ फ्रॉड एवं धोखाधड़ी हो जाता है और उनके खातों से लाखों हजारों रुपए निकल जाते हैं। तो ऐसे में दोस्तों शहर हो या गांव हर जगह इंटरनेट सुविधा एवं बैंकिंग ऑनलाइन ट्रांसफर मनी यानी कि आजकल सबसे ज्यादा ऑनलाइन ही ट्रांजैक्शन होते हैं. जिसके कारण कई गलतियो के कारण लोगों के साथ फ्रॉड होता है, तो अब आपको इन नियमों का पालन करना होगा जिससे आपके साथ हैं फ्रॉड एवं धोखाधड़ी नहीं होगा।

सभी बैंको के लिए KYC जरुरी

ऐसे में दोस्तों कई बार यह भी देखा गया है कि बैंक या वित्तीय संस्थान सही तरीके से KYC नहीं करते हैं जिससे गड़बड़ी होती है लोगों के साथ फ्रॉड होता है एवं धोखाधड़ी होती है. अब वित्तीय मंत्रालय ने बैंकों को एक सख्त निर्देश दिया है कि आपको अपने बैंक से संबंधित सतर्क रहना होगा ऐसे में समाचार एजेंसी पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि वित्त मंत्रालय ने बैंकों को ग्रामीण और दूर दराज के इलाकों में बैंकिंग सेवाएं देने वाले दुकानदारों और बैंकिंग प्रतिनिधि जोड़ने से पहले उनकी गहन जांच यानी केवाईसी करने को कहा है वित्त मंत्रालय का मानना है कि इस साइबर फ्रॉड पर अंकुश तो लगेगा ही फाइनेंशियल इकोसिस्टम को भी बेहतर किया जा सकेगा।

राष्ट्रीय अपराध रिकार्ड ब्यूरो NCRB के डाटा के मुताबिक पिछले साल साइबर फ्रॉड के 11 लाख 28265 मामले सामने आए हैं इनमें साइबर अपराधियों ने लोगों को 7 लाख 48 हजार 863 करोड रुपए का चूना लगाया था, तो ऐसे मे दोस्तो आपको अपने बैंक से संबंधित (KYC) को सुरक्षित रखना होगा।

Follow Google News Click Here
Whatsapp Group Click Here
Youtube Channel Click Here
Twitter Click Here
अपने प्रश्न पूछे